भारत का राज्यपाल कौन है? bitcoin4buying

भारत का राज्यपाल नहीं बल्कि राष्ट्रपति होता है, हर राज्य का अपना राज्यपाल होता है जिसकी नियुक्ति देश के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है. कई लोगों को अपने राज्य के राज्यपाल का नाम नहीं पता होता और अक्सर यह सवाल परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि भारतीय राज्यों के राज्यपाल कौन है?

प्रत्येक राज्य का अपना अलग-अलग एक राज्यपाल होता है, हमारे देश में कुल 28 राज्य हैं और 28 राज्यों के राज्यपाल अलग-अलग उम्मीदवारों को बनाया जाता है.

जो उम्मीदवार राज्यपाल बनना चाहते हैं उनकी नियुक्ति देश के राष्ट्रपति करते हैं. लोगों को सभी राज्यों के राज्यपाल की जानकारी नहीं होती यदि आप भी हर राज्य के राज्यपाल का नाम जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

राज्यपाल कौन होता है?

राज्यपाल राज्य की कार्यपालिका होते है जिनकी नियुक्ति देश की राष्ट्रपति द्वारा 5 वर्षों के लिए की जाती है. राज्यपाल बनने के लिए किसी प्रकार की चुनाव नहीं की जाती बल्कि राष्ट्रपति द्वारा डायरेक्ट उम्मीदवार को राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया जाता है. 

हालांकि राज्यपाल का कार्यकाल 5 वर्षों के लिए होता है लेकिन यदि राष्ट्रपति चाहे तो राज्यपाल के पद पर उम्मीदवार को 5 से अधिक वर्षों तक भी रख सकते हैं और यदि राष्ट्रपति चाहे तो 5 वर्षों से पहले भी राज्यपाल को उस पद से हटा सकते हैं अर्थात राज्यपाल के पद की बागडोर राष्ट्रपति के हाथ में होती है.

 प्रत्येक राज्य का अपना एक राज्यपाल होता है, राज्यपाल की सारी शक्तियां का उपयोग राज्य के मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों द्वारा किया जाता है. हालांकि प्रत्येक राज्य के राज्यपाल को बहुत सी शक्तियां प्रदान की जाती है लेकिन उन सभी शक्तियों का इस्तेमाल मुख्यमंत्री और उस राज्य के अन्य मंत्रियों द्वारा किया जाता है.

झारखंड राज्य के राज्यपाल कौन है?

झारखंड राज्य के राज्यपाल रमेश बैस है जो 14 जुलाई 2021 को इस पद पर नियुक्त हुए है. रमेश बैस को द्रोपति मुर्मू की जगह पर राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया. रमेश बैस के पहले झारखंड राज्य का राज्यपाल द्रोपति मुर्मू थी जिन्होंने 18 मई 2015 को इस पद पर शपथ ली थी. द्रोपति मुर्मू ने इस पद पर 6 वर्षों से ज्यादा कार्य किया है. इसके पश्चात 14 जुलाई 2021 को त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस को झारखंड के राज्यपाल नियुक्त किया गया.

रमेश बैस झारखंड के दसवें राज्यपाल बने हैं जिनका जन्म 2 अगस्त 1947 ईस्वी को रायपुर में हुआ. इनके पिता जी का नाम स्वर्गीय खोमलाल बैस तथा माता का नाम  स्वर्गीय रामबाई बैस है.

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का नाम क्या है?

आनंदीबेन पटेल उत्तर प्रदेश राज्य की 25वे राजपाल बनी है जिन्होंने इस पद की शपथ 29 जुलाई 2019 को ली  थी. आनंदीबेन पटेल गुजरात की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी है तथा ये मध्य प्रदेश की भी राज्यपाल रह चुकी है.

आनंदीबेन पटेल का जन्म 1 नवंबर 1941 ईस्वी को गुजरात के मेहसाना जिले के खरौद नामक गांव के जेठा भाई पटेल के घर हुए थी.

मध्य प्रदेश के राज्यपाल कौन है?

मध्य प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल मंगूभाई छगनभाई पटेल है. ये मध्य प्रदेश के 19वे  राज्यपाल पद पर नियुक्त हुए हैं. इन्होंने 8 जुलाई 2021 को मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद पर शपथ ली.

इनका जन्म 1944 ईस्वी को हुआ है और ये भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं जिन्होंने 2014 में गुजरात के विधानसभा के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में कार्य कर चुके हैं.

बिहार के राज्यपाल कौन है?

फागू चौहान बिहार के 40 वें राज्यपाल बने  है जिन्होंने इस पद की शपथ 20 जुलाई को ली. इनका जन्म 1942 ईस्वी को हुआ.

कर्नाटक राज्य के राज्यपाल कौन हैं?

कर्नाटक राज्य के राज्यपाल थावरचंद गहलोत है. थावरचंद गहलोत कर्नाटक के 19वें राज्यपाल बने हैं जिनका जन्म 18 मई 1948 ईस्वी को हुआ है.

गोवा के राज्यपाल कौन है?

गोवा के वर्तमान राज्यपाल पीएस श्रीधरण पिल्लई है. जिन्होंने गोवा के 19वे राज्यपाल के पद की शपथ ली.

इनका जन्म 1 दिसंबर 1984 को हुआ है जो एक लेखक, वकील और भारतीय राजनीतिज्ञ भी है.

हिमाचल प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल का नाम क्या है?

हिमाचल प्रदेश राज्य के नए राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर है. ये हिमाचल प्रदेश राज्य के 28 में राज्यपाल के रूप में नियुक्त हुए हैं जिनका जन्म 23 अप्रैल 1954 ईस्वी को गोवा के पणजी में हुआ था.

मिजोरम के राज्यपाल कौन है?

मिजोरम के राज्यपाल हरी बाबू  कंभमपति बने है. इनका जन्म 15 जून 1953 ईस्वी को हिमाचल प्रदेश में हुआ. इन्होंने मिजोरम राज्य के 22 वे  राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की.

त्रिपुरा के राज्यपाल कौन है?

त्रिपुरा राज्य के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य है इन्होंने इस राज्य के 19वे राज्यपाल  बने, जिनका जन्म 1 जुलाई 1937 ईस्वी को हुआ.

हरियाणा के राज्यपाल का नाम क्या है?

बंडारू दत्तात्रेय को हमारे देश के राष्ट्रपति द्वारा हरियाणा के राज्यपाल नियुक्त किए गए. इनका जन्म 12 जुलाई 1947 ईस्वी को हैदराबाद में हुआ है. ये हरियाणा राज्य के 18वे राज्यपाल बने हैं.

असम के राज्यपाल कौन है?

जगदीश मुखी को असम का राज्यपाल बनाया गया है. इनका जन्म 1 दिसंबर 1942 को पंजाब में हुआ है.

उड़ीसा के राज्यपाल का नाम क्या है?

गणेशी लाल उड़ीसा के वर्तमान राज्यपाल के रूप में शपथ लिए है. इनका जन्म 1 मार्च 1942 ईस्वी को सिरसा पंजाब में हुआ है,वे एक भारतीय नेता है.

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल का नाम क्या है?

बीडी मिश्रा को  वर्तमान में अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इन्होंने 9 सितंबर 2019 ईस्वी को अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल पद का शपथ ग्रहण लिए. इनका जन्म 20 जुलाई 1939 को हुआ है.

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल का नाम क्या है?

आंध्र प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन है.इनका जन्म 3 अगस्त 1934 को हुआ है.

केरल का राज्यपाल कौन है?

केरल का वर्तमान राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान है इनका जन्म 18 नवंबर 1951 को उत्तर प्रदेश में हुआ है.

मणिपुर के राज्यपाल कौन है?

नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर के राज्यपाल पद पर नियुक्त किया गया है.ये मणिपुर के 16वे राज्यपाल बने हैं. इनका जन्म 13 अप्रैल 1940 ईस्वी को हुआ तथा इनका पूरा नाम नजमा अकबर अली हेप्तुल्ला है.

लद्दाख के राज्यपाल कौन है?

लद्दाख राज्य के वर्तमान राज्यपाल राधा कृष्णा माथुर बने हैं. इनका जन्म 25 नवंबर 1953 ईस्वी को उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ है. यह भारतीय आईएएस ऑफिसर भी रह चुके हैं.

महाराष्ट्र के राज्यपाल का नाम क्या है?

भगत सिंह कोश्यारी को हमारे राष्ट्रपति द्वारा महाराष्ट्र के राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया है. इनका जन्म 24 सितंबर 1986 ईस्वी को सिख परिवार में हुआ है.

राजस्थान के राज्यपाल कौन है?

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा है. कलराज मिश्रा का जन्म 1 जुलाई 1941 ईस्वी को हुआ है.

मेघालय का राज्यपाल कौन है?

मेघालय राज्य के राज्यपाल सत्यपाल मलिक है. सत्यपाल मलिक मेघालय के 18वे राज्यपाल बने हैं जिनका जन्म 24 जुलाई 1946 सीखो उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ है.

नागालैंड के राज्यपाल कौन है?

नागालैंड के वर्तमान राज्यपाल  आर एन रवि को बनाया गया है. आरएन रवी नागालैंड के 18वे राज्यपाल  के पद पर नियुक्त हुए हैं. इनका पूरा नाम रविंद्र नारायण रवि है जिनका जन्म 13 अप्रैल 1952 ईस्वी को हुआ.

सिक्किम के राज्यपाल कौन है?

सिक्किम राज्य के वर्तमान राज्यपाल गंगा प्रसाद को बनाया गया है. 26 अगस्त 2018 ईस्वी को गंगा प्रसाद सिक्किम के 16 वे राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण ली. 1940 ईस्वी को उत्तराखंड में  हुआ है.

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल कौन है?

छत्तीसगढ़ के वर्तमान राज्यपाल अनुसुइया उइके है. ये छत्तीसगढ़ के 6वे राज्यपाल बने है जिनका जन्म 10 अप्रैल 1957 ईस्वी को हुआ है.

तेलंगाना के राज्यपाल कौन है?

तमिलिसाई सुंदरराजन तेलंगाना के वर्तमान राज्यपाल बनी है. इनका जन्म 2 जून 1961 ईस्वी में हुआ है.

उत्तराखंड का राज्यपाल कौन है?

उत्तराखंड के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य है. 21 अगस्त 2018 को बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया. इनका जन्म 5 अगस्त 1956 ईस्वी को हुए हैं.

तमिलनाडु के राज्यपाल कौन है?

बनवारीलाल पुरोहित जी को राष्ट्रपति के द्वारा तमिलनाडु के राज्यपाल के पद पर नियुक्त किया गया. इनका जन्म 16 अप्रैल 1940 को हुआ है.

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल कौन है?

जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं जिनका जन्म 18 मई 1951 ईस्वी में हुआ है.ये भारतीय राजनीतिज्ञ और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं.

पंजाब के राज्यपाल कौन है?

पंजाब के राज्यपाल विजेंद्र पाल सिंह बदनौर है.ये पंजाब राज्य के 28 में राज्यपाल बने हैं. इनका जन्म 12 मई 1948 ईस्वी को हुआ है.

गुजरात के राज्यपाल कौन है?

गुजरात राज्य के वर्तमान राज्यपाल आचार्य देवव्रत है. आचार्य देवव्रत गुजरात के 20वे  राज्यपाल बने हैं. इनका जन्म 18 जनवरी 1959 ईस्वी को हुआ है.

इस प्रकार ऊपर के तथ्यों को पढ़ने के बाद आपको  कुल 28 राज्यों के राज्यपाल के नाम और उनके बारे में कुछ जानकारी मिली होगी 

निष्कर्ष

हमारे देश में कुल 28 राज्य हैं और प्रत्येक राज्य का अपना एक राज्यपाल होता है, सभी लोगों को हर राज्य के राज्यपाल का नाम जानना चाहिए क्योंकि अक्सर परीक्षाओं में राज्यपाल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आपने आज हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि भारत का राज्यपाल कौन है?

आशा है आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो और सभी राज्यों के राज्यपाल का नाम आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान गए होंगे.