जीके कैसे पढ़ें? bitcoin4buying

सामान्य ज्ञान एक ऐसा विषय है जो छोटे से छोटे क्लास के बच्चों से लेकर बड़े से बड़े क्लास के बच्चों तक को पढ़ना होता है. इसीलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बतायंगे की GK कैसे पढ़े?

सामान्य ज्ञान सभी के पास होना जरुरी है ताकि हर विषय में हर प्रकार की जरुरी सामान्य जानकारी रखकर अपने ज्ञान में वृद्धि की जा सके. आज हम जनरल नॉलेज पढ़ने के सारे तरीकों को बताने जा रहे हैं.

जीके पढ़ने का तरीका

जीके एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिससे हमें सभी विषयों की जानकारी विस्तार पूर्वक मिलती है. जीके पढ़ने से हर एक विद्यार्थी का जनरल नॉलेज पर बहुत ही अच्छा पकड़ होता है. 

जीके पढ़ने से हर एक विद्यार्थी को बहुत सारे विषयों की जानकारी मिलती है जो हमारे जीवन में बहुत ही आवश्यक है. 

क्योंकि हमारे इतिहास में क्या हुआ था भूगोल में क्या हुआ था राजनीति का विषय किस तरह से शुरू हुआ इसके साथ साथ भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान जीव विज्ञान इत्यादि सभी विषयों की विस्तार पूर्वक जानकारी हमें जीके से हासिल होती है.

सामन्य ज्ञान की जानकारी हमारे विभिन्न एग्जाम में काम आती है क्योंकि हम जिस स्टैंडर्ड के एग्जाम की तैयारी करते हैं हर एक स्टैंडर्ड के एग्जाम में जीके से संबंधित क्वेश्चन आना अनिवार्य है इसलिए हमें जीके की जानकारी को बहुत ही अच्छी तरीके से जानना चाहिए. 

छोटे क्लास के बच्चों के एग्जाम के साथ-साथ बड़े-बड़े एग्जाम में भी जीके से संबंधित क्वेश्चन आते हैं.

इंग्लिश इंटरनेशनल जीके न्यूज़ पेपर रोजाना पढ़ें 

हर एक विद्यार्थी चाहे वह छोटे क्लास के हो या बड़े सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे हो उन्हें सामान्य ज्ञान की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि बिना सामान्य ज्ञान की जानकारी के आप एग्जाम में सफल होने में सक्षम नहीं हो पाएंगे 

इसका कारण यह है की हर एक परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित बहुत से क्वेश्चन स्कोर पूछे जाते हैं इसलिए हमें सामान्य ज्ञान से संबंधित सारी जानकारियों को विस्तार पूर्वक जानी चाहिए.

यदि आपको अपने सामान्य ज्ञान पर पकड़ अच्छा करना है तो इसके लिए अन्य बुको और विभिन्न न्यूज़पेपर को पढ़ने के साथ-साथ आपको आपको इंग्लिश इंटरनेशनल न्यूज़ पेपर पढ़ना बहुत ही महत्वपूर्ण है. 

हमारे देश के न्यूज़पेपर पर सिर्फ हमारे देश राज्य जिला इत्यादि से संबंधित सारी प्रकार की जानकारियां मिलती है लेकिन इंग्लिश इंटरनेशनल न्यूज़पेपर हमारे लिए सामान्य ज्ञान के लिए बहुत ही उत्तम न्यूज़पेपर है.

इस पेपर में हमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सभी तरह के समाचारों को मिलती है जिससे हमें अपने देश के साथ-साथ अन्य देशों की जानकारी भी हासिल होती है.

इंग्लिश इंटरनेशनल न्यूज़ पेपर पढ़ने से बहुत तरह के समाचारों को हमें जानने को मिलती है इसलिए हमें जहां तक संभव हो इंग्लिश इंटरनेशनल न्यूज़ पेपर को प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटा पढ़नी चाहिए. 

इस पेपर को प्रतिदिन एक से डेढ़ घंटा पढ़ते हैं तो आप की पकड़ सामान्य ज्ञान में धीरे-धीरे बहुत ही मजबूत होती जाएगी जिससे आप किसी भी स्टैंडर्ड के एग्जाम को देने में सक्षम हो पाएंगे.

सामान्य ज्ञान की बुक पढ़े 

पढ़ाई कर रहे हर एक विद्यार्थी चाहे वह किसी भी स्टैंडर्ड की पढ़ाई कर रहे हो वह अपना अच्छा पकड़ सामान्य ज्ञान में रखना चाहता है क्योंकि सामान्य ज्ञान एक ऐसा विषय है जिससे हमें हर विषयों की जानकारी मिलती है और सामान्य ज्ञान से संबंधित हमारे एग्जाम में बहुत से क्वेश्चन आते हैं.

बहुत सारे विद्यार्थी जिन्हें सामान्य ज्ञान पर पकड़ नहीं होती उन विद्यार्थियों की इच्छा सामान्य ज्ञान में अच्छा पकड़ बनाए रखने की होती है. इसलिए उन्हें सामान्य ज्ञान के विभिन्न प्रकार के किताबों को अपने सामान्य ज्ञान को मजबूत करना चाहिए. 

हमारे स्टेशनरी बुक स्टॉल में बहुत से किताब सामान्य ज्ञान से संबंधित होते हैं जिन किताबों को विद्यार्थी अपने अनुसार चयन करके पढ़ाई करते हैं और अपने जीके की पकड़ अच्छी रखते हैं. 

अधिकतर सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार हर एक के से संबंधित बुक को पूरे बारीकी से पढ़ते हैं क्योंकि उनके एग्जाम में 80% से ज्यादा क्वेश्चन जीके से संबंधित होते हैं.

प्रतिदिन अंग्रेजी समाचार सुने 

आजकल के इस कंपटीशन युग में हर एक विद्यार्थी विभिन्न प्रकार के सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे होते हैं और उन सभी तैयारियों के लिए उन्हें अन्य विषयों के साथ साथ जीके की जानकारी रखना बहुत ही अनिवार्य है.

क्योंकि हर सरकारी परीक्षा में जीके से संबंधित क्वेश्चन बहुत ही अधिक मात्रा में पूछे जाते हैं.

अपने एग्जाम में अव्वल आने के लिए हर उम्मीदवार को सामान्य ज्ञान की जानकारी हासिल करनी होती है इसलिए विभिन्न तरीकों से विभिन्न प्रकार के बुकों को पढ़ अपने सामान्य ज्ञान में अच्छा पकड़ बनाते हैं. 

इसके साथ-साथ उन्हें अन्य समाचारों को देखने और पढ़ने के साथ-साथ इंग्लिश समाचार भी सुनने चाहिए क्योंकि इंग्लिश समाचार से आपका सामान्य ज्ञान के साथ-साथ वर्ड पावर भी सुधरेगा. 

प्रतिदिन आधा एक घंटा इंग्लिश समाचार को सुनने की आदत डाल ले और यदि आप प्रतिदिन इंग्लिश समाचार 1 या 1:30 घंटे सुनते हैं तो आपकी सामान्य ज्ञान के साथ-साथ आपके इंग्लिश भी बहुत अच्छी हो जाएगी जिससे आप फ्लूएंतली इंग्लिश बोल सकते हैं. 

इस तरह इंग्लिश समाचार सुनने पर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा और आपका एग्जाम भी अच्छे से जाएगा.

वेब सर्फिंग

विभिन्न प्रकार के सामान्य ज्ञान के साथ साथ वेब सफरिंग भी एक महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान का स्रोत है जिससे हमें जीके से संबंधित हर प्रकार की जानकारी मिलती है. 

अन्य समाचार पत्र अन्य प्रकार की सामान्य ज्ञान की बुक को पढ़ने के साथ-साथ वेब सर्फिंग को भी पढ़ना अनिवार्य है क्योंकि इसमें भी हर तरह की घटनाओं के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्रकार के समाचार भी प्राप्त होती है.

इसलिए एग्जाम की तैयारी कर रहे हर उम्मीदवार को सामान्य ज्ञान की विभिन्न प्रकार की स्रोतों के साथ-साथ वेब सर्फिंग से भी अपने सामान्य ज्ञान को मजबूत करना चाहिए इससे उन्हें हर एक जानकारी मिलेगी और वह अपने एग्जाम में हर क्वेश्चन स्कोर बनाने में सक्षम होंगे.

क्विज और जीके गेम्स में भाग लें

जो उम्मीदवार सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं उन्हें अपने जीके में अच्छा पकड़ बनाना होता है क्योंकि उनके एग्जाम में 80% से ज्यादा प्रश्न सामन्य ज्ञान से संबंधित होता है इसलिए उन्हें हर हाल में जी के अच्छी करनी होती है और इसलिए वह जीके में अच्छा पकड़ बनाने के लिए अन्य प्रकार के सामन्य ज्ञान से संबंधित सभी बुक्स न्यूज़ इत्यादि पढ़ते हैं.

इन सभी सामान्य ज्ञान की बुक को और न्यूज़पेपर को पढ़ने के साथ-साथ सामान्य ज्ञान के क्विज में भी हिस्सा लेनी चाहिए क्योंकि इस गेम से आप बहुत सारे सामन्य ज्ञान से संबंधित क्वेश्चंस भी सीख पाएंगे और यह एक इंटरेस्टिंग गेम होती है जिससे आपको बोर भी नहीं लगेगा.

इस खेल को खेलते वक्त आप अपनी पढ़ाई से संबंधित बहुत सारे क्वेश्चन सीख पाएंगे.

डॉक्यूमेंट्री देखें

डॉक्यूमेंट्री सामान्य ज्ञान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण नॉलेज का स्रोत होता है जिसे हर एक विद्यार्थी को पढ़ना चाहिए.

इसमें महत्वपूर्ण टॉपिक पर बहुत ही रुचि पूर्वक डॉक्यूमेंट्री बनाई जाती है जिसे पढ़ने में बहुत ही इंटरेस्ट लगता है और हर विद्यार्थी इसे पढ़ते भी है क्योंकि यह  सामान्य ज्ञान के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण नॉलेज का स्रोत है. 

इसलिए हमें डॉक्यूमेंट्री से भी सामान्य ज्ञान को बढ़ाना चाहिए.

लिखकर प्रैक्टिस करना 

किसी भी चीज को पढ़ना तभी सफल होता है जब हम उसे लिखते हैं क्योंकि लिखने की प्रक्रिया से हमें हर एक टॉपिक याद रहती है.

इसलिए हर एक टॉपिको को पढ़कर उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर उसे लिखना चाहिए तभी हम उस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी पा सकते हैं और यह हमेशा हमें याद भी रहती है.

एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं हर उम्मीदवारों को चाहे वह जो भी विषयों की पढ़ाई कर रहे हो चाय व जी के हो या अन्य विजय हो उन विषयों के बारे में जानकर उन्हें अपने नोटबुक में उसे लिखना चाहिए जिससे उनकी जानकारी और ज्यादा बढ़ेगी व टॉपिक उसे याद रहेगी.

जीके का महत्व 

जितने भी परीक्षाएं होती है उन सभी परीक्षाओं में इन सभी परीक्षाओं में अस्सी परसेंट क्वेश्चन कैसे पूछे जाते हैं इसलिए हर उम्मीदवार को जीके से संबंधित जितने भी क्वेश्चन होते हैं उन्हें विभिन्न को द्वारा अलग-अलग न्यूज़पेपर में द्वारा तथा अन्य सभी सामन्य ज्ञान के स्रोत के द्वारा जानना जरुरी है.

जहां तक संभव हो हर तरह की समाचारों का ध्यान रखना चाहिए चाहे वह किसी घटना का समाचार हो या किसी बॉलीवुड इंडस्ट्री का समाचार हो या किसी पॉलिटिक्स का समाचार हो तथा अन्य महत्वपूर्ण समाचारों को भी हमें जानकारी लेनी चाहिए. 

क्योंकि एग्जाम चाहे सरकारी हो या प्राइवेट हो जाएगा हाई स्टैंडर्ड के एग्जाम हो या फिर छोटे बच्चों के एग्जाम एग्जाम में से संबंधित प्रश्न आते हैं इसलिए हमें जेनेरल नॉलेज से संबंधित सभी जानकारियों को रखनी चाहिए जिससे हमारा एग्जाम अच्छा से जा सके अच्छे मार्क्स से पास हो सके.

यह विषय एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिस विषय में सभी विषयों की जानकारी मिलती है.

इसमें इतिहास भूगोल राजनीतिक इत्यादि विषयों के साथ-साथ फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी इन सभी का विस्तार नॉलेज हमें जीके से प्राप्त होती है. 

इसके अंतर्गत सभी विषयों की जानकारी के साथ-साथ अनेक प्रकार के समाचार जो हमारे जीवन में बीत रही है वह भी हमें जीके के अंतर्गत ही मिलता है.

निष्कर्ष

जी के विषय एक महत्वपूर्ण विषय है जिससे हम विभिन्न प्रकार की जानकारियों को जानने में सक्षम होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जीके कैसे पढ़ें? इससे संबंधित सभी तरीकों को बताए हैं, जिससे आपकी पकड़ इस विषय में बहुत अच्छा बना रहे.

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे दोस्तों में जरूर शेयर करें.