मुफ्त लैपटॉप न्यू पोर्टल इस प्रकार करें आवेदन bitcoin4buying

UP Free Laptop Online Form 2021: यूपी सरकार द्वारा चलाए जा रहे फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट का इस योजना में इनरोल होने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस की जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से हम देंगे जिससे आप free laptop for students online registration 2021 आसानी से कर सकेंगे. एक बार जब आप yogi laptop yojana online registration 2021 पूरा कर लेते हैं तो फिर आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से इनरोल हो जाते हैं.

इस आर्टिकल को आप पढ़ रहे हैं इसका मतलब आप सही जगह पर आए हैं और आपकी जो तलाश है जिसमें आप up laptop yojana online form 2021 ढूंढ रहे हैं ताकि सफलतापूर्वक free laptop for students in india 2021 registration पूरा कर सकें. तो मैं आपको बता दूं हमने अपनी वेबसाइट में free laptop registration form online से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मुहैया कराई है. इसके अलावा आप यू फ्री लैपटॉप वितरण योजना के ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in login करके विजिट कर सकते हैं जहां से आप को इस की विस्तार से जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

अगर आप यह सोच रहे हैं कि UP laptop yojana registration प्रक्रिया कठिन है तो फिर मैं आपको बता दूं कि यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी देंगे. अगर आप बताए गए प्रोसेस को अच्छी तरह से फॉलो करेंगे तो आप भी इस में आसानी से रजिस्ट्रेशन फॉर्म को फिल अप करके इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

UP Free Laptop Online Form 2021

UP Free Laptop Online Form 2021

भारतीय नागरिक और यहां के विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाने के लिए भारतीय सरकार ने अनेकों कदम उठाए हैं वहीं राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के नक्शे कदम पर चलते हुए विभिन्न प्रकार की योजनाएं अपने राज्य स्तर पर चला रही हैं. इसी प्रकार की योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही है जिसके माध्यम से जो गरीबी रेखा से नीचे विद्यार्थी लैपटॉप खरीदने में असमर्थ होते हैं और उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाइन कनेक्टिविटी नहीं कर पाते हैं उनके इस कमी को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Free Laptop Yojana का निर्णय लिया है और इसके माध्यम से बहुत सारे विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा.

हमने पहले ही इस बारे में दूसरे आर्टिकल में फ्री लैपटॉप योजना स्टूडेंट लिस्ट की जानकारी भी दी है. इसको कैसे प्राप्त करना है इसकी जानकारी भी हमने वहां पर शेयर की है तो इस बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल भी जरूर पढ़ें.

Apply Online For UP Free Laptop Yojana @ upcmo.up.nic.in

आपको यह तो जरूर पता होगा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें जो जरूरी योग्यता है उसे पूरा करना जरूरी है. इसके अनुसार 10वीं और 12वीं में अगर आप के अंक 65 परसेंट से अधिक है तो ही आप इसके लिए अप्लाई करने के लिए काबिल है. अन्यथा आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. 10वीं 12वीं के अलावा भी कई अन्य कोर्स जैसे कि डिप्लोमा, Nursing, B.tech वाले स्टूडेंट भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आपको यह भी पता होना जरूरी है कि UP Free Laptop/Tablet Scheme Registration Form 2021 आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट www.upcmo.up.nic.in या फिर नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए आप इसे प्राप्त कर सकते हैं. वास्तविकता यह है कि आज भी जो लोग गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं उनके लिए इस योजना की सूचना का जाना मुश्किल है और जिन्हें पता चल जाता है उनके लिए UP Free Laptop Yojana 2021 Online Registration करने के लिए UP Free Laptop Online Form 2021 प्राप्त करना एक मुश्किल काम है. लेकिन अगर इस वेबसाइट को विजिट करते हैं तो फिर आपको यह सारा काम बहुत ही आसान लगेगा क्योंकि हमने इस पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई है और एप्लीकेशन फॉर्म को भरने का तरीका सबमिट करने की प्रक्रिया भी अच्छी तरह से समझाई है.

UP Free Laptop Yojana Registration 2021

UP Free Laptop Yojana की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जिसके अंतर्गत 6 सदस्य होंगे और सबसे पहले वह विभिन्न जिलों के शिक्षण संस्थानों का चुनाव करेंगे जहां की फ्री लैपटॉप का वितरण किया जा सके.

इसके बाद छात्रों की सिलेक्शन की जाएगी जो इस योजना का लाभ पाने के लिए योग्य है और उन्हें शॉर्टलिस्ट करने के बाद में लैपटॉप वितरण के दौरान लाभ पहुंचाया जाएगा. लेकिन उसके पहले सभी को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा जहां पर उन्हें हर प्रकार की पूछी गई जानकारी देनी होगी और उसके अलावा आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, मार्कशीट इत्यादि भी अपलोड करनी पड़ेगी.

जो भी विद्यार्थी इस योजना के लिए अप्लाई करना चाहता है और UP Free Laptop Scheme का लाभ उठाना चाहता है उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in रे रजिस्ट्रेशन फॉर्म फिल अप करना है. लेकिन इसके पहले आपको नोटिफिकेशन को ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड करना है और पूरे नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ना है. इसके बाद ही अगर आप योग्य हैं तो फिर Free Laptop Scheme 2021 समय से पहले अप्लाई कर ले. इस योजना का यही है कि जो भी योग्य विद्यार्थी हैं उन्हें डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने में आसानी हो.

UP Free Laptop Yojana Registration Last Date

UP Free Laptop Scheme आखिरी तिथि क्या है यह जानना कितना जरूरी है यह सभी को पता है. अगर आप समय रहते इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसकी अंतिम तिथि की जानकारी होनी जरूरी है ताकि उसके पहले पहले आप इसका फॉर्म फिल अप कर सकें.

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना
लोकेशन/ राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
रजिस्ट्रेशन UP Muft Laptop Yojana online apply
ऑफिसियल पोर्टल upcmo.up.nic.in
लाभार्थी छात्र
मिलने वाला लाभ लैपटॉप/स्मार्टफोन/टेबलेट
श्रेणी Sarkari Yojana

UP Laptop Yojana Eligibility Criteria – यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना आवेदन करने की योग्यता

  • आवेदनकर्ता का उत्तर प्रदेश राज्य का नागरिक होना अनिवार्य है.
  • अप्लाई करने वाले छात्र का उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत 10वीं और 12वीं 2020-21 के सत्र में पास होना जरूरी है.
  • 10वीं और 12वीं में 65% अंक के साथ पास होना भी अनिवार्य है.
  • जो छात्र पॉलिटेक्निक औराई प्रोग्राम में शामिल है वह भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Sarkari Result UP Laptop Yojana 2021 मे रजिस्टर कैसे करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए और मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त करने के लिए जो कि सरकार द्वारा दिया जा रहा है विद्यार्थियों को सबसे पहले योग्यता के बारे में समझना जरूरी है और इसके लिए नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके पढ़ना पड़ेगा.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी योगी आदित्यनाथ ने 1800 करोड रुपए का बजट की घोषणा की है जिसके जरिए 22 लाख विद्यार्थियों को फ्री में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा. जिन विद्यार्थियों ने उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड के अंतर्गत पढ़ाई की है और 10वीं एवं 12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और उन्हें स्मार्टफोन और टैबलेट प्राप्त हो सकता है लेकिन उसके पहले उन्हें ऑफिशल वेबसाइट www.upcmo.up.nic.in. में जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड करके पढ़ना पड़ेगा और फिर एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर सबमिट करना होगा.

Online Registration Form for UP Laptop Yojana 2021?

UP Free Laptop Online Form 2021 को भरने के लिए बहुत ही इजी स्टेप हैं जिस नीचे बताया गया है तो इस योजना के लिए अप्लाई करने से पहले आप इन सभी स्टेप को अच्छी तरह से पढ़े समझे और फिर इसे फॉलो करें. यूपी सरकार लैपटॉप वितरण योजना में भाग लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए.

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.gov.in. को खोलें.
  • स्क्रीन के दाहिनी तरफ आपको UP Laptop Yojana Online Form 2021 option. दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना नाम, ग्रेड, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस इत्यादि डालें.
  • एक बार सभी डिटेल को वेरीफाई करने। ताकि आपका फॉर्म रिजेक्ट ना हो.
  • मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड करें जिसके अंतर्गत विभिन्न दस्तावेज के रूप में मार्कशीट, आधार कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र इत्यादि होंगे.
  • इस स्टेप के बाद एक बार फिर से अपने फोन को वेरीफाई करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दिखाई देगा जिसे आप को नोट कर रख लेना है ताकि बाद में आपको स्टेटस चेक करने में यह काम आएगा.

UP Free Laptop Yojana Online Form 2021 को फिलक करने के लिए ऊपर बताए गए स्टेप बाय स्टेप गाइड को फॉलो करें.

मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना का उद्देश्य

आज के समय में अगर आप डिजिटल दुनिया से जुड़े हुए नहीं है तो फिर आप जमाने से बहुत पीछे छूट जाएंगे और इसी कमी को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना करने की घोषणा की है ताकि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को लैपटॉप प्रदान किया जाए इसके अलावा टेबलेट और स्मार्टफोन भी दी जाए ताकि वह भी इस डिजिटल दुनिया से जुड़ सकें.