मध्य प्रदेश में लाडली बहनों की 6वीं किश्त जारी, ऐसे चेक करे

Last Updated On November 15, 2023

Ladli Behna Yojana 6th Installment – मध्य प्रदेश के लोगों के लिए ‘लाडली बहन योजना’ एक महत्वपूर्ण पहल है जिसका उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। शिवराज सिंह चौहान जी की सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना को मध्य प्रदेश में अगस्त महीने में लॉन्च किया गया था और अब तक पांच किस्तों में पैसा जारी किया गया है, जिसका छठा किस्त 7 नवंबर को जारी होने वाला है। इस योजना के माध्यम स, महिलाओं को सामाजिक आर्थिक सुरक्षा प्रदान की जा रही है ताकि वे आत्मनिर्भरता की दिशा में कदम बढ़ा सकें।

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना

लाडली बहन योजना में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश की कोई भी महिला ऑनलाइन आवेदन कर सकती है। इसके लिए आवेदकों को कुछ सरल निर्देशों का पालन करना होगा, जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है। अगर आपने पहले ही आवेदन कर लिया है तो आप आवेदन की स्थिति और अपना नाम लिस्ट में देख सकती हैं।

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत, महिलाओं को मासिक ₹1250 की सहायता प्रदान की जा रही है जो कि पहले ₹1000 थी। इस सहायता के माध्यम से सरकार महिलाओं को स्वतंत्रता और स्वावलंबन की दिशा में बढ़ने में मदद कर रही है। इसके लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक जानकारी और निर्देशों का पालन करना होगा, जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

लाडली बहन योजना का पैसा कब आने वाला है?

जैसा कि हमने आपको बताया पहले इस योजना में हर महीने ₹1000 मिलते थे। अब इस योजना में 1250 रुपए हर महीने मिलते है। मध्य प्रदेश की सरकार इस योजना के जरिए अगस्त महीने से पैसा दे रही है। वर्तमान समय में इस योजना की छठी किस्त आने वाली है।

मध्य प्रदेश सरकार ने यह जानकारी साझा की है की लाडली बहन योजना का पैसा 7 नवंबर को जारी किया जाएगा। आप आसानी से घर बैठे इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। महिलाओं को कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है अगर आपने ऑनलाइन आवेदन कर लिया है तो आपके बैंक में 7 नवंबर तक पैसा आ जाएगा किन लोगों को पैसा आएगा के लिए लिस्ट चेक करना होगा जिसकी जानकारी नीचे बताई गई है।

Must Read : 

Ladli Behna Yojana 6th Installment Payment Status

अगर आप लाडली बहन योजना का अपना पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे सूचीबद्ध तरीके बताए गए हैं उनके निर्देश अनुसार पालन करें –

  • सबसे पहले आपको लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको अंतिम सूची का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ओटीपी डालकर लॉगिन करें।
  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा वहां आपके राज्य जिला और ब्लॉक की जानकारी भरनी है।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है अब आपके समक्ष पूरा लिस्ट आ जाएगा जिसमें आप अपने इलाके के सभी लोगों का नाम देख सकते हैं।

Ladli Behna Yojana का पैसा सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा

  • मध्य प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है की Ladli Behna Yojana का पैसा लेने वाले महिलाओं की उम्र 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला मध्य प्रदेश की नागरिक होनी चाहिए।
  • इस योजना में किसी भी प्रकार की जाति या अन्य समुदाय को टारगेट नही किया गया है, हर जारी और समुदाय से ताल्लुक रखने वाली महिला इसमें आवेदन

निष्कर्ष

इस लेख में Ladli Behna Yojana 6th Installment Payment के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की लाडली बहन योजना का पैसा कब आने वाला है और किस प्रकार आप आसानी से घर बैठे लाडली बहन योजना की किस्त को हासिल कर सकते हैं। हमने आपको पूरा निर्देश बताया है जिसे पढ़कर आप समझ पाएंगे कि किसको लाडली बहन योजना का पैसा मिलेगा और किसको नहीं मिलेगा।

Leave a Comment