दोना पत्तल का बिजनेस कैसे शुरू करें? bitcoin4buying

दोना पत्तल का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसमें लोग कम पूंजी में अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं. तो भी इस बिज़नेस में इंटरेस्ट रखते हैं और जानना चाहते हैं की दोना पत्तल का बिज़नेस कैसे शुरू करें तो को ध्यान से पढ़े क्यूंकि ये पूरी तरह से आपके लिए उपयोगी साबित होने वाली है.

हमारे भारत देश में प्राचीन समय में लोगों के द्वारा पत्तल और दोने में खाना खाया जाता था वही अभी की बात करें तो पत्तल और दोना आज भी अनेक प्रकार के पार्टियों और रिसेप्शन में लोग इसका उपयोग करते हैं.

दोना पत्तल बिजनेस कैसे शुरू करें?

दोना पत्तल का बिजनेस प्राचीन काल से ही चलते आ रहा है लेकिन आज के जनरेशन में लोग स्टैंडर्ड तरीके से पत्तल और दोने का उपयोग कर रहे हैं जो प्राया प्लास्टिक और थर्माकोल से बने होते हैं.

यदि आप दोनों पत्तल के बिजनेस को करने की इच्छा रखते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही सही विकल्प है क्योंकि इस बिजनेस में आप कम पूंजी लगाकर अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं.

इस बिजनेस में पूंजी की लागत बहुत ही कम होती है लेकिन बनाए गए दोना और पत्तल का डिमांड मार्केट में बहुत ही ज्यादा रहता है. हर एक रिसेप्शन और पार्टी में यहां तक कि रेस्टोरेंट्स और चाय तथा कोल्ड ड्रिंक के दुकानो में भी थर्माकोल से बने ग्लास का प्रयोग किया जाता है.

आज की जनरेशन में अक्सर लोग चाय पीना पसंद करते हैं और रेस्टोरेंट में खाना खाना पसंद करते हैं जहां थर्माकोल प्लास्टिक से बने दोना और पत्तल का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यदि आप इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसमें आपको बहुत ही फायदा मिलेगा.

दोना पत्तल बिजनेस करने की योजना

यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बिजनेस की सारी प्रक्रियाओं की जानकारी जननी होगी जिसके लिए आपको कई व्यक्ति से सलाह लेनी होगी. जब आप इस बिजनेस की सारी क्रियाकलापों को जान लेंगे तब आपको अपने बिजनेस के लिए योजना तैयार करनी होगी कि आप अपने बिजनेस को किस तरीके से आसानी पूर्वक चला पाएंगे 

बिजनेस चाहे कोई भी हो हर बिजनेस को सुचारू ढंग से चलाने के लिए एक सफल योजना की आवश्यकता पड़ती है जैसे इस बिजनेस में लगने वाली पिक्चर माल की खरीदारी, स्टार्टिंग में लगने वाली पूंजी, मार्केट में सेल करने की प्रक्रिया, एवं अपने दुकान की रजिस्ट्रेशन, इन सभी के लिए योजना तैयार करना होगा और फिर आप अपने बिजनेस को स्टार्ट करें.

1. जगह का चुनाव करें:-

यदि आप दोना और पत्तल का बिजनेस शुरू करने के लिए अपने मन में विचार विमर्श कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने बिजनेस के लिए एक सही स्थान का चयन करना होगा क्योंकि बिजनेस को अच्छी तरीके से चलाने के लिए आपको एक उचित स्थान की आवश्यकता होगी जिसमें आपके बिजनेस की शादी क्रियाकलाप आसानी पूर्वक हो सके.

दोना पत्तल का बिजनेस करने के लिए आपको ऐसे जगह की तलाश करनी होगी जहां आस पास कोई लोग ना हो क्योंकि बिजनेस या फैक्ट्री ऐसे कई हानिकारक पदार्थ निकलता है जो लोगों के लिए हानिकारक होता है. दोना और पत्तल तो आजकल प्लास्टिक से बनते हैं जो लोगों के लिए बेहद ही हानिकारक है क्योंकि इसे नष्ट करना संभव नहीं है.

इसके साथ साथ आपके बिजनेस के लिए जगह ऐसे स्थान पर होनी चाहिए जहां आपके बिजनेस में निर्मित वस्तुओं का आदान-प्रदान आसानी तरीके से हो सके.

इस प्रकार एक सही स्थान का चयन करना आपके बिजनेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

2. कच्चा माल:-

दोना और पत्तल  पहले के जमाने में पेड़ के पत्तों से और छोटे-छोटे तीन को के माध्यम से बनाया जाता था लेकिन अब की बात करें तो बहुत से ऐसे स्थान हैं जहां अभी भी प्लास्टिक से बने पत्तल और दोने का इस्तेमाल किया जाता है.

प्रदूषण को फैलने से रोकने के लिए सरकार इस तरह के पत्तल और धोने का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है इसलिए अब हर जगह कागज से बने पत्थर और धोने का इस्तेमाल किया जा रहा है इसके लिए आवश्यक कच्चा माल कागज है और कहीं कहीं  पेड़ों के बड़े पत्तों के साथ पत्तल और दोने बनाए जाते हैं और इसका भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

3. दोना पत्तल के व्यवसाय में उपयोग की जाने वाली मशीन:-

दोना पत्तल का बिजनेस छोटे तथा बड़े दोनों पैमाने में किया जाता है लोग इसे अपने घरों में हाथों के द्वारा भी बना सकते हैं लेकिन दोना पत्तल जिस भी कंपनी के द्वारा बनाई जाती है उस कंपनी में इसे बनाने का मशीन भी रखा जाता है, हाथों की अपेक्षा मशीन से दोना और पत्तल अधिक मात्रा में बनाई जा सकती है इसलिए कंपनियां इसे बनाने के लिए कई मशीन को अपने कंपनी के अंतर्गत उपलब्ध रखते हैं ताकि कम समय में अधिक प्रोडक्ट का निर्माण हो सके.

दोना पत्तल बनाने के लिए कई मशीनों का निर्माण किया गया है, हैंड प्रेस मशीन, हैंड प्रेस डबल डाई मशीन इत्यादि. हैंड प्रेस डबल डाई मशीन में दो हैंडल लगे होते हैं जिसके माध्यम से अधिक मात्रा में दोना पत्तल का निर्माण किया जाता है.

मशीनों में डाई और मोड लगाए जाते हैं जिसके माध्यम से विभिन्न आकार के पत्तल और दोना बनाया जाता है.

दोना पत्तल बनाने वाली कंपनियों में अनेक प्रकार के मशीनों को उपलब्ध कराया जाता है जिससे विभिन्न आकार के पत्तल और दोना  बनते हैं जिसका इस्तेमाल लोग कई तरह के पार्टियों में और होटलों में भी किया जाता है.

4. दोना पत्तल के बिजनेस में लगने वाली स्टार्टिंग इनकम:-

जब से सरकार द्वारा प्लास्टिक के बनाए गए दोना पत्तल में बैन लगाया गया है तब से लोगों द्वारा कागज और पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल करके दोना पत्तल बनाने की प्रक्रिया की जाती है.

इसलिए यदि आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाह रहे हैं तो आपको इसके कच्चे माल अर्थात कागज पेड़ों के पत्ते का इस्तेमाल करना होगा जो आपके लिए बहुत ही कम पैसे में उपलब्ध होता है.

आप अपने बिजनेस के कच्चे माल के लिए कई संख्याओं में पेड़ को लगा सकते हैं जिसका पत्ता आप पत्तल बनाने में यूज करते हैं ऐसे में आपका स्टार्टिंग इनकम बहुत ही कम लगेगा लेकिन मुनाफा इसका कई गुना ज्यादा मिलेगा.

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कच्चे माल तो आपको कम रकम में मिल जाएंगे इसके साथ-साथ की मशीन की भी लागत अधिक नहीं है यदि आप अपने बिजनेस को ज्यादा विस्तार करना चाहते हैं इसके लिए आप मशीन को खरीदें जिसकी लागत ₹10000 से ₹20000 तक की होती है इससे आपका प्रोडक्ट कम समय में बहुत ही अधिक मात्रा में बनेगा.

इस प्रकार इस बिजनेस में स्टार्टिंग इनकम बहुत ही कम लगता है लेकिन वहीं इसकी प्रॉफिट की बात करें वह कई गुना ज्यादा मिलती है.

5. दोना पत्तल कैसे तैयार किया जाता है?

दोना पत्तल बनाना बेहद ही आसान प्रक्रिया है क्योंकि इस प्रक्रिया में मशीन द्वारा प्रोडक्ट डायरेक्ट बन के बाहर निकलता है जिससे हमें कोई हार्ड वर्क करने की जरूरत नहीं पड़ती दोना पत्तल बनाना बहुत ही आसान प्रक्रिया है.

मशीन के द्वारा दोना पत्तल डायरेक्टली बंद कर बाहर निकलता है इसके लिए आपको स्क्रैप पेपर को मशीन में लोड करना होगा और फिर उस मशीन के द्वारा पत्थर और दोना ग्लास कप इत्यादि प्रोडक्ट बन के बाहर निकल जाते हैं.मशीन के द्वारा बहुत ही आसान तरीके से दोना पत्तल को बनाना संभव है.

कुछ साल पहले लोग पत्ता के पत्तल बनाते थे जिसमें वह लोग हाथ का इस्तेमाल करके पत्तों को संग्रह करके उन्हें छोटी-छोटी बांस की तीलियों में जोड़कर बनाते थे.

लेकिन अब के आधुनिक युग में वैज्ञानिकों द्वारा हर एक प्रकार की क्रियाओं के लिए अलग-अलग मशीन तैयार की गई है जिसके अंतर्गत दोना पत्तल बनाने की मशीन भी बनाई गई है जिसके माध्यम से कम समय में अधिक प्रोडक्ट्स का निर्माण होता है.

6. दोना पत्तल व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन:-

अगर आप इस बिजनेस को खोलते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता होगी क्योंकि बिजनेस कोई भी हो हर एक बिजनेस में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है तभी आप अपने बिजनेस को अच्छी तरीके से चला पाएंगे.

सभी प्रकार की कानूनी लाइसेंस को बनाकर रख ले ताकि भविष्य में आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

आप जिस भी क्षेत्र में अपना बिजनेस शुरू करना चाह रहे हैं उस क्षेत्र के नगरपालिका के पास जाकर आप लाइसेंस का आवेदन करें जिससे आपको नगर पालिका के स्टाफ द्वारा लाइसेंस मिलेगी और जब आपके पास लाइसेंस रहेगा तो आपको किसी भी चीज की डर नहीं रहेगी और आप फ्री माइंड होकर अपने बिजनेस को चला सकते हैं.

दोना पत्तल बिजनेस कानूनी तरीके से चलाई जाने वाली बिजनेस है लेकिन इसके लिए भी आपको प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी लेना अनिवार्य है.

आप अपने बिजनेस का नाम इस प्रकार रखें कि उस नाम से किसी भी कंपनी का नाम मैच ना हो .

इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको जिला उद्योग केंद्र जाकर एमएसएमई के माध्यम से उद्योग के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

यदि आप पत्तल और दोने का बिजनेस बड़े पैमाने में कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ श्रमिकों को रखने की आवश्यकता होगी और उन श्रमिकों के साथ आप कानूनी तरीके से काम करवा सकते हैं.

7. बिजनेस के लिए मार्केटिंग पोटेंशियल:-

कई जगहों पर प्लास्टिक और थर्माकोल के द्वारा बनाया गया दोना पत्तल का इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जा रहा है हमारे स्वास्थ्य और हमारे वातावरण के लिए हानिकारक है क्योंकि स्कोर नष्ट नहीं किया जा सकता

ऐसे में अगर कागज और पत्तों का दोनों बिजनेस स्टार्ट किया जाए तो लोग वातावरण को प्रदूषित होने से बचने के लिए कागज और पत्तों से बने दो ना और पत्तल का उपयोग करना शुरू कर देंगे. और जब कागज और पत्तों से बने दोने पत्तल का इस्तेमाल लोग अधिक करने लगेंगे तो यह बिजनेस धीरे-धीरे अधिक विस्तार होने लगेगा.

दोने पत्तल का यूज़ बहुत ही अधिक मात्रा में रेस्टोरेंट होटल पार्टियां रिसेप्शन इन सभी में होने लगा है.कागज और पेड़ के पत्तों से बनाया जाने वाला पत्तल और दो ना का निवारण करना आसान है इससे कोई पोलूशन नहीं होती जिससे हमारा वातावरण सुरक्षित रहता है इसलिए यदि इस बिजनेस को आप शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस लाभकारी हो सकता है.

दोना पत्तल को सेल कैसे करें?

यदि आप अपना व्यवसाय दोना पत्तल के प्रोडक्ट तो से शुरू करते हैं तो इसे आप मार्केट में आसानी पूर्वक भेज सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल प्रत्येक दिन किया जाता है इसलिए आपके द्वारा बनाए गए दोना पत्तल आसानी से मार्केट में बिक्री हो जाएगी.

इसे बेचने के लिए आपको किसी दुकान से अटैचमेंट रखना होगा जिसके अनुसार दिए गए ऑर्डर आप अपने कंपनी में निर्माण करके उसे बेच सकते हैं.

आप इसकी स्पेलिंग की प्रक्रिया दुकान के साथ-साथ रेस्टोरेंट्स से संपर्क करके भी कर सकते हैं क्योंकि रेस्टोरेंट में इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में किया जाता है जिस कारण से रेस्टोरेंट के मालिक द्वारा आपसे दोना पत्तल खरीद सकते हैं.

दोना पत्तल बिजनेस में कम लागत में अधिक मुनाफा:-

दोना पत्तल का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसमें आप कम लागत में अधिक पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको आवश्यक कच्चा माल के लिए पैसों की अधिक जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि दोना पत्तल बनाने के लिए आपको कागज और पत्ते की जरूरत होगी जो आप पेड़ के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप पढ़ा कंपनी खोलना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अच्छा माल के लिए अधिक मात्रा में पेड़ लगाने होंगे ताकि आपको दोना पत्तल बनाने के लिए कच्चा माल कम पैसे में ही मिल सके.

जब आप अपने व्यापार को इस प्रकार से आरंभ करेंगे तो स्टार्टिंग में सिर्फ आपको मशीन की पैसा लगेगी और कच्चे माल तो आपको पेड़ से ही प्राप्त होंगे और धीरे-धीरे आपके बिजनेस आगे बढ़ेगी, आज की जनरेशन में सब पोलूशन से बचना चाहता है इसलिए लोग प्लास्टिक के बनाए गए दोना पत्तल के अपेक्षा कागज और पत्ते के द्वारा बनाए गए दोना पत्तल का उपयोग ज्यादा करने लगे है जिससे आपको अत्यधिक लाभ होगा.

निष्कर्ष

दोना पत्तल एक ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल प्रतिदिन होटल, रेस्टोरेंट ,पार्टी इत्यादि में किया जाता है इसलिए इस बिजनेस को करना लोगों के लिए लाभदायक साबित होता है क्योंकि इस प्रोडक्ट की सेलिंग प्रक्रिया अधिक मात्रा में होती है.

अगर किसी बिज़नेस को अचे प्लान के साथ शुरू किया जाये तो उसकी सफलता निश्चित है इसीलिए ऐसे ही एक बिज़नेस प्लान को हमने आपके साथ शेयर किया और बताया की दोना पत्तल बिजनेस को शुरू कैसे करें? उम्मीद है आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया हो.