मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2022 में bitcoin4buying

इस पोस्ट में आप जानेंगे एंड्राइड मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2022 में जब से इंटरनेट आया है तब से ज्यादातर लोग अपना हर काम ऑनलाइन करने लगे हैं। सभी लोग बिजनेस से लेकर छोटे से छोटा काम भी ऑनलाइन करना पसंद करते हैं क्योंकि ऑनलाइन काम करने में सुविधा हो गई है और ऑनलाइन पैसे भी बहुत ज्यादा कमाए जा सकते हैं लोग ज्यादातर ऑनलाइन को आजकल फुल टाइम में के रूप में करते हैं और जब लोगों को इसके बारे में पता नहीं था तो वे लोग ज्यादा तर इस काम को पार्ट टाइम में के रूप में करते थे क्योंकि तब ऑनलाइन पैसे बहुत ही कम कमाए जाते थे।

लेकिन आज का टाइम ऐसा है कि अगर हम घर बैठे ऑनलाइन काम करें तो कम से कम हर महीने के 20 से ₹25000 तो आसानी से कमा सकते हैं और यह ऑनलाइन काम आप अपने मोबाइल के अंदर ही कर सकते हैं जिससे कि आप हर महीने के अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 तरीके बताएँगे जिससे कि आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से स्मार्ट वर्क करना है जिसके लिए सबसे पहली चीज आपको इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी इसके बाद आप अपने मोबाइल से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन किसी भी तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे काफी लोग यूट्यूब की तरफ जाते हैं। कुछ मनी मेकिंग एप्स का उपयोग करते हैं आज हम आपको ऐसे ही कुछ टॉप 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

  • YouTube
  • Freelancing
  • Social media influencer
  • Trading करके
  • Money Making Apps

1. मोबाइल में YouTube से पैसे कैसे कमाए

आजकल हमें हर जगह पर लगभग लोग वीडियो बनाते मिल जाते हैं और हमारे दिमाग में एक सवाल जरूर आता होगा कि यह लोग क्या कर रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि आज कल लोगे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। आप भी यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके लाखों रुपए की कमाई घर बैठे कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए आपको अपना एक मोबाइल यूट्यूब चैनल बनाना होगा यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वीडियो मिल जाएगी और आप एक वीडियो देखने के बाद आसानी से अपना खुद का चैनल क्रिएट कर सकेंगे।

YouTube चैनल क्रिएट करने के बाद यूट्यूब के कुछ नियम होते हैं आप को उनसे भी नियमों को पूरा करना होता है जैसे कि जब आप अपना यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेते हैं तो आपको अपने चैनल पर 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट करना होता है। आपके चैनल पर एक भी कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक नहीं होनी चाहिए और आपके चैनल पर 2 step वेरिफिकेशन भी कंप्लीट होना चाहिए।

जब आपके चैनल पर यह चारों अपडेट है कंप्लीट हो जाए तो आप अपने चैनल को यूट्यूब को मोनेटाइजेशन के लिए भेज सकते हैं कुछ दिनों के अंदर आपका चैनल यूट्यूब मोनेटाइज कर देगा जैसे ही आपका मोबाइल चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो आप का एक ऐडसेंस अकाउंट बन जाता है। और जैसे ही आपके ऐडसेंस अकाउंट के अंदर $100 कंप्लीट हो जाते हैं तो यूट्यूब आपको आपकी पेमेंट आप के अकाउंट में भेज देता है।

इस तरीके से आप यूट्यूब से महीने के लाखों रुपए कर सकते हैं और इन सभी चीजों को आप अपने मोबाइल के अंदर ही बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं।

2. मोबाइल में Freelancing कैसे करें

जब कभी भी ऑनलाइन बिजनेस की बात आती है तो freelancing आज के टाइम में सबसे ऊपर है क्योंकि इसके अंदर हमें A to Z सभी काम देखने को मिलते हैं और फ्रीलैंसिंग की साइटों के अंदर हमें बहुत सारे काम देखने को मिलेंगे जिससे की हम हमारे टेलेंट के हिसाब से काम कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग वेबसाइट –

  • Fiverr.com
  • Upwork.com
  • Freelancer.com

अगर आप एक freelancer बन कर मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह जो ऊपर तीन वेबसाइट दिखाई दे रही है इनमें से आप किसी एक पर या फिर तीनों पर आपको एक अपनी प्रोफाइल क्रिएट करनी होगी।

इन वेबसाइटों पर प्रोफाइल क्रिएट करना ज्यादा मुश्किल नहीं है अगर आप इन पर अपनी प्रोफाइल बनाना चाहते हैं तो सिंपली इसके लिए आपको एक यूट्यूब पर वीडियो चला लेनी है और उसे देखते हुए इन साइटों पर आप बिल्कुल आसानी से अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर लेंगे।

आप जैसे ही आप मोबाइल से इन वेबसाइटों पर आपकी प्रोफाइल क्रिएट करेंगे तो आपको कुछ दिनों के अंदर इनसे काम मिलना स्टार्ट हो जाएगा और आप इन पर जितना अच्छा काम करोगे तो जो आपसे काम करवा रहा है वह आपको काम करवाने के बाद रेटिंग देगा और आपकी प्रोफाइल की जितनी बढ़िया रेटिंग होगी आपको उतना ही ज्यादा इन पर काम मिलेगा।

आप इन वेबसाइटों से घर बैठे महीने के कम से कम 20 से ₹25000 कमा सकते हैं और इन सभी का काम अपने फोन में बड़ी ही आसानी से मैनेज कर सकेंगे।

3. Social Media Influencer कैसे बने

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन कर लोग लाखों रुपए की कमाई बड़ी ही आसानी से मोबाइल में कर लेते हैं लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता होता कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर क्या होता है। तो चलिए मैं आपको बता दूं कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर वह होते हैं जो कि सोशल मीडिया पर अपनी वीडियो अपलोड करते हैं जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर आदि और भी बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स होते हैं जिन पर वीडियो अपलोड करते हैं और वे इतने ज्यादा पॉपुलर हो जाते हैं कि वह सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर नाम से जाने जाते हैं।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपको सबसे पहले सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपको अपना पेज क्रिएट करना होगा या फिर अकाउंट क्रिएट करना होगा आप उन सभी प्लेटफार्म पर एक कंटेंट से रिलेटेड वीडियो डालें जोकि बहुत ही ज्यादा मायने रखती है आप अलग अलग कंटेंट से रिलेटेड वीडियो कभी भी मत डालिए।

आपको आपके मोबाइल से फेसबुक पेज इंस्टाग्राम पेज और यूट्यूब चैनल पर या फिर और भी कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हो उस पर एक ही कंटेंट से रिलेटेड वीडियो डालनी है। एक ही कंटेंट से रिलेटेड वीडियो डालने से आपकी एक अलग पहचान बन जाएगी और एक ही कंटेंट से रिलेटेड वीडियो डालने पर है आपकी वीडियो ज्यादा वायरल होगी और जितनी ज्यादा वायरल होगी आपके फेसबुक पर और इंस्टाग्राम पेज पर उतनी ही ज्यादा खोलो और बढ़ेंगे और यूट्यूब चैनल पर उतने ही ज्यादा सब्सक्राइबर देंगे।

फिर और सब्सक्राइबर बढ़ने से आपकी एक अलग ही पहचान हो जाएगी और इस तरीके से आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के नाम से जाने जाएंगे और धीरे-धीरे आपके पास आपके मोबाइल इंस्टाग्राम अकाउंट या फेसबुक पेज पर कंपनी की ब्रैंड प्रमोशन मिलने लगेंगे और इंस्टा और यूट्यूब पर आपको एडवर्टाइजमेंट है और स्पॉन्सरशिप मिलने लगेगी जिससे कि आप की अच्छी खासी कमाई होने लगेगी।

इस तरीके से आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बंद करें महीने के कम से कम लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि आप इन सभी चीजों को भी अपने फोन में बड़ी ही आसानी से मैनेज कर सकेंगे।

4. एंड्राइड स्मार्टफोन से ट्रेडिंग कैसे करें

आजकल स्मार्टफोन में ट्रेडिंग कर के लोगे लाखों की कमाई कर रही हैं लोग फोन से ही बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर लेते हैं फोन में हमें ट्रेडिंग करने के लिए बहुत ही ज्यादा ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। फोन से हमें कहीं पर भी बैठे हो या सफर कर रहे हो तो बड़ी ही आसानी से अपने पूरे काम को मैनेज कर सकेंगे और हर वक्त देख सकेंगे कि अभी हमें लाभ हो रहा है या फिर हमें कुछ घाटा हो रहा है तो चलिए मैं आपको बता दूं कि मोबाइल स्मार्टफोन से हम ट्रेडिंग कैसे कर सकेंगे।

स्मार्टफोन से ट्रेडिंग करने के लिए हमें सबसे पहले एक अकाउंट की जरूरत होती है जिसे कि हम Demat Account कहते हैं जिस प्रकार हम हमारे बैक अकाउंट में पैसे रखते हैं उसी प्रकार Demat Account के अंदर हम जो भी हमारे शेयर खरीदते हैं उन्हें रख सकते हैं तो अगर आप डिमैट अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आप इसे बहुत ही आसानी से ओपन कर सकते हैं लेकिन पहले के टाइम में इसे ओपन करने के लिए हमें फॉर्म को भरना होता था।

जैसे ही आप मोबाइल में Demat Account open कर लेते हैं तो उसके बाद आपकी Mail ID पर आपको एक मेल आएगा आप जिस भी एप्लीकेशन का डिमैट अकाउंट ओपन करेंगे उस एप्लीकेशन को आप को इंस्टॉल कर लेना है और इंस्टॉल करने के बाद आपको उसके अंदर रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

जैसे ही आप मोबाइल एप्लीकेशन के अंदर रजिस्टर करेंगे तो उसके बाद आपको सभी शेयर देखने को मिलेंगे और आप यहां पर ₹100 से लेकर लाखों रुपए तक के शेयर खरीद सकते हैं। लेकिन कम से कम आपको एक शेयर ₹100 का खरीदना होता है और आप शेयर खरीदने के बाद इसे देख सकते हैं कि अभी शेयर का रेट बढ़ रहा है या फिर घट रहा है और आप जब चाहे तब इस शेयर को बेच सकते हैं।

आजकल हर कोई शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करता है क्योंकि यहां पर कोई पता नहीं होता कि कब शेयर का रेट बढ़ जाए और व्यक्ति रातो रात अमीर हो जाए और शेयर मार्केट एक ऐसी चीज है जिससे कि हर व्यक्ति महीने के लाखों रुपए घर बैठे आसानी से कमा सकता है। और आजकल मोबाइल में भी शेयर मार्केट से रिलेटिड एप्लीकेशन देखने को मिलती है जिससे कि हम इसे अपने मोबाइल से ही मैनेज कर सकते हैं।

5. Money Making Apps का उपयोग करें

मोबाइल में जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात आती है तब ज्यादातर लोग प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करके या फिर ए गूगल से कुछ ऐसी एप्लीकेशन होती है जिन्हें डाउनलोड कर करें बड़ी ही आसानी से महीने के 5 से ₹6000 कमाए जा सकते हैं।

प्ले स्टोर पर हमें कुछ ऐसी एप्लीकेशन देखने को मिलेती है जिन्हें हम डाउनलोड करके उनके अंदर आसानी से पैसे कमा सकते हैं, और आजकल तो कुछ ऐसी एप्लीकेशंस भी है जिनकी एडवर्टाइजमेंट  हमें टीवी के अंदर भी देखने को मिलेती है जैसे की MPL, winzo, Dream11, Ludo ninja, teen Patti और इन सब में सबसे बढ़िया एप्लीकेशन मुझे MPL एप्लीकेशन लगी है।

MPL एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप इसके अंदर बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। MPL एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको सबसे पहले इसके अंदर आपको आपका फोन नंबर डालकर वेरिफिकेशन करना होता है। मोबाइल या फोन नंबर डालने के बाद आप के फोन में एक ओटीपी आएगा ओटीपी डालने के बाद यह ऐप वेरीफाई हो जाएगी और उसके बाद यह एप्लीकेशन आपके फोन में चलने लगेगी।

जैसे ही यह एप्लीकेशन आपके फोन में चलने लगे तो इसके अंदर आपको देखने को मिलेगा कि इसके अंदर बहुत सारे गेम होते हैं। जिन्हें खेल कर आप पैसा कमा सकते हैं और साथ में इसके अंदर आपको जो भी नया क्रिकेट मैच होता है उसकी आप टीम बना कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

यह तो मैंने आपको एक ही एप्लीकेशन के बारे में बताया है लेकिन प्ले स्टोर आपको इस तरह की बहुत सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगी जिनसे कि आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। और यह सभी एप्लीकेशन आपके फोन में आसानी से चल जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे एंड्राइड मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2022 में आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको 5 ऐसे तरीके बताए हैं जिससे कि आप मोबाइल से घर बैठे हर महीने अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं और यह तरीके इतने आसान है कि इसे हर व्यक्ति एक बार पढ़ने पर आसानी से समझ जाएगा। अगर पोस्ट में दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।अगर आज के इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी और भी लोगों को मिल सके और इस जानकारी से और भी लोग इसका लाभ उठा सकें।

ये भी पढ़े –