आईबी ऑफिसर कैसे बने और एक आईबी ऑफिसर की सैलरी क्या होती है bitcoin4buying

अगर आप से संबंधित नौकरी करना चाहते हैं इंटेलिजेंस ब्यूरो के लिए बहुत ही बढ़िया जॉब हो सकता है अगर आप जानना चाहते हैं कि आईबी ऑफिसर कैसे बने और एक आईबी ऑफिसर की सैलरी क्या होती हैतो इस पोस्ट के जरिए आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी.

भारत की सुरक्षा एजेंसी में कई प्रकार के सुरक्षा डिपार्टमेंट है. हमारी थल सेना जल सेना और वायु सेना के अतिरिक्त भी राष्ट्रीय सुरक्षा देश की सुरक्षा के मामलों की देखरेख करने के लिए कई प्रकार के डिपार्टमेंट में इंटेलिजेंस ब्यूरो काफी महत्व रखता है.

देश को बाहरी और भीतरी दुश्मनों से बचाने के लिए एजेंसी चौबीसों घंटे काम करती है और होने वाली घटनाओं की सूचना पहले पता लगाती है ताकि जितना हो होने से ही रोक दिया जाए. अगर आप भी अपने देश के लिए इस तरह का जज्बा रखते हैं और चाहते हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा में आपका सहयोग आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एक आईबी अफसर बनने की प्रक्रिया क्या है और इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए.

सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं जिससे आप समझ पाएंगे कि एक आईबी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है आईबी अफसर की जॉब कैसे पाए.

इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है?

प्रत्येक देश में एक खुफिया विभाग होता है उसी प्रकार भारत में भी खुफिया विभाग को इंटेलिजेंस ब्यूरो का नाम दिया गया है के आंतरिक मामलों पर नजर रखता है जिससे कि देश के भीतर सुरक्षा आवरण तैयार किया जा सके.

जहां भी इस एजेंसी को शक होता है वह अपनी कार्यवाही शुरू कर देते हैं. इस एजेंसी के सबसे खास बात यह है कि इस में काम करने वाले अधिकारियों के बारे में किसी प्रकार की जानकारी दूसरे लोगों को नहीं होती. इनका इन्वेस्टिगेशन करने का तरीका भी अलग होता है.

यह एजेंसी देश की सुरक्षा के लिए 24 घंटे अपने कार्य में लगी हुई होती है और जानकारी इकट्ठा करती रहती है. इस एजेंसी का लक्ष्य ही होता है कि आम जनता को बिना परेशान किए हुए आंतरिक सुरक्षा मामलों की देखरेख करना और उसमें हर प्रकार की प्रक्रिया को अंजाम देना लेकिन किसी को भी पता ना चले.

एजेंसी की शुरुआत की गई थी तो इसकी जिम्मेदारी भारत के आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार के मामलों को देखरेख करना था लेकिन फिर इसे सिर्फ देश के आंतरिक मामलों में सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई. जब कभी इन्हें किसी संदिग्ध इंसान की बारे में पता करना होता है तो वह उस पर कड़ी नजर रखते हैं और उनके हर क्रियाकलाप पर ध्यान देते हैं.

आईबी ऑफिसर कैसे बने?

अगर आप IB ऑफिसर बन कर एजेंसी में जोड़कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शुरुआत से ही अच्छी पढ़ाई करनी पड़ेगी. आपकी प्रेजेंस ऑफ माइंड बहुत अच्छी होनी चाहिए क्योंकि इस प्रकार के डिपार्टमेंट में आपको तुरंत निर्णय लेना होता है और इसके लिए इस तरह का दिमाग कि सक्रियता की जरूरत पड़ती है.

इसमें कई अलग-अलग बाद भी होते हैं. जिसके लिए विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं तो चलिए इसके बारे में जान लेते हैं कि एक इन्वेस्टिगेटिव ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

शैक्षणिक योग्यता

क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं ली जाती हैं तो इसमें शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो विभिन्न पदों के लिए योग्यताएं भी अलग-अलग पूछे जाते. कम से कम 10 वीं पास छात्र भी इसके लिए आवेदन दे सकता है.
इसके अलावा अगर कोई छात्र 12वीं पास है, ग्रेजुएशन पूरा कर चुका है, मास्टर डिग्री या फिर इंजीनियरिंग पूरी कर ली है तो वह इस एजेंसी के लिए आवेदन दे सकते हैं.

आयु सीमा

इंटेलिजेंस ब्यूरो में उचित पद प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिक से अधिक 27 वर्ष जरूर होनी चाहिए। इसके अलावा जो वर्ग आरक्षित हैं उनके लिए आयु सीमा में थोड़ी बहुत छूट दी गई है जो निम्नलिखित हैं:

ओबीसी वाले के उम्मीदवार इस परीक्षा में 30 वर्ष तक अप्लाई कर सकते हैं.

एससी एसटी उम्मीदवार 32 साल की उम्र तक इस एजेंसी में पद प्राप्त करने के लिए आवेदन दे सकते हैं यानी कि उनको 5 वर्ष की छूट मिली है.

जो मैं द्वार खेलकूद वाले कोटा से रिश्ता रखते हैं उन्हें भी 5 साल की छूट दी गई है. इसके अलावा जो तलाकशुदा महिलाएं, विधवा। या फिर वैसे ही महिलाएं जिनके पति ने उन्हें छोड़ दिया है पर उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है और अकेले रह रही हैं तो उन्हें 8 साल की छूट दी गई है

ऊपर बताई गई महिलाओं में से अगर कोई एससी के स्तुति एससी एसटी से है तो उन्हें 13 वर्ष की छूट दी गई है.

आईबी की परीक्षा कैसे ली जाती है?

पर आयोजित करने की एक पैटर्न होती है तो चलिए जान लेते हैं कि इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो का एग्जाम पैटर्न कैसा है:

यहां हम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो के एक विशेष पद IB ACIO के एग्जाम पैटर्न के बारे में जानेंगे। इस एजेंसी के ले जाने वाले इस परीक्षा को 3 भागों में विभाजित किया गया है जिसमें से. दो भाग लिखित परीक्षा के रूप में होते हैं और तीसरा भाग इंटरव्यू होता है.

पहले लिखित परीक्षा में 100 अंक के सवाल पूछे जाते हैं और दूसरी परीक्षा में 50 अंक के सवाल पूछे जाते हैं. लिखित परीक्षा में गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाती है. इसीलिए विद्यार्थी को चाहिए कि वह उसी सवाल का जवाब लिखें जिस पर उनको पूरा विश्वास हो कि उसका जवाब सही है.

IB ACIO लिखित परीक्षा – 1 Tier -1 Exam

लिखित परीक्षा के पहले चरण में विभिन्न विषयों से सवाल पूछे जाते हैं. जो निम्नलिखित हैं:

जनरल अवेयरनेस से कुल 25 सवाल पूछे जाते हैं. एप्टिट्यूड से प्रश्न 25 प्रश्न पूछे जाते हैं. लॉजिकल और एनालिटिकल एबिलिटी से मिलाकर 25 सवाल पूछे जाते हैं. इंग्लिश से भी 25 सवाल पूछे जाते हैं.

यह परीक्षा कुल मिलाकर 1 घंटे की होती है यानी कि आपको 60 मिनट में 100 सवालों के जवाब लिखने होते हैं. परीक्षा के पहले चरण को पास करने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे चरण में बैठने दिया जाता है.

Subject Marks
​General Awareness 25
Quantitative Aptitude 25
English 25
Logicalanalytical ability 25

लिखित परीक्षा -2 (Tier 2 Exam pattern)

दूसरे चरण में कुल मिलाकर 50 सवाल पूछे जाते हैं जिनमें से विभिन्न विषयों के पूछे जाने वाले सवाल इस प्रकार हैं

इसमें निबंध लेखन से 30 अंक के सवाल पूछे जाते हैं. इंग्लिश कंप्रीहेंशन प्रिसाइज राइटिंग से 20 अंक के सवाल पूछे जाते हैं. वैसे उम्मीदवार जो इस परीक्षा को भी बात कर लेते हैं फिर उन्हें लास्ट राउंड यानी कि इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता.

Subject Marks
Essay 30
​English Comprehension and precis writing 20

साक्षात्कार (Interview)

जब उम्मीदवार प्रथम और दूसरा दोनों ही लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं उसके बाद इंटरव्यू में बैठने का मौका दिया जाता हैं. जब उम्मीदवार इंटरव्यू भी बात कर लेते हैं तो फिर उन्हें आईबीएस ऑफिसर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है और शुरुआत में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है.

आईबी ऑफिसर की सैलरी

एक IB ACIO officer न्यूनतम मासिक वेतन के रूप में ₹ 9300 से लेकर 34800 रुपए में मिलते हैं. इसमें ग्रेड पे जो है वह ₹4200 होती है इसके अलावा केंद्रीय सरकार के द्वारा एलाउंसेस भी प्रदान की जाती है. यह सैलरी सातवें वेतन के अनुसार दी जाती है.

IB ACIO ऑफिसर बनने के लिए क्या करें?

सबसे पहले तो आपको यह जानना पड़ेगा कि इसका पुरा नाम क्या होता है. IB ACIO का फुल फॉर्म Intelligence Bureau Assistant Central Intelligence Officers है.

इस पद पर नियुक्ति के लिए सबसे पहले तो आपको 12वीं पास करने के बाद किसी भी विषय में स्नातक कंप्लीट कर लेना है. जब आप अपना ग्रेजुएशन पूरा कर लेते हैं तो फिर आपको इसके प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है. आपको अपनी ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क औसतन लाना जरूरी है.

यह परीक्षा तीन चरण में होता है जो हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे आप फॉलो करके इसे आसानी से समझ सकते हैं.

लेकिन प्रवेश परीक्षा में पास होने के लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी पड़ेगी. कॉन्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कैसे करते हैं इसके बारे में हमने पहले ही एक आर्टिकल में विस्तार से बताया है जिससे कि आप जैसे छात्र उसमें बताए गए तरीकों को अपनाकर आसानी से किसी प्रकार की परीक्षा को पास कर सकें.

जब आप बढ़िया तैयारी कर लेते हैं और इसके लिखित परीक्षा में बैठते हैं तो आपको दो चरण में होने वाली लिखित परीक्षाओं को पास करना जरूरी है. जब आप पहले चरण की परीक्षा को पास कर लेते हैं तो ही आपको दूसरे चरण में बैठने का मौका दिया जाता है.

जब उम्मीदवार दोनों लिखित परीक्षाएं बात कर लेते हैं तो फिर उन्हें साक्षात्कार देने का मौका मिलता है. आखरी मौका होता है जिसे उन्हें पास करने के बाद में आईबी ऑफिसर बना दिया जाता है.

निष्कर्ष

देश की आंतरिक मामलों की सुरक्षा देश हित के लिए बहुत जरूरी है. इसमें विशेष एजेंसी बनाई गई है जिससे इंटेलिजेंस ब्यूरो के नाम से जानते हैं. यह एजेंसी सातों दिन 24 घंटे काम करती है ताकि देश भीतर से भी सुरक्षित हो सके. इस में काम करने वाले अधिकारियों को गुप्त रखा जाता है ताकि उनकी पहचान किए बिना व स्वतंत्रता से जांच प्रक्रिया को कर सकें.

ऐसे ही पदों को पाने के लिए हमारे देश के युवा भी काफी अग्रसर होते हैं लेकिन उन्हें सही से मालूम नहीं होता है कि इस प्रकार के पद की तैयारी कैसे करें. युवाओं के मन में इस प्रकार के सवाल तो जरूर आते हैं कि आईबी ऑफिसर की जॉब कैसे प्राप्त करें लेकिन उनका इस तरह से जवाब मिलना थोड़ा कठिन हो जाता है.

इसलिए आज की इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि आईबी ऑफिसर कैसे बने और एक आईबी ऑफिसर की सैलरी क्या होती है. हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख के माध्यम से आपको इसकी जानकारी मिल गई होगी पर आपको यह लेख ही पसंद आई होगी. अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें