मैथ्स को कैसे समझें? bitcoin4buying

मैथ विषय सभी विषयों में सबसे इंटरेस्टिंग विषय है जिसे लगभग सभी विद्यार्थी पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हैं. एग्जाम में सभी विषयों के मार्क्स में सबसे ज्यादा मार्क्स मैथ्स विषय में आता है.

क्योंकि यह बहुत ही इंटरेस्टिंग सब्जेक्ट है जिसे लगभग हर कोई पढ़ना पसंद करता है. कुछ विद्यार्थियों को यह विषय बहुत ही कठिन लगती है.

हम इस आर्टिकल के माध्यम से गणित में अच्छा पकड़ बनाने के लिए बहुत  से महत्वपूर्ण तरीके बताएंगे.

मैथ्स को समझने के लिए बेसिक चीजों पर ध्यान दें 

मैथ्स विषय में अधिकतर बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो मैथ विषय में अव्वल होते हैं  क्योंकि उनका मैथ्स के बेसिक चीजों में बहुत अच्छा पकड़ होता है, बहुत लोगों को मैथ विषय बोर सब्जेक्ट लगता है.

क्योंकि इसका एक ही कारण है कि उनके पास मैथ्स की बेसिक नॉलेज नहीं है. जिस विद्यार्थी के पास मैथ्स की बेसिक नॉलेज होती है उन्हें मैथ्स का कोई भी सवाल कठिन नहीं लगता वे उसे बेसिक चीजों की जानकारी से आसानी से सॉल्व करने में सक्षम होते हैं.

अधिकतर हम देखते हैं कि तेज करार विद्यार्थियों की मैथ में पकड़ बहुत अच्छी होती है क्योंकि मैथ्स का बेसिक नॉलेज होता है जिससे वे हर टॉपिक्स को बेसिक रूप से समझ कर उसे सॉल्व कर लेते हैं.

इसलिए हर एक विद्यार्थी को मैथ के बेसिक नॉलेज का ज्ञान रखना बहुत ही अनिवार्य है तभी जाकर आप मैथ के क्वेश्चन को क्लीयरली सॉल्व कर सकते हो.

मैथ की बेसिक नॉलेज हर एक विद्यार्थी को रखना अनिवार्य है जैसे जोड़ घटाव गुणा भागा, स्क्वायर स्क्वायर रूट क्यूब, इत्यादि.

जिस स्टूडेंट के पास मैथ की बेसिक नॉलेज उपलब्ध होती है उन्हें मैथ के क्वेश्चन कभी कठिन नहीं लगती वे उन क्वेश्चन को अपनी बेसिक नॉलेज के अनुसार बनाकर सॉल्व करने में सक्षम हो पाते हैं.

इसलिए हर एक विद्यार्थी को मैथ  अच्छी करने के लिए सबसे पहला चीज उनको मैथ्स की बेसिक नॉलेज को अच्छा करना होगा तभी जाकर वह मैथ के क्वेश्चन को क्लीयरली समझने में सक्षम हो पाएंगे.

2021 में गणित की पढ़ाई कैसे करें? 

मैथ्स विषय ऐसा विषय है जिसे लगभग सारे स्टूडेंट्स इस विषय को पढ़ने में इंटरेस्ट रखते हैं लेकिन कुछ ऐसे स्टूडेंट होते हैं जिन्हें मैथ्स का विषय बोर लगता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका मैथ्स में बेसिक नॉलेज का पकड़ नहीं है और इसके साथ साथ मैथ्स प्रश्नों को अभ्यास कर नहीं बनाते हैं. मैथ ऐसा विषय है जिसके क्वेश्चंस को जितना बार प्रयास करके बनाया जाए.

उस क्वेश्चन में आपका पकड़ उतना ही ज्यादा अच्छा होगा इसलिए मैथ्स एक प्रैक्टिस विषय है जिसे जहां तक संभव हो हर क्वेश्चन को  प्रैक्टिस करने चाहिए.

हम मैथ्स के क्वेश्चंस को जितना प्रैक्टिस करेंगे उतना हमें मैथ्स में पकड़ अच्छा होगा. प्रैक्टिस के साथ-साथ मैथ के हर एक क्वेश्चन का एक निश्चित समय होना चाहिए और उस निश्चित समय के अंदर स्पेशल को बना लीजिए.

इससे आपको मैथ के क्वेश्चन का निश्चित समय पर पकड़ होगा और आपके क्वेश्चन टाइम से पहले बन जाएंगे.

स्कूल या इस्टीट्यूट में पढ़ाए गए मैथ्स के क्वेश्चन को  अच्छी पूर्वक समझने का प्रयास करें और उस क्वेश्चन को घर में दो से तीन बार बनाया इससे आपका क्वेश्चन पर अच्छा पकड़ बनेगा.

जहां तक संभव हो इंस्टिट्यूट या स्कूल में जिस समय आप क्वेश्चन को  बना रहे होते हैं तो प्रयास करें कि उस क्वेश्चंस को हम समय के अंदर ही बना कर खत्म कर ले इससे आपका टाइम भी क्वेश्चंस के अनुसार बचेगा.

अगर आप मैथ के विषय में मैथ्स के सारे क्वेश्चन को निश्चित समय के अंदर बनाने का प्रयास करते रहते हैं तो आपको एग्जाम में कठिनाई महसूस नहीं होगी और इसके साथ आपका सारा क्वेश्चन समय से पहले ही सॉल्व हो जाएगा.

इसलिए कहा जाता है कि मैं आपसे एक अभ्यास विषय है जिसे जितना ज्यादा अभ्यास करो उसका उसमें उतना ज्यादा मजबूत पकड़ बनता है.

इस तरह यदि आप अभ्यास करते हुए मैथ्स के क्वेश्चन को सॉल्व करते हैं तो आपका एग्जाम में आपको यह सफलता हासिल दिलाएगी.

गणित में मन कैसे लगाएं? 

गणित एक बहुत ही इंटरेस्टिंग सब्जेक्ट है इस सब्जेक्ट को लगभग सभी स्टूडेंट अपना फेवरेट सब्जेक्ट मानते हैं लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें मैथ्स का नाम से ही डर लगता है क्योंकि वह कभी क्वेश्चंस को बनाने की हिम्मत नहीं किए हैं .

मैथ के क्वेश्चन देखने से ही डर लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह विद्यार्थी उस क्वेश्चन को बनाता नहीं है बल्कि देखते ही डर जाता है.

तो जहां तक संभव हो आप क्वेश्चंस को देखकर ना डरे उस क्वेश्चन को बनाए और इसके साथ उस क्वेश्चन को सॉल्व करने के लिए कौन-कौन से फार्मूले लगते हैं और कौन-कौन से तरीके यूज़ होते हैं.

उस क्वेश्चन में इन सब को आप वहां यूज कीजिए तब जाकर व क्वेश्चन आप से सॉल्व होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा जिससे आपको मैथ के क्वेश्चन से कभी डर  महसूस नहीं होगा.

यदि आपको गणित विषय में मन लगाना है तो इसके लिए आपको अच्छे मन से मैथ के हर एक क्वेश्चन को आसानी पूर्वक सॉल्व करने का प्रयास करना चाहिए.

उस क्वेश्चन में आवश्यकता अनुसार जितने भी फार्मूले लगते हैं जितने भी तरीके यूज़ होते हैं उन सभी को ध्यान में रखते हुए शांतिपूर्ण क्वेश्चन को बनाएं तभी आपका गणित विषय में मन लगा रहेगा अन्यथा नहीं.

आप जब भी मैथ के क्वेश्चंस को बनाते हो तो प्रयास करें कि आसान क्वेश्चन को सबसे पहले बनाएं क्योंकि आसान क्वेश्चन आपसे जल्दी बनेगा और जैसे ही क्वेश्चन आपसे बनने लगेगा आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ जाएगा.

इससे आपका मन मैथ के विषय की ओर आकर्षित होता चला जाएगा.

मैथ में तेज कैसे बने? 

मैथ विषय बहुत ही इंटरेस्टिंग विषय है आधे से ज्यादा स्टूडेंट आपके क्लास के इस विषय में एक्सपर्ट होते हैं बहुत कम ही ऐसे स्टूडेंट होंगे जो मैथ्स विषय में कमजोर होते हैं.

इस विषय में तेज होने का कारण यह है कि वह स्टूडेंट के पास मैथ विषय के बेसिक नॉलेज का ज्ञान भरा हुआ है तभी वे मैथ्स में तेज बन पाए हैं.

मैथ विषय में अपने आप को तेज बनाने के लिए मैथ के प्रश्नों को उसके नियम के अनुसार बनाएं क्योंकि हर एक मैथ्स का प्रश्न में फार्मूला का उपयोग किया जाता है और इसके साथ-साथ कुछ बेसिक ज्ञान तथा कुछ थ्योरी नियम भी होते हैं तभी  क्वेश्चन हल होते हैं.

यदि आपको भी मैथ्स विषय में एक टॉपर स्टूडेंट बनना है तो आपको मैथ के क्वेश्चन से संबंधित जितने भी फार्मूले हैं.

सब को मुंह में याद रखना होगा इसके साथ साथ मैथ्स के जितने भी थ्योरी सिलेबस हैं उन्हें ध्यान पूर्वक पढ़ने के साथ-साथ इमानदारी पूर्वक उस ज्ञान को हासिल करना होता है क्योंकि थ्योरी का सिलेबस भी बहुत सारे क्वेश्चंस में काम आते हैं. सभी जाकर आपसे मैथ का हर एक क्वेश्चन सॉल्व हो पाएगा और इससे आप एक मैथ के तेज स्टूडेंट कहलाएंगे.

एक तेज विद्यार्थी मैथ के प्रश्नों को निश्चित समय अनुसार बना देता है तो यदि आपको भी मैथ्स में स्टूडेंट बनना है तो आपको भी समय अनुसार मैथ के क्वेश्चन को हल करने का प्रयास करना होगा तभी आप मैथ में तेज बन पाएंगे.

गणित में टॉपर बनने का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

यदि आपको मेथड ऑफ करना है या टॉपर स्टूडेंट बनना है तो आपको सबसे पहला मैथ के बेसिक नॉलेज का ज्ञान होना बहुत जरूरी है,

कैलकुलेशन में आपका पकड़ बहुत ही अच्छा होना चाहिए, मैथ के प्रश्नों का ग्रुप डिस्कशन करें, मैथिली से में प्रतिदिन 2 से 3 घंटा समय दें इसके साथ साथ मैथ की थ्योरी को भी इमानदारी पूर्वक समझकर अपने अंदर थ्योरी का ज्ञान भी रखें तथा अपने अंदर मैथ के प्रश्नों को निश्चित समय में साफ करने का काबिलियत रखें.

इन सभी चीज को अपने अंदर रखने से आप एक मैथ के टॉपर स्टूडेंट कहलायेंगे.

मैथ्स के फॉर्मूले कैसे याद करें? 

मैथ्स में बहुत से चैप्टर जैसे अलजेब्रा संख्यिकी त्रिकोणमिति जमेट्री बहुपद इत्यादि इन सभी चैप्टर के अंतर्गत बहुत से फार्मूले आते हैं जिन्हें याद रखना बहुत ही जरूरी होता है.

लेकिन कुछ ऐसे चैप्टर होते हैं जिनके फार्मूला आपको तभी समझ में आएगी जब आप उस फार्मूला का प्रयोग कर बहुत सारे क्वेश्चन सॉल्व करेंगे.

बहुत से ऐसे चैप्टर हैं जिनके फॉर्मूले आपको मुंह में याद रखने पड़ेंगे क्योंकि उन सभी क्वेश्चन को सिर्फ फार्मूले से ही सॉल्व किया जाता है इसलिए कुछ चैप्टर्स के फार्मूले को मुंह में याद रखना बहुत ही जरूरी है.

फार्मूले को याद करने के लिए आप उससे संबंधित सारे क्वेश्चन स्कोर उस फार्मूले को प्रयोग कर बनाएं और कुछ चैप्टर्स के डायरेक्ट फार्मूले को ही याद रखें.

क्योंकि कुछ चैप्टर ऐसे होते हैं जिनके क्वेश्चन सिर्फ फार्मूले पर ही आधारित होता है इसलिए आपको उस चैप्टर के लिए फार्मूला मुंह पर याद रखना होगा.

यदि आपको फार्मूला याद हो जाता है तो आपके लिए मैथ का क्वेश्चन बहुत ही आसान लगने लगता है और आप मैथ के प्रति आकर्षित होने लगते हैं क्योंकि फार्मूला याद करने से आपका क्वेश्चन बनने लगता है और जब क्वेश्चन बनने लगता है तो मन भी खुश हो जाता है.

मैथ्स विषय को टॉपिक के अनुसार पढ़ें?

आपको अपने मैथ्स विषय में हर चैप्टर में अपना अच्छा पकड़ बनाना है तो इसके लिए आपको मैथ के हर चैप्टर के अंतर्गत आने वाले हर एक टॉपिक के अनुसार पढ़ाई करें.

इसके लिए आप गणित विषय के हर टॉपिक को पढ़ने का टाइम टेबल बना ले इससे आपको हर टॉपिक में कितना टाइम देना है वह पता चल जाएगा.

उस टॉपिक में आए गए कठिन तथा आसान प्रश्नों को अलग लिस्ट बनाकर रख ले और पहले आसान प्रश्नों को हल करें और फिर कठिन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें इस तरह आपको मैथ के विषय में हॉट टॉपिक का रिवीजन होता चला जाएगा और आपका मैथ में पकड़ भी अच्छा बना रहेगा.

इन सभी चीजों के साथ-साथ आपको हर टॉपिक के अनुसार हर एक फार्मूले को ध्यान में रखना होगा और आपको इमानदारी पूर्वक सभी टॉपिको को क्लियर करते जाना होगा तब जाकर आप मैथ में अव्वल आ सकेंगे.

मैथ विषय की रिवीजन कैसे करें? 

रिवीजन एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को परफेक्ट बनाती है इसलिए हर एक विद्यार्थी को अपने हर एक विषय में रिवीजन करना बहुत ही आवश्यक है तभी वह हर विषयों में तेज बन सकते हैं.

गणित विषय  में रिवीजन बहुत ही महत्वपूर्ण बात है क्योंकि बिना रिवीजन के हम मैथ्स विषय में अच्छे नहीं हो सकते हैं.

इसलिए यदि आपको मैथ्स में अव्वल आना है तो इसके लिए आपको समय के अनुसार हर एक टॉपिक के क्वेश्चन को  रिवीजन करना होगा जिससे आप उस क्वेश्चन को कभी भूल नहीं पाएंगे.

मैथ्स को रिवीजन करने के लिए तरीके अपनाने होते हैं वो निम्नलिखित हैं:- 

  • जो चैप्टर आपका पहले कंप्लीट हो चुका हो उस टॉपिक को आप रिवीजन करें ताकि उस चैप्टर के क्वेश्चन आपके दिमाग में सेट करें.
  • रिवीजन के पहले उन सभी फार्मूले को एक बार ध्यान में ले आए उसके बाद आप उस चैप्टर का रिवीजन करें इससे आपका रिवीजन संतुष्टि पूर्वक होगा.
  • अब जिस भी टॉपिक का रिवीजन करें वह एक नई नोट बुक में करें ताकि कुछ दिन बाद जब आप उसे देखें तो आपको व कंसेप्ट फिर से क्लियर हो सके.
  • आप अपने रिवीजन को एक निश्चित समय में करने का प्रयास करें जिससे आपका एग्जाम में समय बच सके.
  • आप जिस भी टॉपिक्स के क्वेश्चन उसका रिवीजन कर रहे होते हैं तो आप को ध्यान में रखना है कि आप उस क्वेश्चन के साथ साथ कोई दूसरे बुक के उसी टॉपिक के क्वेश्चंस का भी रिवीजन करें ताकि आपको सभी तरह के क्वेश्चन पता हो .

मैथ्स में अव्वल आने के लिए आपको इमानदारी पूर्वक सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करना चाहिए. मैथ्स को पढ़ने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है जिसे लगभग सभी विद्यार्थियों को करनी चाहिए.

एक महत्वपूर्ण बात जो मैथ के हर विद्यार्थियों के अंदर होनी चाहिए वह है आत्मविश्वास जब उन्हें खुद पर विश्वास रहेगा तो वह मैथ के क्वेश्चन को आसानी पूर्वक बना सकता है.

निष्कर्ष

मैथ्स हर विद्यार्थियों की एक रूचि विषय होती है मैथ सब्जेक्ट ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें विद्यार्थी अधिकतम से अधिकतम मार्क्स ला सकता है.

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Math को कैसे समझे इससे संबंधित सारे तरीकों को विस्तार पूर्वक बताएं हैं.

आशा है अब आपको मार्क्स को समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी, यदि हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें.