बकरी पालन कैसे शुरू करें? bitcoin4buying

बकरी पालन का व्यवसाय करना लोगों के लिए लाभदायक साबित होता है. भारत देश में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस बिजनेस को अत्यधिक पैमाने में किया जाता है. आप भी जरूर जानना चाहेंगे की बकरी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसके माध्यम से कम पूंजी में अधिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है. इस व्यवसाय के द्वारा मिलने वाली लाभ के कारण कई लोग इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने की स्ट्रैटेजी नहीं पता होती है.

यही वजह है की आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बकरी पालन बिजनेस चलाने के सभी तरीके बताएंगे.

बकरी पालन का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

यदि आप भी बकरी पालन का बिजनेस करने के लिए अपने मन में फैसला कर चुके हैं या फिर कर रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा ये भी जान लीजिये क्यूंकि यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप काम पैसे लगाकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

हमारे भारत देश में बकरी पालन का व्यवसाय कई क्षेत्रों में फैला हुआ है, खासकर रूलर एरिया में बकरी पालन का व्यवसाय बहुत ही अधिक पैमाने में किया जाता है. इस व्यवसाय के अंतर्गत लोगों के द्वारा कई संख्या में बकरियों को रखकर उसकी देखभाल की जाती है और जब बेचने योग्य बन जाते हैं तो उन बकरियों को बाजारों में लाकर अधिक से अधिक दाम में बेचा जाता है.

बकरियों के द्वारा मनुष्य को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं. बकरियों के मांस बहुत लोगों पसंद होता है और भारत देश में ऐसी कई पूजा होती है जिसमें बकरा की बलि दी जाती है और फिर इस के मांस को पकाकर प्रसाद के रूप में खाया जाता है. इसके साथ-साथ बकरियों से रेसे भी प्राप्त किया जाता है .

इस प्रकार लोगों के द्वारा बकरी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. इसकी डिमांड मार्केट में हर दिन अच्छी खासी रहती है, इन सभी लाभ को देखकर यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो यह आपके कैरियर ऑप्शन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

तो चलिए जान लेते हैं की बकरी पालन बिज़नेस कैसे शुरू करें:

  • अच्छे लोकशन का चुनाव करें (Select A Suitable Location)
  • उत्पादन का चुनाव करें (Determine Products You Want to Produce)
  • बकरे के नस्ल का चुनाव करें (Select Breeds) 
  • शेड का निर्माण (Shed For goat Farming)
  • बकरी की खाने की व्यवस्था (Feeding Management For Goat) 
  • बकरी की स्वास्थ्य का ख्याल रखना 
  • बकरियों की मार्कटिंग 

1. अच्छे लोकशन का चुनाव करें (Select A Suitable Location):-

यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक सही लोकेशन का चुनाव करना होगा जो आपके इस बिजनेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. बकरी पालन में बकरियों को रखने के लिए एक सही जगह को ढूंढना इस बिजनेस के लिए सबसे पहला कदम होता है.

आप इस बिजनेस के लिए ऐसे स्थान को चुने जहां जलवायु और वातावरण बकरियों के लिए अनुकूलित हो. इसके साथ साथ जिस स्थान पर आप  बकरियों का पालन पोषण करते हैं वहां से मार्केट नजदीक होनी चाहिए ताकि आप बकरियों के लिए आवश्यक पदार्थ आसानी ला सके.

आप जितने भी संख्या में बकरियों का पालन करते हैं उनके संख्या के अनुसार आप उनके लिए एक हाल बना सकते हैं जिससे सारी बकरियां एक ही हॉल में रह सके.

2. उत्पादन का चुनाव करें (Determine Products You Want to Produce)

यदि आप बकरी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए सोच रहे हैं तो शुरू करने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप बकरी पालन बिजनेस के माध्यम से किस प्रोडक्ट का बिजनेस करना चाहते हैं.

बकरी पालन व्यवसाय के अंतर्गत मांस, दूध, रेसे इत्यादि की बिजनेस की जाती है. जिसने कुछ व्यापारियों के द्वारा बकरी के दूध का बिजनेस किया जाता है तो कुछ लोग बकरियों का पालन इसके मांस को बेचने के लिए करते हैं और कुछ इससे रेसे प्राप्त करने के लिए करते हैं.

इस प्रकार आपको इस बिजनेस को शुरू करने से पहले यह तय करना होगा कि आप बकरी के पालन से किस प्रोडक्ट को उत्पादन करना चाहते हैं. और जब आप यह तय कर लेंगे तो आपके लिए बिजनेस चलाना आसान होगा और आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

3. बकरे के नस्ल का चुनाव करें (Select Breeds) 

जो व्यापारी इस बिजनेस को चलाता है वह इसे शुरू करने से पहले बकरे के नस्ल का चुनाव करता है क्योंकि इस बिजनेस को बढ़ाने के लिए अच्छे नस्ल के बकरे का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है इसलिए यदि आप इस बिजनेस को चलाने के लिए इच्छुक हैं तो आप बकरे के नस्ल का चुनाव सही तरीके से करें.

जैसा कि हमने आपको बताया है कि बकरी पालन का बिजनेस हमारे देश में अधिक क्षेत्रों में फैला हुआ है कुछ लोग अपने घरों में कम संख्या में बकरियों को पालकर इस बिजनेस को चलाते हैं तो कुछ ऐसे लोग होते हैं जो बड़े पैमाने में अधिक संख्या में बकरे का पालन पोषण कर के इसका बड़ा बिजनेस चलाते हैं.

भारत देश में बकरे का विभिन्न प्रकार की नस्ल पाई जाती है लेकिन सभी नस्ल की बकरे इस बिजनेस के लिए फायदेमंद नहीं होती इसलिए यदि आप इस बिजनेस को चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही और अच्छी नस्ल की बकरे का चुनाव करें जिससे आपका बिजनेस सुचारू ढंग से चल सके.

4. शेड का निर्माण (Shed For goat Farming)

बकरी पालन के लिए शेड का निर्माण करना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि शेड के निर्माण से बकरियों को सुरक्षित और सही तरीके से देखरेख करके रखा जाता है. इसलिए यदि आप बकरी पालन करने की बिजनेस के बारे में अपने मन में विचार विमर्श कर रहे हैं तो इसके लिए सभी प्रक्रियाओं के साथ-साथ शेड का निर्माण भी करना आवश्यक है.

बकरी पालन के लिए शेड दो तरीके से बनाया जाता है पहला जमीन पर और दूसरा जमीन के ऊपर लेकिन सेड का निर्माण क्षेत्र पर निर्भर करता है यदि आप ऐसे क्षेत्र में बकरी पालन कर रहे हैं जहां सर्दी और ठंड का मौसम अधिक होता है वैसे क्षेत्रों में बकरी पालन के लिए शेड का निर्माण जमीन के ऊपर किया जाता है ताकि बकरियां ठंड से सुरक्षित रहे.

वहीं दूसरी ओर यदि आप सामान्य ताप वाले क्षेत्र में बकरी पालन करने के लिए सोच रहे हैं तो वैसे चित्रों में आपको जमीन पर बकरियों के लिए सेट बनाना होगा और इस प्रकार व्यापारी अपने बकरियों के लिए उन्हें सुरक्षित रखते हैं.

जमीन के ऊपर बकरियों के लिए सेड बनाने का खर्च जमीन पर बनाने की अपेक्षा ज्यादा लगता है. इसके साथ-साथ जमीन के ऊपर बनाए गए सेड में रहने वाली बकरियां जमीन के नीचे बनाए गए सेड की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित रहती है.

5. बकरी की खाने की व्यवस्था (Feeding Management For Goat) 

जब आप बकरियों का पालन करते हैं तो इसके लिए सबसे आवश्यक चीज यह है कि आप उनके लिए खाना की व्यवस्था सही ढंग से करें क्योंकि बकरियों का विकास उनको दिए जाने वाले भोजन पर निर्भर करता है इसलिए यदि आप अपने इस बिजनेस को ज्यादा विस्तार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सारी बकरियों के लिए उचित भोजन का प्रबंध करना जरूरी है.

जहां तक संभव हो बकरियों को हरे घास और हरी पत्तियां खिलाना चाहिए हरे भोजन खिलाने से बकरियों का पाचन क्रिया ठीक रहती है.इसलिए समय-समय पर बकरियों का भोजन उन्हें प्रदान करें और इसके साथ साथ उचित मात्रा में उन्हें पानी भी पिलाया.

जिस प्रकार मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए उनका उचित भोजन आवश्यक है ठीक उसी प्रकार बकरियों के लिए भी उनके स्वास्थ्य के लिए सही भोजन आवश्यक है.

6. बकरी की स्वास्थ्य का ख्याल रखना 

बकरियों के पालन पोषण में उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि बकरियां जब स्वस्थ रहेंगे तभी आपको उचित मात्रा में उत्पादन प्रधान करेगी इसलिए बकरियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है.

बकरियों को समय-समय पर भोजन देकर उसके स्थान में होने वाली गंदगी को साफ करके उनके इर्द-गिर्द के वातावरण को स्वच्छ रखें ताकि उन्हें स्वच्छ वातावरण मिल सके. शुद्ध वातावरण रहने से बकरियां अपने आप को रहने के लिए उस वातावरण के अनुसार अनुकूलित बनाती है.

बकरियों के विभिन्न प्रकार के देखभाल करके उन्हें स्वस्थ रखने का प्रयास करना चाहिए तभी आपका बिजनेस अच्छी तरीके से चल पाएगा. इसके साथ साथ महामारी से अपने बकरियों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर वैक्सीन दिलानी होगी जिससे आपकी बकरियां  महामारियों से बचे जिससे आपको अपने बिजनेस में किसी प्रकार की हानि ना हो.

7. बकरियों की मार्कटिंग 

बकरियों की मार्केटिंग को आप को सबसे पहले समझना होगा किसकी मार्केटिंग किस प्रकार से की जाती है इसके लिए आपको कई लोगों से सलाह भी लेनी होगी जिससे आपको पता चलेगा कि बकरियों की मार्केटिंग कहां और कैसे की जाती है.

जब आप बकरियों का पालन करते हैं और बकरी का उत्पाद बेचने योग्य हो जाता है तो इसके लिए आपको अपनी मार्केटिंग की  पहुंच डायरी फॉर्म से लेकर मांस की दुकानों तक रखनी होगी. यदि आप बकरियों का मांस का बिजनेस करते हैं तो आपको मांस बेचने वाले दुकानों से अच्छा संबंध रखना होगा.

यदि आप बकरी के दूध का बिजनेस करते हैं तो इसके लिए आपको डायरी फॉर्म से अपना संबंध अच्छा बना कर रखना होगा ताकि आप अपने उत्पाद को अधिक से अधिक मात्रा में भेज सकें और लाभ प्राप्त कर सके.

बाजारों में बकरियों के उत्पादों का निर्यात करना आसानी पूर्वक संभव है क्योंकि बकरियों से उत्पन्न ने उत्पाद लोगों के द्वारा अधिक मात्रा में खरीदी जाती है इसलिए यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा 

बकरी पालन के लिए लाइसेंस कैसे लें?

यदि आप बकरी पालन का बिजनेस करने जा रहे हैं तो इसके लिए सबसे आवश्यक चीज यह है कि इस बिजनेस के लिए सारी कानूनी रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस लेना आवश्यक है ताकि आगे भविष्य में आपको अपने बिजनेस में कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन उद्योग आधार के माध्यम से कर सकते हैं.यदि आप घर बैठे इसका रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो आपके लिए संभव है.

सबसे पहले आप अपने बिजनेस के ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें जहां आपको अपना आधार संख्या और अपना नाम इंक्लूड करना होगा.

इसके पश्चात वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आपका आधार वेलिडेट हो जाएगा.

इस प्रक्रिया के दौरान आपको अपना नाम पता आधार कार्ड पैन कार्ड कंपनी का नाम कंपनी का पता राज्य जिला इत्यादि डिटेल्स भरने होंगे.

इतना करने के बाद दिख रहा है कैप्चा कोड को फिल करें इसके पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट होगा .

इसके पश्चात एमएसएमई के माध्यम से एक सर्टिफिकेट तैयार की जाती है जिस का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

बकरी पालन से सम्बंधित लोन और सब्सिडी 

बकरी पालन का बिजनेस छोटे तथा बड़े दोनों प्रमाने में किया जाता है ग्रामीण क्षेत्रों के कुछ लोग कम संख्या में अपने घरों में बकरियों का पालन करते हैं और कुछ ऐसे व्यापारी होते हैं जो बड़े पैमाने में बकरियों को पालकर अपना बिजनेस चलाते हैं.

कुछ व्यापारियों के पास इस बिजनेस को करने के लिए पैसे उपलब्ध रहते हैं लेकिन कुछ ऐसे व्यापारी होते हैं जिनके पास बिजनेस को चलाने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते वे लोन लेकर अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं.

बकरी पालन करने के लिए सरकार व्यापारियों को लोन देती है जिसमें कम ब्याज दर में पैसे सबमिट करने होते हैं इस तरह व्यापारियों को फायदा होता है. यदि आपके पास भी इस बिजनेस के लिए पैसे उपलब्ध नहीं है तो इस प्रकार आप लोन लेकर इस बिजनेस को सामान्य तरीके से शुरू कर सकते हैं.

बकरी पालन क्यों करें?

बकरी पालन एक फायदेमंद बिजनेस है क्योंकि इस बिजनेस को आप कम पूंजी लगा कर ज्यादा फायदा कमा सकते हैं. इसके साथ-साथ बकरियों के द्वारा उत्पादित उत्पादन का दर मार्केट में हमेशा उच्च चरम पर रहता है.

लोग मटन खाना बहुत पसंद करते हैं जो बकरी से उत्पादित होती है इसके साथ-साथ बकरियों को दूध भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिसका उपयोग काफी लोग करते हैं.

ऊपर बताए गए कारणों के वजह से यदि आप बकरी पालन करते हैं तो आप इस फील्ड में बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं. क्योंकि यह बिजनेस हमारे देश भर में सभी जगह की जाती है और इस बिजनेस का डिमांड भी हर क्षेत्र में हमेशा बड़ा हुआ रहता है.

बकरी पालन का क्या महत्त्व है?

बकरी पालन का महत्व बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि यह व्यवसाय भारत के हर एक क्षेत्र में फैला हुआ है. बाजार में मटन की मांग हमेशा रहती है. बकरी से प्रपात प्राप्त होने वाले उत्पाद जैसे इसके मांस लेकर दूध तक हर त्पाद का प्रयोग लोगों द्वारा हमेशा किया जाता है.

बकरियों का डिमांड खासकर त्योहारों के दिन और भी ज्यादा मार्केट में बनी रहती है. हमारे देश में कुछ ऐसे त्यौहार हैं जिनमें बकरे का बलि दिया जाता है जो हिंदू तथा मुस्लिम दोनों धर्मों के त्योहारों में बकरे को खरीदा जाता है और इसे अपने त्योहारों में उपयोग किया जाता है.

इन दिनों में बकरे का रेट भी काफी हद तक बढ़ जाता है और लोग इसे अधिक से अधिक संख्या में खरीद कर अपने धार्मिक कार्य को सफल बनाते हैं और उसके मीट का सेवन करते हैं.

निष्कर्ष 

भारत देश में बकरी पालन का बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब टाउन में भी किया जाने लगा है क्योंकि बकरी के उत्पादन की आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है अधिक लोगों को इनकी मांस यानी की मटन बेहद पसंद होता है जिसे लोगएक सप्ते में लगभग 2 से 3 बार खाते हैं.

इस बिज़नेस में सफलता का अनुपात काफी अच्छा है. यही वजह है की हमें इस पसत के माध्यम से आपको जानकारी दी की बकरी पालन कैसे शुरू करें?

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.