अपने गांव का वोटर लिस्ट कैसे देखें? bitcoin4buying

गांव की वोटर लिस्ट में उन सभी व्यक्तियों के नाम दर्ज होता हैं जो वोट देने के योग्य होते है. वोट वही लोग दे सकते हैं जिनका नाम वोटर लिस्ट में लिखा हुआ रहता है. लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए कई सरकारी कार्यालय का चक्कर लगाते है कई लोग ऑनलाइन के माध्यम से वोटर लिस्ट को चेक करते है. आज हम आपको बताएंगे कि गांव का वोटर लिस्ट कैसे देखें?

वोटर लिस्ट में उन सभी व्यक्तियों का नाम ऐड होता है जिनकी उम्र 18 साल या इससे अधिक होती है इसके साथ-साथ जिसके पास वोटर कार्ड होते हैं. यदि आप भी अपने गांव का वोटर लिस्ट चेक करना सीखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

अपने गांव का वोटर लिस्ट कैसे देखें करें?

जो लोग 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के होते हैं उन्हें वोट देने के लिए वोटर आईडी कार्ड बनाना पड़ता है तभी वे वोट देने के योग्य बन पाते हैं जिन लोगों के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं होता वो वोट नहीं दे सकते इसलिए यदि आप भी वोट देना चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप वोटर आईडी कार्ड बना ले.

यदि आपके पास वोटर आईडी कार्ड है और आप वोट देने के योग्य हैं ,जब आपके क्षेत्र में वोटिंग की प्रक्रिया होती है तो उसके पहले अपने गांव की वोटर लिस्ट चेक की जाती है और उस लिस्ट में यदि आपका नाम आता है तभी आप वोट दे सकते हैं.

यदि आप भी घर बैठे अपने गांव की वोटर लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसे आप मुख्यतः दो तरीके से देख सकते हैं:-

ऑल स्टेट वोटर लिस्ट.

वोटर कार्ड 2021 झारखंड (आप अपने राज्य का नाम या इंक्लूड कर सकते हैं).

ऑल स्टेट वोटर लिस्ट सर्च करके देखें अपने गांव का वोटर लिस्ट:-

यदि आप ऑल स्टेट वोटर लिस्ट के माध्यम से  अपने गांव के वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको क्रोम एप में जाकर ऑल स्टेट वोटर लिस्ट सर्च करना होगा.

जैसे ही आप क्रोम में ऑल स्टेट वोटर लिस्ट सर्च करेंगे वहां एक लिंक प्रदर्शित होगी.

आप eci.nic.in लिंक को क्लिक करें.

जैसे ही आप इस लिंक को अपन करेंगे सारे राज्य का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आप अपने राज्य को क्लिक करें.

यदि आप झारखंड राज्य को सिलेक्ट करते हैं और उस पर क्लिक करे इससे  झारखंड राज्य का वेबसाइट खुलता है जिसमें आपको अपना जिला सिलेक्ट करना है इसके साथ-साथ असेंबली और पुलिंग स्टेशन  भी सेलेक्ट करना होता है.

जैसे ही आप इन सभी चीजों को सिलेक्ट करते हैं  एक pdf ऑप्शन होता  है जिसे आप डाउनलोड करके अपने गांव के वोटर लिस्ट को आसानी तरीके से चेक कर सकते हैं और वहां देख सकते हैं कि आपका नाम दर्ज है या नहीं ,यदि आपका नाम उस लिस्ट में दर्ज है तो आप वोट दे सकते हैं.

वोटर कार्ड 2021 राज्य:- (राज्य के स्थान पर आप अपने राज्य का नाम दर्ज करें)

यदि आप वोटर कार्ड के माध्यम से वोटर लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्रोम में जाना होगा और क्रोम में जाने के बाद वोटर कार्ड 2021राज्य (यहां आप अपने राज्य का नाम लिख सकते हैं.)का नाम लिखकर सर्च करें.

यदि आप वोटर कार्ड 2021 झारखंड लिखकर सर्च करते हैं तो वहां एक लिंक आएगी उसका नाम पंचायत वोटर लिस्ट स्टेट लिखा रहेगा आप उस लिंक को ओपन करें.

उस लिंक को ओपन करेंगे तो वहां आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट करना होगा, ब्लॉक और पंचायत के साथ-साथ वार्ड भी सेलेक्ट करना होता है.

आप इन सभी को सिलेक्ट कर ले. इतना करने के बाद नीचे दिख रहे डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आपका वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगा.

जैसे ही वोटर लिस्ट डाउनलोड होती है वहां सभी जिले का वोटर लिस्ट ओपन हो जाता है आप अपने जिले के ऑप्शन में जाकर अपने गांव के वोटर लिस्ट को चेक कर सकते हैं.

इस प्रकार आप ऑनलाइन घर बैठे अपने फोन के माध्यम से अपने गांव की वोटर लिस्ट चेक करके अन्य लोगों को भी बता सकते हैं कि उनका नाम भी उस वोटर लिस्ट में दर्ज है या नहीं.

पहले समय में लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालय में जाया करते थे जिसमें बहुत ही ज्यादा समय लगता था लेकिन अब ऑनलाइन तरीके से वोटर लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया में समय का भी बचत होता है और लोगों को अपना नाम देखने के लिए दूर सरकारी कार्यालय में जाना भी नहीं पड़ता.

पंचायत वोटर लिस्ट 2021 का उद्देश्य:-

जैसा कि मैंने ऊपर के तथ्य में बताया कि पहले के समय में जब ऑनलाइन सिस्टम की सुविधा नहीं थी उस समय लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालय में जाया करते थे जो काफी दूर हुआ करता था जिसमें लोगों का समय भी ज्यादा लगता था और लोग इतनी दूरी तय करने में थक भी जाते थे.

लेकिन अब चुनाव आयोग के द्वारा हर एक राज्य के न्यू पंचायत वोटर लिस्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट बनाया गया है, इन वेबसाइटों के माध्यम से लोग घर बैठे इंटरनेट के जरिए अपने पंचायत के वोटर लिस्ट ओपन करके आसानी पूर्वक देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वोटर लिस्ट में उनका नाम है या नहीं यदि उनका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज है तो वह वोट में सक्षम होंगे.

पंचायत वोटर लिस्ट 2021के लाभ और विशेषता :-

पंचायत वोटर लिस्ट में योग्य मतदाताओं का नाम दर्ज होता है तभी वे  वोट दे सकते हैं.

देश के प्रत्येक राज्य का पंचायत वोटर लिस्ट चेक करने के लिए ‘आधिकारिक वेबसाइट’ चुनाव आयोग के द्वारा बनाई गई है जिसके माध्यम से लोग आसानी पूर्वक पंचायत वोटर लिस्ट को चेक कर सकते हैं.

जब से अधिकारिक वेबसाइट बनाई गई है तब से लोगों का समय और पैसा दोनों का बचत होता है और लोग आसानी पूर्वक अपने वोटर लिस्ट में अपना नाम को चेक कर सकते हैं.

वोटर लिस्ट का अधिकारिक वेबसाइट आने से लोग सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से बचते हैं और सरलता रूप से फोन के माध्यम से वोटर लिस्ट की जांच कर सकते हैं.

वोटर लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से क्रोम एप में जाकर अधिकारिक वेबसाइट को सर्च करके अपने गांव का वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

न्यू पंचायत वोटर लिस्ट के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स:-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए.
  • आवेदक भारत के निवासी होने चाहिए.

यदि आपका नाम मतदाता सूची में पहले से ही दर्ज है तो कैसे चेक करें?

मतदाता  को अपना नाम वोटर लिस्ट में देखने करने के लिए  इनके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होता है और फिर वहां राज्य ,जिला ,ब्लाक, पंचायत और वार्ड को सेलेक्ट करते हुए डाउनलोड दिख रहे हैं ऑप्शन को क्लिक करना होता है तब उनके सामने वोटर लिस्ट प्रदर्शित होती है जिसमें वे  अपना नाम देख सकते हैं.

यदि आपका नाम पहले से ही वोटर लिस्ट में दर्ज है तो इसके लिए आपको एनवीएसपी वेबसाइट में जाना होगा और फिर वहां पर सारी प्रक्रियाओं को करते हुए चेक करना होगा कि आपका नाम वहां पहले से दर्ज है या नहीं.

मतदाता सूची में अपना नाम ना मिलने के क्या कारण है?

यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में ऐड नहीं है तो ,या तो आपने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदला होगा या फिर आपने अपना नाम वहां से रिप्लेस कर दिया होगा और इसका यह भी एक कारण है की कभी-कभी तकनीकी गड़बड़ी के कारण भी वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं आ पाता.

इन सभी कारणों से कभी-कभी किसी भी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं लिखा होता जिस कारण वे चिंतित हो जाते हैं और जब वोटर लिस्ट में उनका नाम दर्ज नहीं होता तो वह वोट देने में असक्षम होते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि जिस व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में सम्मिलित होता है वही व्यक्ति वोट दे सकता है और जिसका नाम वहां ऐड नहीं होता है वह वोट नहीं दे सकता.

मतदाता सूची कैसे डाउनलोड करें शॉर्ट में जानें?

यदि आप अपना नाम या अपने गांव के लोगों के नाम वोटर लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से वोटर लिस्ट डाउनलोड करनी होगी .भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से मतदाता सूची को डाउनलोड किया जा सकता है यह  एक बहुत ही आसान  तरीका है जिसके माध्यम से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम या अपने गांव के लोगों का नाम आसानी पूर्वक देख सकते हैं.

निष्कर्ष

अपने गांव के वोटर लिस्ट को चेक करने के लिए आपको चुनाव आयोग के द्वारा बनाए गए आधिकारिक वेबसाइट में जाकर वोटर लिस्ट को डाउनलोड करना होगा और फिर उस लिस्ट के अंतर्गत आप अपना नाम के साथ-साथ गांव के अन्य लोगों का नाम भी देख सकते हैं कि उस लिस्ट में  नाम दर्ज है या नहीं. 

आजकल हर एक कोई ऑनलाइन तरीके से वोटर लिस्ट को डाउनलोड करके उसमें अपना नाम चेक करते हैं यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है. यदि आप भी ऑनलाइन तरीके से अपने गांव के वोटर लिस्ट को देखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की गांव का वोटर लिस्ट कैसे देखें? तो आप भी इसके ऑफिशल वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया की जानकारी भी आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिली होगी .