एडमिट कार्ड पब्लिश कर दी गई है. जाने इसे डाउनलोड करने के नियम. bitcoin4buying

RRB Group D admit Card 2021/Hall Ticket Download Date :  जो उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं उसके लिए  RRB group d admit card 2021 hall ticket download date जारी कर दी गई है, वे एडमिट कार्ड RRB group d admit card 2021 के ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में आपको RRB group d admit card 2021 की सारी डिटेल्स मिलेगी इसलिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा होती है जिसमें अधिक से अधिक उम्मीदवार पार्टिसिपेट करते हैं और इस परीक्षा के लिए आवेदन करके इसकी की तैयारी करते हैं. एग्जाम साल में निश्चित समय में ही ली जाती है.

इस एग्जाम के लिए आवेदन किए गए सभी उम्मीदवारों में से योग्य उम्मीदवार ही सिलेक्ट किए जाते हैं अर्थात दूसरे शब्दों में कहा जाए तो योग्य उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.यदि आप इसके बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में बने रहिए.

RRB group d admit card 2021

आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम होता है जिसे रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है, आरआरबी ग्रुप डी बहुत ही महत्वपूर्ण एग्जाम होती है इसलिए इस एग्जाम के लिए अधिक से अधिक संख्या में उम्मीदवार आवेदन करते हैं लेकिन योग्य उम्मीदवार ही इस परीक्षा को दे पाते हैं.

इस एग्जाम में अधिक से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं और इसकी परीक्षा की तैयारी पर जुटे रहते हैं, इस परीक्षा की तैयारी में हर एक विद्यार्थी कठिन परिश्रम और इमानदारी तरीके से इस एग्जाम के सिलेबस  की तैयारी करते है, और वे अपना हंड्रेड परसेंट इसकी तैयारी में देते हैं ताकि उनका सिलेक्शन हो सके, क्योंकि यह परीक्षा साल में कुछ निश्चित समय पर ही ली जाती है इसलिए विद्यार्थी इस परीक्षा को लेकर बहुत ही सीरियस रहते हैं और उसकी तैयारी भी बहुत ही मेहनत से करते हैं.

जो विद्यार्थी एग्जाम के लिए आवेदन किए होते हैं वे एग्जाम के एडमिट कार्ड का इंतजार करते हैं , इस एडमिट कार्ड को एग्जाम के 4 दिन पहले पब्लिश किया जाता है तब जाकर कैंडीडेट्स आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके प्राप्त कर पाते है.

यदि आप इस परीक्षा के लिए योग्य हैं तो आपको सबसे पहले कंप्यूटराइज एग्जाम में पास होना होगा, उसके बाद आपको फिजिकल एप्टिट्यूड  टेस्ट देना होगा,इस एग्जाम के लिए प्रत्येक विद्यार्थी इंतजार करते हैं ताकि वह इस एग्जाम को दें और उनका सिलेक्शन इस पद पर हो सके लेकिन आरआरबी ग्रुप डी में उन्हीं विद्यार्थियों का सिलेक्शन हो पाता है जो इसके लिए योग्य होते हैं.

इस परीक्षा को पास करने के लिए विद्यार्थियों को बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है और हर एक टेस्ट में पास होना पड़ता है तब यह ग्रुप डी के पदों पर नियुक्त हो पाते हैं. इसलिए यदि आप इस परीक्षा को देना चाहते हैं तो इसकी तैयारी में एकदम मेहनत और लगन से जुड़ जाइए ताकि आपका भी सिलेक्शन इस पद पर हो सके, यह पोस्ट इतना महत्वपूर्ण होता है कि इसके लिए अधिक से अधिक संख्या में लोग इस फॉर्म को  अप्लाई करते हैं और इस एग्जाम की तैयारी शानदार तरीके से करते हैं.

Railway Group D Admit Card/Exam Schedule 2021 Zone Wise

S. No. RRB Group D Admit Card Zonal RRB Websites
1 RRB Bangalore Group D Admit Card www.rrbbnc.gov.in
2 RRB Ajmer Group D Admit Card www.rrbajmer.gov.in
3 RRB Chandigarh Group D Admit Card www.rrbcdg.gov.in
4 RRB Ahmedabad Group D Admit Card www.rrbahmedabad.gov.in
5 RRB Bhubhaneshwar Group D  Admit Card rrbbbs.gov.in
6 RRB Bilaspur Group D Admit Card www.rrbbilaspur.gov.in
7 RRB Siliguri Group D Admit Card rrbsiliguri.gov.in
8 RRB Bhopal Group D Admit Card www.rrbchennai.gov.in
9 RRB Guwahati Group D Admit Card www.rrbguwahati.gov.in
10 RRB Jammu Group D Admit Card www.rrbjammu.nic.in
11 RRB Mumbai Group D Admit Card www.rrbmumbai.gov.in
12 RRB NTPC Group D Admit Card www.rrbbpl.nic.in
13 RRB Malda Group D Admit Card www.rrbmalda.gov.in
14 RRB Kolkata Group D Admit Card www.rrbkolkata.gov.in
15 RRB Allahabad Group D Admit Card rrbald.gov.in
16 RRB Patna Group D Admit Card www.rrbpatna.gov.in
17 RRB Ranchi Group D Admit Card www.rrbranchi.gov.in
18 RRB Secunderabad Group D  Admit Card www.rrbsecunderabad.nic.in
19 RRB Thiruvananthapuram Group D  Admit Card rrbthiruvananthapuram.gov.in
20 RRB Muzaffarpur Group D Admit Card www.rrbmuzaffarpur.gov.in

RRB group d hall tickets 2021

यदि आप भी उन सभी विद्यार्थियों में से शामिल हैं जो आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं तो इसके लिए आप एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

परीक्षा से चार-पांच दिन पहले ही एडमिट कार्ड पब्लिश कर दिया जाता है जिससे प्रत्येक विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सके, यदि आप भी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवश्यक इंफॉर्मेशन को डालकर डाउनलोड कर सकते हैं.

इस एग्जाम के लिए यदि आप फॉर्म अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी एज 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए तभी आप इस एग्जाम के लिए योग्य उम्मीदवार कहला सकते हैं. इसके साथ-साथ आपके पास 10th पास की डिग्री आईटीआई की डिग्री होनी जरूरी है तभी आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है.

जिस दिन आपका एग्जाम रहेगा उस दिन आपको अपने साथ एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य है क्योंकि बिना एडमिट कार्ड का आपको एग्जाम हाल पर एंट्री नहीं मिलेगी इसलिए हर एक विद्यार्थी एग्जाम के कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड को डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लेते हैं क्योंकि एग्जाम हॉल में बिना एडमिट कार्ड का एंट्री नहीं मिलता.

एग्जाम देने के लिए एडमिट कार्ड बहुत ही आवश्यक है इसलिए जब भी आप एग्जाम सेंटर पर जाए तो अपना एडमिट कार्ड अर्थात हॉल टिकट लेकर ही जाए, यदि आपके पास हॉल टिकट नहीं रहेगा तो आपको एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी इसलिए आप जब भी एग्जाम सेंटर पर जाएं तो अपने एडमिट कार्ड को लेकर ही जाएं.

यदि आप एडमिट कार्ड लेना भूल जाते हैं तो आपको फिर एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलेगी जिससे आप एग्जाम देने से फिर वंचित रह जाएंगे इसलिए एग्जाम सेंटर में एडमिट कार्ड को ले जाना जरूरी है.

जरुरी दस्तावेज (Documents to carry)

यदि आप इस एग्जाम के लिए एग्जाम सेंटर पर जा रहे हैं तो आपको एडमिट कार्ड लेने के साथ-साथ और भी डाक्यूमेंट्स अपने साथ ले जाना चाहिए क्योंकि इन सभी डाक्यूमेंट्स भी आपके काम आ सकते हैं.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोटो आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर कार्ड
  • पासपोर्ट.

इन सभी डाक्यूमेंट्स को आप एडमिट कार्ड के साथ अपने एग्जाम सेंटर पर ले जाए क्योंकि कभी-कभी इन सभी डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत आपको कहीं ना कहीं पड़ सकती है.

What is printed on the admit card?

एडमिट कार्ड में बहुत सारी डिटेल्स प्रिंट की हुई रहती है जिसे  हमें एग्जाम के पेपर में भी उन सभी डिटेल्स को इंक्लूड करना पड़ता है. आप इन सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक देखें जो मैं नीचे बताने जा रहे हैं.

  • Applicant name 
  • Date of birth
  • Roll number
  • Registration number
  • Exam date and time
  • Gender
  • Examination name
  • Address and code
  • Mother/father name
  • Applicant category.

ये  सभी डिटेल्स आपके एडमिट कार्ड पर प्रिंटेड रहते हैं इनमें से कुछ डिटेल्स को आपको एग्जाम पेपर में इंक्लूड करने होते हैं.

How to download the RRB group d 2021 admit card online?

यदि आप इस एग्जाम के लिए आवेदन किए हैं तो आपको इसके लिए परीक्षा के पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया मैं नीचे के तथ्य में बताने जा रही हूं, इसे आप ध्यान पूर्वक देखें.

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे आपको वहां होम पेज खुला हुआ दिखाई देगा.
  • होम पेज पर आपको एडमिट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा, दिख रहे एडमिट कार्ड के ऑप्शन पर आप क्लिक कर दें.
  • जैसे ही आप एडमिट कार्ड पर क्लिक करेंगे वहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और जो डिटेल्स आपसे पूछे जाएंगे उसे सही-सही आप भर दे.
  • जैसे ही आपके द्वारा डाला गया सारा इंफॉर्मेशन अप्रूव होता है वैसे ही आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा.
  • तब जाकर आप इसे सेव करके डाउनलोड कर सकते हैं.
  • जब आप इसे डाउनलोड करेंगे तो आप इसके प्रिंटआउट को निकाल ले.

इस प्रकार आप आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2021 को आसानी पूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ऊपर के तथ्यों को सही तरीके से पढ़कर समझना होगा तभी आप इसे डाउनलोड करने में सक्षम हो पाएंगे.

निष्कर्ष

आरआरबी ग्रुप डी में  आवेदन किए सभी उम्मीदवार इसके एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं इसलिए हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करने की नियम बताइए है .

उम्मीद करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और  हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा और इसके एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी आपको मिली हो.