ये नहीं पढ़ा तो मुफ्त टैबलेट नहीं मिलेगा? bitcoin4buying

UP Free Laptop 1st List 2021 Pdf: उत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं में काफी बेसब्री से मुफ्त लैपटॉप टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए इंतजार किया जा रहा है तो आपको बता दूं कि मुफ्त स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण शुरू होने वाला है. 25 दिसंबर से उत्तर प्रदेश के युवाओं यानी के छात्र और छात्राओं के बीच में मुफ्त टेबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी पहले चरण में लखनऊ में भारत रत्न अटल बिहारी वाजपई इकाना स्टेडियम में इस साल के अंत में एक लाख युवाओं को मुफ्त मोबाइल और टेबलेट देने वाले हैं.

अगर आपने पहले ही इसके लिए पंजीकरण कर रखा है तो फिर आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है बस आपको 25 दिसंबर तक का इंतजार करना है और फिर आपके हाथ में या तो स्मार्टफोन या फिर टेबलेट जरूर मिलेगा। अगर आप योग्य हैं तो आप इसका लाभ जरूर उठाएंगे लेकिन उसके पहले आपको बहुत कुछ समझना पड़ेगा और इस योजना के मिलने वाले लाभ की लिस्ट भी प्राप्त करनी पड़ेगी। यहां पर हर प्रकार की जानकारी मुहैया करा रहे हैं अगर आप चाहते हैं कि आपको घर बैठे वह लिस्ट प्राप्त हो जाए तो फिर हमारे पोस्ट से बने रहे क्योंकि इस लिस्ट को पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त करने का तरीका हम यहां पर आपको बताने वाले हैं.

Up free smartphone laptop scheme: यूपी में अटल जी की जयंती पर मिलेंगे फ्री लैपटॉप और टैबलेट, इन 1 लाख स्टूडेंट्स से होगी शुरूआत

काफी दिनों से सभी लोगों के बीच में मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के लिए होड़ लगी हुई है और हर कोई यह जानने को बहुत ही उत्सुक है कि आखिर मोबाइल और टेबलेट का वितरण कब होने वाला है? जिन छात्र एवं छात्राओं ने इसके लिए पहले से ही इसका ऑफिशियल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया है वह इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी को इसके पहले लिस्ट का इंतजार है ताकि यह भी अपना नामा पर चेक कर सकें। लाभ पाने वाले छात्रों को मुफ्त में टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे जैसा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही इसकी घोषणा कर रखी है. यही वजह है कि बहुत ही भारी संख्या में छात्र एवं छात्राओं ने इसके लिए आवेदन दिया था और उन्हीं में से जो भी योग्य छात्र एवं छात्राएं हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।

upcmo.up.nic.in Free Laptop First List 2021 चेक करें इस प्रकार

अगर आप जानना चाहते हैं कि फ्री लैपटॉप योजना की लिस्ट किस प्रकार चेक करें तो फिर नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता को दिए गए लिंक http://upcmo.up.nic.in/ पर क्लिक करके इसके ऑफिशियल वेबसाइट को खोलना है.
  • इसके बाद जो भी होम पेज खुलेगा इस योजना को चलाने वाले पोर्टल का होम पेज होगा और वहां पर आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट 2021 ढूंढना पड़ेगा।
  • इसके बाद आप अपने जिले के अंतर्गत कॉलेज का नाम सर्च करें।
  • इसके अंतर्गत आपको अपने जिले के अंतर्गत पड़ने वाले कॉलेज की लिस्ट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करनी पड़ेगी।
  • इस लिस्ट को जब अपने सिस्टम पर या फिर मोबाइल पर डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद उसे खोल कर आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं.
  • अगर आपका नाम उपलब्ध है तो फिर आप अपने कॉलेज में जाकर रिपोर्ट करें इस प्रकार आपको इसका लाभ प्राप्त हो जाएगा।
free laptop yojana students name list pdf
free laptop college list

उत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं को मुफ्त लैपटॉप स्मार्टफोन और टेबलेट देने की योजना सरकार ने बनाइए और फिर इसे घोषणा के स्वरूप दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक प्रदान करने की भी बात कही. इसी के मद्देनजर 25 दिसंबर को इसके वितरण की तारीख रखी गई यानी कि 20 लाख छात्र को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. इस प्रकार उन्हें लैपटॉप प्राप्त होगा और वह भी डिजिटल भारत से जुड़ पाएंगे और अपने सपने को साकार कर सकेंगे।

वैसे तो सरकार ने पहले सोचा था कि सिर्फ 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के बीच में स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण किया जाएगा लेकिन फिर बाद में इस योजना के अंतर्गत स्नातक, परास्नातक, डिप्लोमा, आईटीआई, और दूसरे तकनीकी कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल करने की घोषणा की. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस योजना के अंतर्गत कुल मिलाकर 20 लाख छात्रों को इसका फायदा देने की प्लानिंग है.

Free Laptop वितरण की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को डीजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से सफलतापूर्वक चलाने वाली है. इस पोर्टल के अंतर्गत सभी छात्र-छात्राओं के डाटा को अपलोड किया गया और फिर उसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर कर दिया गया है और वही से इनके नामों की घोषणा की लिस्ट अपलोड कर दी गई है. जहां से कोई भी छात्र अपने लिस्ट को डाउनलोड करके नाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा जिन छात्रों ने पंजीयन किया है उनके मोबाइल नंबर पर भी इसकी नोटिफिकेशन जाएगी।

उत्तर प्रदेश के छात्रों के बीच में इस योजना को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए शक्ति पोर्टल के साथ 45००। करोड़ों रुपए का टेंडर पास किया गया था जिसके माध्यम से छात्र छात्रों के बीच में लैपटॉप वितरण के लिए जो भी डाटा होगा इसी के द्वारा हैंडल किया जाएगा। ऑनलाइन होने वाली सारी प्रक्रिया यह पोर्टल ही करेगी।

डीजी शक्ति पोर्टल पर कैसे देखें योग्य छात्र-छात्राओं की सूची

हमने आपको पहले ही बताया कि जितने भी पढ़ाई करने वाले छात्र एवं छात्राएं हैं उनके डाटा को स्कूल कॉलेज से उनके विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया है और सरकार वहीं से डाटा निकालेगी. सरकार ने घोषणा की थी कि लगभग 27 लाख छात्र एवं छात्राओं के डाटा को डीजे शक्ति पोर्टल में अपलोड कर दिया जाएगा. ताकि इस योजना को तेज गति से पूरा किया जाए.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना को सुचारू रूप से बच्चों तक पहुंचाने के लिए उनके नामों को कॉलेज और स्कूल के नाम के आधार पर विभाजित किया गया है जो कि उनके जिलों के अंतर्गत रखे जाएंगे। यानी कि अगर आपको अपना नाम चेक करना है तो सबसे पहले आपको Free Laptop 1st List प्राप्त करनी पड़ेगी और इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जिले के नाम को ऑनलाइन वेबसाइट एनी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर तलाशना होगा। जिले के अंतर्गत आपके स्कूल या फिर कॉलेज का नाम होगा वहां से आप अपनी लिस्ट को डाउनलोड करके अपने नाम को चेक कर सकते हैं.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें?

UP Smartphone Yojana 2021 1st List के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना पड़ेगा और इसकी ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक upcmo.up.nic.in है.
जब आप इस के होम पेज पर जाएंगे तो आपको वहां पर Apply For Free Laptop ऑप्शन दिखाई देगा तो उस पर क्लिक करें।
इसके बाद आपको अपनी शाखा प्रकार की जानकारी जो वहां पर पूछी गई है उसे भरना पड़ेगा।
इसके अलावा इसके बाद आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने पड़ेंगे।
इतना करने के बाद आपको एक बार अपने फोन को वेरीफाई कर लेना है. अगर आपने अपने एप्लीकेशन फॉर्म को बिल्कुल सही सही भरा है तो फिर उसे सबमिट बटन पर क्लिक करके पूरा करें।

उत्तर प्रदेश लैपटॉप योजना के लिए जरूरी योग्यता

  • 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में पास होना
  • दसवीं की परीक्षा में 59% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है
  • पढ़ने वाले छात्र का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना भी अनिवार्य है. दूसरे राज्य के छात्र-छात्राएं इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते।
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंतर्गत पढ़ने वाले छात्र ही इस योजना से जुड़ सकेंगे।
  • पॉलिटेक्निक और डिप्लोमा करने वाले छात्र भी इसके लिए आवेदन भर सकते हैं
  • स्नातक और परास्नातक के छात्र भी Muft Laptop Yojana UP का लाभ उठा सकेंगे।
  • दूसरे तकनीकी कोर्स करने वाले छात्र भी मुफ्त टेबलेट योजना में आवेदन कर सकते हैं.
  • मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेज का होना भी अनिवार्य है.

लैपटॉप योजना के अंतर्गत मांगे जाने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं एवं 12वीं की मार्कशीट
  • आईटीआई डिप्लोमा या फिर अन्य तकनीकी कोर्स में हासिल होने वाला सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • डिजिटल सिगनेचर

यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना का उद्देश्य

भारत के सरकार किसी भी प्रकार की योजना को गरीबों के लाभ के लिए शुरू करती है और मुफ्त लैपटॉप योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने भी खास उद्देश्य से शुरू किया है. उद्देश्य क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया है जिसे आप एक-एक करके पढ़ सकते हैं.

  • उत्तर प्रदेश सरकार के UP Free Laptop Yojana को चलाने का सबसे प्रमुख उद्देश्य यह है कि छात्रों के बीच में शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा करना।
  • जब एक पढ़ने वाले छात्र को लाभ मिलता है तो उसे देखकर दूसरे बच्चे भी प्रोत्साहित होते हैं और वे भी उसी काम को करने के लिए इच्छा जताते हैं.
  • इस प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में बिना जबरदस्ती किए हुए बच्चों के बीच में रुचि पैदा करके उन्हें स्कूल और कॉलेज तक पढ़ाई करने के लिए लाना सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।
  • बच्चों के बीच में भी कंपटीशन बढ़ेगा और वे एक दूसरे से अधिक मेहनत करके ज्यादा से ज्यादा नंबर लाने की कोशिश करेंगे ताकि वह भी पढ़ाई में आगे पुरस्कार हासिल कर सके.
  • जो बच्चे थोड़े से नंबर की वजह से चुने नहीं जाते वह भी अगले साल भरपूर मेहनत करके पढ़ाई में पूरा दम लगा देंगे।
  • बच्चों के बीच पढ़ाई के रूचि के कारण राज्य की शिक्षा दर में बढ़ोतरी होगी।
  • पढ़ाई करने के बाद रोजगार के लिए उनके बीच कड़ी स्पर्धा तो होगी लेकिन अच्छे अवसर भी पैदा होंगे।
  • जो बच्चे डिजिटल डिवाइस के अभाव में नौकरी ऑनलाइन तलाश नहीं कर पाते थे वह भी इस यंत्र की मदद से ऑनलाइन नौकरी सर्च कर सकेंगे।
  • इंटरनेट में बहुत सारी वेबसाइट है जहां से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं तो मुफ्त लैपटॉप टेबलेट स्मार्ट बोलने से घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं.
  • अपने करियर को सुधारने के लिए इस यंत्र की मदद से अधिक से अधिक जानकारी इंटरनेट की सहायता से निकाल सकते हैं

UP Free Laptop Yojana List [Video]

यूपी फ्री लैपटॉप की सूची

Disclaimer: अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार ऑफिशियल के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण योजना की घोषणा नहीं की गई है बल्कि फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण की सूचना जारी की गई है. उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे फ्री स्माटफोन टेबलेट आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.