मुफ्त गैस कनेक्शन और सस्ता गैस कनेक्शन पाने के लिए Ujjwala Yojana में करें आवेदन

Ujjwala Yojana – देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीब लोगों को गैस की सुविधा देने के लिए उज्जवल योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सस्ते में गैस कनेक्शन के साथ-साथ कम पैसे में गैस भी प्राप्त कर सकते है। उज्जवल योजना को साल 2018 में लागू किया गया था इसके जरिए देश के दूर दराज के ग़रीब इलाकों तक भी गैस कनेक्शन पहुंच पाया है।

आज भारत के कुछ पुराने पिछड़े और गरीब क्षेत्र तक अगर गैस पहुंच पाया है तो इस योजना को उसमें बहुत बड़ा योगदान है। वर्तमान समय में भी बीपीएल कार्ड धारकों को कम पैसे में गैस देने के लिए यह योजना काफी प्रचलित है। वर्तमान समय में इस योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सुविधा चल रही है जिसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

Must Read

Ujjwala Yojana 2023

उज्जवल योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके जरिए गरीब लोगों को कम पैसे में गैस मिल पाता है और मुफ्त गैस कनेक्शन मिल पाता है। इस योजना को साल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था ताकि देश के गरीब और पिछड़े जगह तक भी गैस कनेक्शन पहुंच पाए। इस योजना ने पिछड़े और गरीब क्षेत्र को काफी प्रगति पूर्ण बनाया है और इसका इस्तेमाल धीरे-धीरे तीव्र होता जा रहा है।

अगर आप कम पैसे में गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहते हैं या फिर गैस से जुड़ी अलग प्रकार की सुविधा लेना चाहते हैं तो उज्जवल योजना आपके लिए महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए निर्देश अनुसार ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उज्जवल योजना में कितना सस्ता गैस मिलता है

उज्जवल योजना के तहत वर्तमान समय में ₹200 कम पैसे में गैस मिलती है। बाजार में अभी जो भी गैस का रेट चल रहा है आपको ₹200 कम में इस योजना के तहत गैस मिल जाएगा। जब आप गैस एजेंसी से अपना गैस लेने जाएंगे तो उज्जवल योजना का कार्ड दिखाने के बाद आपको गैस उतने ही पैसे पर दिया जाएगा लेकिन आपका पैसा वापस आपके बैंक में सब्सिडी के रूप में भेज दिया जाएगा।

वर्तमान समय में सभी उज्जवल योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर लेने पर ₹200 की सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा अगर गैस कनेक्शन की बात करें तो उज्जवल योजना के लाभार्थी मुफ्त में गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। गैस कनेक्शन लेने में जो भी खर्चा आएगा सरकार वह पैसा आपके बैंक में भेज देती है।

इस योजना में मुफ्त गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करें

अगर आप इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हाल ही में सरकार ने ऐलान किया था कि उज्जवल योजना के 75 लाख लाभार्थियों को₹400 कम कीमत पर गैस सुविधा दी जाएगी। अगर आपके उज्जवल योजना की शुरुआती 75 लाख लाभार्थियों में से एक होते हैं तो आपको किसी भी गैस एजेंसी से गैस खरीदने पर ₹400 का सब्सिडी दिया जाएगा। हालांकि अधिक सब्सिडी केवल 75 लाख लोगों के लिए शुरू की गई थी।

लेकिन तब से लेकर अब तक गैस कनेक्शन मुफ्त में ही दिया जा रहा है। अगर आप नीचे बताए गए निर्देश अनुसार उज्जवल योजना के लिए आवेदन करते हैं और अपना रसीद दिखाकर किसी भी गैस एजेंसी का गैस लेते हैं तो गैस सेटअप करने के वक्त जो भी खर्चा लगेगा उसे सरकार आपके बैंक में भेज देगी।

उज्जवल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप सस्ता गैस या मुफ्त गैस कनेक्शन लेने के लिए उज्जवल योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करें –

  • सबसे पहले आपके उज्जवल योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद होम पेज पर उज्जवल योजना 2.0 का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।

Ujjwal Yojana Website

  • अब आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जहां आपको गैस एजेंसी चुना है।
  • आपके चुने गए गैस एजेंसी पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें छोटा सा आवेदन फॉर्म भरकर जमा करना है।

Ujjwal Yojana Website

  • इसके बाद आपको एक रसीद मिलेगा जिसे लेकर स्थानीय गैस एजेंसी में जमा करना है।
  • अब आपके घर गैस कनेक्शन लग जाएगा जिसका पैसा सब्सिडी के रूप में आपके बैंक अकाउंट में कुछ दिन के अंदर भेज दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस लेख में Ujjwala Yojana के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर आप आसानी से समझ सकते हैं की उज्जवल योजना क्या है और किस प्रकार आप आसानी से उज्जवल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर साझा की गई जानकारी आपको लाभदायक लगती है और आप कम पैसे में उज्जवल योजना के जरिए गैस कनेक्शन प्राप्त कर पाते हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment