यहाँ से देखे आंसर शीट विभिन्न विषयों का bitcoin4buying

CBSE 10th Term 1 Answer Key 2021: परीक्षा के लिए सेंट्रल बोर्ड द्वारा नई पैटर्न CBSE class 10 answer key निकाली गई है, जिससे बच्चों को अपनी पढ़ाई को पढ़ने में थोड़ी आसानी मिलेगी. कुछ स्टूडेंट्स सेंट्रल बोर्ड द्वारा जारी किए गए सैंपल पेपर कहां उपलब्ध है इसकी जानकारी उन्हें नहीं रहती इसलिए आज हम अपने  इस आर्टिकल के माध्यम से आपको cbse class 10 answer key 2021 term 1 answer sheet pdf download करने की लिंक देंगे या फिर आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा कक्षा 10 की परीक्षा के लिए न्यू पैटर्न क्वेश्चन पेपर जारी किया गया है, जारी किए गए CBSE 10th Answer Key 2021 Term 1 सभी विषयों के लिए स्टूडेंट्स को हार्ड सिलेबस को आसान तरीके से पढ़ने में मदद करेगी. इसलिए यह नया पैटर्न बच्चों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जिसे सेंट्रल बोर्ड द्वारा जारी किया गया है. यदि आप भी CBSE Class 10 Answer Key 2021 Term 1 Answer Sheet pdf Download करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ें.

CBSE 10th Term 1 Answer Key 2021

सेंट्रल बोर्ड नई दिल्ली ने क्लास 10th और 12th की परीक्षाओं की सिलेबस को थोड़ा आसान बनाने के लिए पीडीएफ जारी किया है जिसमें सिलेबस की न्यू पैटर्न सिंपल पेपर बनाया गया है. ऐसे में यदि स्टूडेंट्स इन पीडीएफ के द्वारा अपने क्वेश्चन को पढ़ेंगे तो उन्हें अपनी स्टडी में थोड़ी मदद मिलेगी क्योंकि सेंट्रल बोर्ड द्वारा पीडीएफ को डाउनलोड करने का उद्देश्य स्टूडेंट्स को स्टडी में मदद करनी है.

इस साल सीबीएसई बोर्ड द्वारा एग्जाम को मॉडिफाई किया गया है और इसके लिए क्वेश्चन पेपर को डिजाइन किया गया है, इससे विद्यार्थी अपनी सिलेबस को और भी आसान तरीके से पढ़कर अपना सिलेबस पूरा कर सकते हैं क्योंकि पीडीएफ में क्वेश्चन इस प्रकार सेट किए जाते हैं जिससे आप का सिलेबस कम समय में आसानी पूर्वक पूरा हो जाएगा.

यदि विद्यार्थी इस पीडीएफ के द्वारा अपनी स्टडी को करते हैं तो उन्हें अपनी पढ़ाई करने में थोड़ा आसानी महसूस होगा क्योंकि न्यू पैटर्न में सेंट्रल बोर्ड द्वारा क्वेश्चंस को सिलेक्ट करके आंसर शीट बनाए गए हैं और जब विद्यार्थी इससे पढ़ाई करेंगे तो उन्हें पढ़ने में भी मन लगेगा और उनकी पढ़ाई भी अच्छी तरीके से हो पाएगी.

CBSE 10th Term 1 Answer Key Details 2021:

Country India
Board CBSE or Central Board of Secondary Examination
Examination  Class 10 (Term 1)
Answer Key Available Below
Exam Conducted On 30 November 2021
Subject Hindi
Official Website cbse.gov.in

ट्वेल्थ क्लास के लिए सेंट्रल बोर्ड न्यू दिल्ली द्वारा सभी विषयों जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री मेट्स तथा बायलॉजी का एक सॉल्यूशन पीडीएफ बनाया गया है जो इसके ऑफिसियल वेबसाइट यानि की cbse.gov.in पर उपलब्ध है. जो विद्यार्थी कक्षा ट्वेल्थ में है वे अगर जारी किए गए सैंपल पेपर को सीबीएसई डॉट निक से डाउनलोड करके उस सैंपल पेपर में उपस्थित सभी क्वेश्चन को रिवीजन कर सकते हैं ऐसे में उनकी पढ़ाई और भी अच्छी तरीके से हो पाएगी.

स्टूडेंट्स अपने फाइनल एग्जाम को लेकर बहुत ही परेशान रहते हैं, वे सोचते हैं कि हमारा सिलेबस कंप्लीट तो हो गया है लेकिन सिलेबस की पूरी तैयारी करने के लिए वे चिंतित रहते हैं. फाइनल एग्जाम का सिलेबस इतना हार्ड रहता है कि विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को बहुत ही कठिन परिश्रम करके पढ़ते हैं और उन सभी विषयों को ध्यानपूर्वक पढ़कर ज्ञान अर्जित करते हैं लेकिन फाइनल एग्जाम का टेंशन तो सभी विद्यार्थियों को होता है. ऐसे में जब सेंट्रल बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर जारी किया गया है तो इससे विद्यार्थियों की टेंशन थोड़ी कम हुई है क्योंकि सैंपल पेपर में फाइनल एग्जाम से संबंधित प्रश्न इंक्लूड किए गए हैं.

जब विद्यार्थी सैंपल पेपर से अपने सिलेबस का रिवीजन करना स्टार्ट करेंगे तो उन्हें ऐसे कई प्रश्न उसमे मिलेंगे जो उनके फाइनल एग्जाम में आ सकते हैं इससे  वे  इन सभी प्रश्नों को हल करके अपने फाइनल एग्जाम की तैयारी और भी मजबूत कर सकते हैं इसलिए यह पीडीएफ विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

यदि आप भी एक टेंथ और ट्वेल्थ बोर्ड के विद्यार्थी हैं तो आप इस सैंपल पेपर को सीबीएसई डॉट निक पर जाकर डाउनलोड करके अपने परीक्षा की तैयारी फुल एनर्जी के साथ करें इससे आपको परीक्षा बहुत ही अच्छी तरीके से जाएगा.

CBSE 10th Board Answer Key 2021

सीबीएसई बोर्ड द्वारा फाइनल परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर तैयार किया गया है जिसमें बहुत से महत्वपूर्ण क्वेश्चन इंक्लूड किए गए हैं जो फाइनल एग्जाम में पूछ सकते हैं ऐसे में यदि विद्यार्थी इन सभी प्रश्नों को सही तरीके से समझ कर और बनाकर रिवीजन कर लेते हैं तो उनका परीक्षा बहुत ही बेहतरीन होगा.

जब हम पढ़ते हैं तो हमारे पेरेंट्स खुश होते हैं क्योंकि वह नहीं चाहते कि उनके बच्चे गलत रास्ते में जाए और पढ़ाई ही एक ऐसी सक्सेस की है जिससे हर व्यक्ति आज तक सक्सेस पाया है इसलिए पढ़ाई को हम आसान में ना लेकर सीरियसली तरीके से और इमानदारी पूर्वक पढ़े ताकि हमारा एग्जाम अच्छा जा सके.

क्योंकि जब विद्यार्थी सफल होता है तो उनके पेरेंट्स बहुत ही खुश होते हैं इसलिए हमें अपने कैरियर को बनाने के साथ-साथ अपने माता पिता को खुश करने के लिए अच्छे से पढ़ाई करनी होगी और इस पढ़ाई को और भी आसान तरीके से पढ़ने के लिए सेंट्रल बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सैंपल पेपर जारी किए हैं जिसकी मदद से विद्यार्थी अपने क्वेश्चंस को और भी अच्छे तरीके से डील कर पाएंगे जिससे उनका फाइनल एग्जाम अच्छा जाएगा.

सैंपल पेपर को सीबीएसई डॉट निक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं वहां आपको आपके एग्जाम से संबंधित पीडीएफ मिल जाएंगे और पीडीएस मिलने के बाद आप अपने स्टडी को ईमानदारी पूर्वक करें क्योंकि ईमानदारी पूर्वक स्टडी करने से सभी क्वेश्चन आपको अच्छे से बनाने आएंगे जिससे आप एग्जाम में उन सभी प्रश्नों को सही तरीके से बनाने में सक्षम होंगे. CBSE विभिन्न विषयों के आंसर के रिलीज़ करता है  जन्मे से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • CBSE Maths Answer key
  • CBSE Hindi Answer key
  • CBSE Science Answer key
  • CBSE Social Science Answer key
  • CBSE Sanskrit Answer key
  • CBSE History Answer key
  • CBSE English Answer key 

CBSE 10th Answer Sheet Term 1 2021

CBSE Sample Papers के अनुसार CBSE 10th and 12th exams में कुल मिलकर 60 साआल पूछे जायेंगे.  सही जवाब पर बस एक सर्किल बनाना होता है. अगर question paper  में 45 सवाल हैं तो विद्यार्थी को OMR के जरिये पहले 45 सवालों के जवाब को मार्क करना है. अगर आप क्वेश्चन नंबर को बदल देते हैं और किसी दूसरे क्वेश्चन नंबर की दूसरे क्वेश्चन को OMR में बदलते हैं तो फिर इसे सही नहीं मन जायेगा.

 यदि आप अपने एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने सिलेबस को पढ़ने के साथ-साथ पिछले वर्ष पूछे गए प्रश्नों को भी रिवीजन करना चाहिए क्योंकि पिछले वर्ष पूछे गए क्वेश्चन सभी एग्जाम में आ सकते हैं. इसलिए सेंट्रल बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर जारी किया गया है जिससे आप अपने परीक्षा की तैयारी इस सैंपल पेपर से आसानी पूर्वक कर सकते हैं.

यह सैंपल पेपर आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि परीक्षा को सफल बनाने के लिए यह सैंपल पेपर आपकी मदद करेगा इसलिए आप इस सैंपल पेपर में शामिल किया गया सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ ले.

सेंट्रल बोर्ड बच्चों को अपने क्वेश्चन को अच्छे तरीके से रिवीजन करने के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किए हैं जिससे वे अपने सभी प्रश्नों का रिवीजन सही तरीके से कर पाएंगे.

ये भी जरूर देखें: CBSE Class 12th Physics Answer Key: सीबीएसई द्वारा क्लास 12th फिजिक्स एग्जाम की आंसर की जारी: जाने इसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया

CBSE Class 10 Hindi Answer Key

Question No: Answer:
1 b
2 a
3 a
4 a
5 c
6 c
7 a
8 c
9 d
10 a
11 d
12 a
13 a
14 d
15 c
16 b
17 a
18 a
19 c
20 d
21 c
22 c
23 b
24 a
25 c
26 b
27 a
28 b
29 a
30 d
31 d
32 d
33 b
34 a
35 d
36 d
37 c
38 a
39 b
40 c
41 b
42 d
43 d
44 d
45 b
46 d
47 d
48 d
49 a
50 b
51 d
52 c
53 b
54 a
55 d

मॉडल पेपर का महत्व क्या है?

मॉडल पेपर हम बच्चों के लिए एक टेस्ट पेपर के जैसा होता है जिससे हम अपने परीक्षा की तैयारी टेस्ट के रूप में कर सकते हैं. मॉडल पेपर में उपस्थित सभी प्रश्न बच्चों को उनके एग्जाम के लिए मदद करती है क्योंकि वह सभी क्वेश्चन में से कुछ क्वेश्चन फाइनल एग्जाम में आते हैं इसलिए मॉडल पेपर का महत्व विद्यार्थियों के लिए बहुत ही ज्यादा है.

इस वर्ष cbse.gov.in ओएमआर सीट प्रत्येक उत्तर देने के लिए एक बॉक्स और 5 बुलबुले इंक्लूड किए गए हैं. पहले चार ऑप्शन में सही चयन को काला करने के लिए बुलबुले दिए गए हैं. सही आंसर लिखे जाने के ओएमआर शीट पर पांचवी पसंद खाली छोड़ दी गई है.यदि कोई क्वेश्चन ट्राई नहीं किया जाए तो उसके लिए तीसरा बुलबुला काला करने के लिए दिया गया है.

CBSE 10th Paper 1 Solution 2021

सीबीएसई सैंपल पेपर के अकॉर्डिंग सीबीएसई 10th तथा और ट्वेल्थ के एग्जाम में टोटल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 60 प्रश्नों के लिए जगह दी जाएगी. विद्यार्थियों को अपने प्रश्नों के सही उत्तर को चिन्हित करना है.

क्वेश्चन पेपर में यदि 45 प्रश्न दिए गए हैं तो सबसे पहले विद्यार्थी को  सिर्फ 45 प्रश्नों के उत्तर ओएमआर में अंकित करना जरूरी है.ऐसे में विद्यार्थी 45 प्रश्नों को 46 में नहीं बदल सकते है.रिस्पांस मिलने के पहले विद्यार्थियों को 45 प्रश्नों के उत्तर ही ओएमआर में अंकित करने होंगे.

निष्कर्ष

सीबीएसई के स्टूडेंट्स को  फाइनल एग्जाम कि सही प्रिपरेशन के लिए सेंट्रल बोर्ड द्वारा सैंपल पेपर जारी किया गया है, जिससे विद्यार्थी अपने परीक्षा की तैयारी अच्छे तरीके से कर पाएंगे. तो आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम आपको हमने CBSE 10th Answer Key 2021 Term 1 की जानकारी दी.

आशा करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और आपको cbse class 10 answer key 2021 term 1 answer sheet pdf download करके आंसर के प्राप्त कर लिए होंगे.