टॉप 5 क्रेडिट कार्ड्स, इनमे मिल रहा है सबसे ज्यादा कैशबैक

Last Updated On October 14, 2023

Top 5 credit cards in 2023 : हमारे द्वारा  क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग अपने जीवन में  फाइनेंशियल स्टेबलिटी लाने के लिए किया जाता है। लेकिन, ऐसे कई लोग ऐसे भी हैं जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग न केवल क्रेडिट सीमा का आनंद लेने के लिए करते हैं बल्कि उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का आनंद लेने के लिए भी करते हैं। क्रेडिट कार्ड विभिन्न रूपों में लाभ के साथ आते हैं, जैसे कैशबैक, यात्रा लाभ, जीवनशैली लाभ, आदि। क्रेडिट कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का सबसे सरल रूप कैशबैक है और कैशबैक क्रेडिट कार्ड ऐसे उपकरण हैं जो आपको समान प्रदान करते हैं। आज हम आपको इस लेख में Top 5 credit cards in 2023 के बारे में बताएंगे। 

Top 5 credit cards in 2023 : Highlights

आर्टिकल का नाम  2023 में टॉप 5 बैंक के क्रेडिट कार्ड्स
कैटेगरी  क्रडिट कार्ड 
विषय  कैशबैक 
किसके लिए  भारत के नागरिक 

क्रेडिट कार्ड क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक का बना हुआ कार्ड होता है जोकि डेबिट कार्ड के समान ही दिखता है। आप क्रेडिट कार्ड को बैंक से बनवा सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसी भी सामान को खरीद सकते हैं। यह एक प्रकार का उधार पर सामान खरीदना ही होता है। यह उधार आप क्रेडिट कार्ड देने वाले बैंक से ही लेते हैं। क्रेडिट कार्ड को एक प्रकार का उधार कार्ड भी कह सकते हैं। क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप तब का सकते हैं जब आपके पास पैसे नहीं हो और आपको उस चीज की बहुत अधिक आवश्यकता हो। क्रेडिट कार्ड से आप कोई भी सामान ले सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं व अन्य कई चीजें कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से ली गई राशि का भुगतान आपको महीने में तय की गई तारीख में करना होता है।

क्रेडिट कार्ड कैशबैक क्या होता है?

क्रेडिट कार्ड कैशबैक का मतलब है कि जब आप कोई सामान लेते हैं तो उस सामान पर आपको एक निश्चित राशि कैशबैक के रूप में प्रदान की जाती है, लेकिन उनमें से अधिकांश चयनित श्रेणियों पर कैशबैक ऑफ़र के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, एक क्रेडिट कार्ड जो सभी ऑफ़लाइन खर्चों पर 2% कैशबैक, सभी ऑनलाइन खर्चों पर 3% कैशबैक और अमेज़ॅन पर 5% कैशबैक प्रदान करता है, उन लोगों के लिए सबसे अच्छी पसंद है जो अक्सर ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और यह उन लोगों के लिए और भी महत्वपूर्ण है जो Amazon के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। यह वह तरीका है जिससे कैशबैक वाला क्रेडिट कार्ड काम करता है।

Top 5 credit cards in 2023 with highest cashback

2023 में टॉप 5 बैंक के क्रेडिट कार्ड लिस्ट दी है जोकि किसी भी सामान की खरीदी पर आपको एक अच्छा कैशबैक देते हैं। यह लिस्ट निम्न प्रकार से है। 

1. एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड (Axis Bank ACE Credit Card) 

अगर हम भारत में सबसे अच्छा कैशबैक देने वाले क्रेडिट कार्ड की बात करें तो वो है एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड। एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड से किसी भी बिल का भुगतान करते समय या कोई भी सामान लेते समय यह आपको 5% का कैशबैक देता है। इस क्रेडिट कार्ड को उसे करने की कोई मक्सीमम लिमिट नहीं है। अगर आप इसका इस्तेमाल किसी पार्टनर रेस्टोरेंट्स में करते हैं तो इससे आपको 20% तक का डिस्काउंट मिल सकता है।

क्रेडिट कार्ड का नाम एक्सिस बैंक एसीई क्रेडिट कार्ड
जोइनिंग + वार्षिक फीस  ₹499 + ₹499 
के लिए उपयुक्त कैशबैक 
बिल पेमेंट करने पर 5% कैशबैक
जोमैटो, स्विगी और ओला 4% कैशबैक
कार्ड की विशेषता  अन्य सभी लेनदेन पर 2% का कैशबैक

2. HDFC मिलेनिया क्रेडिट कार्ड (HDFC Millennia Credit Card)

अगर आप इस कार्ड के द्वारा 1 साल में 1 लाख या इससे ज्यादा रुपए की खरीदी करते हैं तो इसके रिनूअल पर आपको कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होती है। इसका उपयोग करके आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीदी करके 5% तल का कैशबैक हासिल कर सकते हैं। इसके द्वारा ईएमआई और वॉलेट लेन-देन करने पर 1% का कैशबैक मिलता है। अगर इससे आप 3 महीने के अंदर 1 लाख की खरीदी करते हैं तो यह आपको 1000 रुपए का गिफ्ट वाउचर देता है।

क्रेडिट कार्ड का नाम एचडीएफसी मिलेनिया क्रेडिट कार्ड
जोइनिंग शुल्क 1000 रुपए 
वार्षिक शुल्क 1000 रुपए 
स्विगी फ्लिपकार्ट अमेज़न जैसे अन्य पर 5% कैशबैक

3. Flipkart एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड (Flipkart Axis Bank Credit Card)

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो उसके लिए आबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड है फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड। जब आप इस कार्ड के द्वारा पहला ट्रांजैक्शन करते हैं तो इससे आपको 500 रुपए के फ्लिपकार्ट वाउचर प्राप्त हो सकते है। इस कार्ड के उपयोग से फ्लिपकार्ट और मयंत्र पर 5% का कैशबच मिलता है। फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर आपको 1100 रुपए का ज्वाइनिंग और एक्टिवेशन अमाउंट भी प्राप्त होता है। इसके द्वारा आपको भारत में कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट लाउंज में जानें पर हर वर्ष 4 बार निःशुल्क एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस भी प्राप्त होता है।

क्रेडिट कार्ड का नाम फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड
जोइनिंग + वार्षिक फीस  ₹500 + ₹500
के लिए उपयुक्त ऑनलाइन शॉपिंग 
Flipkart और Myntra पर 5% कैशबैक
Preferred Merchants 4% कैशबैक
कार्ड की विशेषता  5% कैशबैक (फ्लिपकार्ट और मिंत्रा पर)

4. कैशबैक SBI कार्ड (Cashback SBI Card)

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन है और ऑनलाइन शॉपिंग पर अच्छा खासा कैशबैक प्रपात करना चाहते हैं तो यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए ही बना है। इस क्रेडिट कार्ड का नाम है कैशबैक SBI कार्ड। इस कार्ड के उपयोग से आपको ऑनलाइन ट्रांसक्शन पर 5% का कैशबैक मिलता है। वहीं ऑफलाइन खरीदी करने पर इससे आपको 1% का कैशबैक मिल सकता है। 

क्रेडिट कार्ड का नाम कैशबैक SBI कार्ड
जोइनिंग फीस  ₹999 
के लिए उपयुक्त सभी श्रेणियों पर कैशबैक 
बिना किसी व्यापारी प्रतिबंध के ऑनलाइन ट्रांसक्शन पर  5% कैशबैक
ऑफलाइन ट्रांसक्शन  1% कैशबैक
कार्ड की विशेषता  5% कैशबैक

5. आईडीएफसी फर्स्ट मिलेनिया क्रेडिट कार्ड (IDFC First Millennia Credit Card)

अगर इस कार्ड को बनवाने के बाद इसके 3 महीनों के अंदर ही 15000 रुपए या इससे अधिक का खर्चा करते हैं तो इस कार्ड के द्वारा आपको 500 रुपए का वेलकम वाउचर मिलता है। अगर आप इसे कार्ड के बनने के 1 महीने के अंदर कोई भी पहला ईएमआई ट्रांसक्शन करेंगे तो यह आपको 5% का कैशबैक देगा। 

क्रेडिट कार्ड का नाम आईडीएफसी फर्स्ट मिलेनिया क्रेडिट कार्ड
जोइनिंग शुल्क ₹00 
वार्षिक शुल्क (Annual Fee) ₹00 (लाइफटाइम फ्री)
के लिए उपयुक्त कैशबैक 
कार्ड की विशेषता  No Annual Fee (लाइफटाइम फ्री)

निष्कर्ष 

हमने आपको इस लेख में Top 5 credit cards in 2023 के बारे में बताया है जिनके इस्तेमाल से आपको सबसे ज्यादा कैशबैक प्राप्त हो सकता है। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

Leave a Comment