राशन कार्ड क्या है और इसके लिए कैसे अप्लाई करें bitcoin4buying

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम बताएँगे की राशन कार्ड क्या है और राशन कार्ड देखने की वेबसाइट कौन सी है? राशन कार्ड का नाम आज भारत के सभी लोगो ने सुना होगा लेकिन इसके बारे में सभी को अधिक जानकारी नही है जैसे कि

  • राशन कार्ड क्या होता है,
  • यह कितने प्रकार के होते है,
  • राशन कार्ड कैसे बनाते है.
  • इसे बनवाने के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होती है

राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा अप्प्रोवे किया गया एक दस्तावेज है जिसकी मदद से BPL यानि की गरीबी रेखा से निचे आने वाले लोग सब्सिडी कीमतों में अनाज, केरोसिन, दाल इत्यादि खरीद पाते हैं. यह कार्ड मुख्यत: गरीब लोगों के लिए ही भारत सरकार ने शुरू किया गया है जिसका इस्तेमाल पहचान पत्र और पता के रूप में भी किया जा सकता है.

इसी तरह के कई सवाल जो आज लोगो के मन मे रहते है, इसके लिए कैसे आवेदन करें, इसका क्या महत्व होता यह सब जानने के गूगल पर लोग सर्च करते रहते है.

यदि आप इस पोस्ट को रीड कर रहे है तो बेशक आप भी राशन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ से अंजान होंगे और इसके बारे में जानना चाहते है.

तो आप बिलकुल सही पोस्ट रीड कर रहे है क्योंकि आज आपको इस पोस्ट में राशन कार्ड से जुड़ी लगभग हर बात के बारे में जानकारी मिलने वाली है जो कि भारत के सभी नागरिकों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है.

यदि आप भारत मे रहते है और राशन कार्ड की अधिक जानकारी के बारे में नही पाता है तो पोस्ट को अंत तक पूरा नीचे तक ज़रूर पढ़े:

राशन कार्ड क्या है – What is Ration Card in Hindi

राशन कार्ड एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसकी मदद से कोई भी भारत का आम नागरिक सरकारी दुकान या खाद्य डिपो से उचित मूल्य पर राशन जैसे गेंहू, चावल, तेल, चीनी आदि ख़रीद सकते है.

यह कार्ड राज्य सरकार के द्वारा अपने प्रदेश के ऐसे परिवार के मुखिया के नाम सार्वजनिक वितरण प्रणाली अनुसार जारी किया जाता है जो आर्थिक रूप से ग़रीब है. इस राशन कार्ड में परिवार के सभी लोगो का नाम जारी किया जाता है.

राशन सिर्फ उचित मूल्यों पर राशन खरीदने तक सीमित नही है बल्कि अब यह बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है. ID प्रूफ के लिए इसका बेहद उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही राशन कई सरकारी योजनाओं और व्यक्ति के अनेक कामों के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है.

यही कारण है कि आज राशन कार्ड जैसा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होना काफी जरूरी है. राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जिनके बारे में हम नीचे जानेंगे.

राशन कार्ड के प्रकार

वर्तमान में सरकार के द्वारा 3 तरह के कार्ड जारी किये जाते है. सरकार यह कार्ड लोगो की पहचान मतलब की उनकी वार्षिक आय के अनुसार अलग अलग प्रदान करती है जो निम्लिखित है:

बीपीएल राशन कार्ड

यह राशन कार्ड राज्य सरकार अपने प्रदेश के ऐसे परिवार के मुखिया के नाम जारी करती है. जो कि गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे है. यह कार्ड व्यक्ति की बार्षिक आय 27000 या उससे कम होने पर जारी किया जाता है.

एपीएल राशन कार्ड

यह राशन कार्ड प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे व्यक्ति के लिए जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे है.

इस कार्ड के किये प्रदेश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकते है क्योंकि इस कार्ड को बनाने के लिए किसी भी आय सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही होती है.

अंत्योदय रेशन कार्ड

यह कर प्रदेश सरकार ने ऐसे परिवारों के मुखिया के नाम जारी करती है जो अपनी वार्षिक आय में भी अपने परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ है.

अंत्योदय रेशन कार्ड पर 3 रुपये प्रतिकिलो पर लगभग 35 किलो रेशन दिया जाता है.

राशन कार्ड के लिए योग्यता

भारत का कोई भी आम नागरिक जिसका पहले से रेशम कार्ड नही वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है. लेकिन राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होना बेहद जरूरी है जिनके बारे में नीचे बताया गया है.

यदि नीचे दिए गए दस्तावेज़ है तो आसानी से राशन कार्ड को बनवाया जा सकता है.

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नही बना है और आप बनवाना चाहते है तो नीचे दिए गए डॉक्युमेंट्स आपके पास होना जरूरी है.

यदि आपके पास नीचे दिए गए डॉक्युमेंट्स होंगे तभी आप सरकार के द्वारा जारी किए गए रेशन कार्ड को बनवा सकते है और राशन कार्ड का फायदा ले सकते है:

  1. आधार कार्ड
  2. परिवार के मुखिया के 3 पासपोर्ट फ़ोटो
  3. बैंक खाता
  4. बिजली बिल
  5. पासपोर्ट
  6. वोटर आईडी
  7. पैन कार्ड
  8. पहचान पत्र

राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें?

राशन कार्ड आज बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है कि जगह आज राशन कार्ड को अहमियत दी जाती है. यदि आपने राशन कार्ड नही बनवाया है तो राशन कार्ड को अवश्य बनवा लें अब कैसे बनवा सकते है इसके बारे में हम नीचे पढ़ेंगे.

राशन कार्ड को दो तरीकों से बनवाया जा सकता है पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन हमने नीचे दोनों तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है आपको जो तरीका आसान लगे आप उसे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से अपना राशन कार्ड अप्लाई कर सकते है.

ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे अप्लाई करते हैं:-

यदि आप ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आप जिस प्रदेश में रहते है उस प्रदेश की खाद्य और रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • वेबसाइट के होंम पेज पर आते ही आपको यहां अपने पसन्द की भाषा हिंदी, इंग्लिश एक का चयन करना है.
  • नेक्स्ट यहां आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएंगी जो निम्नलिखित है:
  1. ज़िला का नाम
  2. क्षेत्र का नाम
  3. टाउन का नाम
  4. ग्राम पंचायत का नाम
  • ऊपर पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद आप किस कैटेगरी के राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है उसे सेलेक्ट कर ले.
  • इसी तरह से आगे आपसे कुछ और इंफॉर्मशन मांगी जाएगी जैसे कि
  1. परिवार के मुखिया का आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी
  3. बैंक खाता
  4. पैन कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  • ऊपर दी गयी जानकारी को सही सही भरने के बाद फाइनल फॉर्म को सबमिट कर देना है.
  • इस तरह से आप ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है.
  • कुछ ही दिनों में आपका राशन कार्ड आपके दिए गए पते पर आ जायेगा.

ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे अप्लाई कैसे करे?

यदि आप अपना राशन कार्ड ऑफलाइन बनवाना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से ऑफलाइन मोड में भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है.

  • यदि आप ऑफलाइन राशन कार्ड बनवाने चाहते है तो आपको अपने प्रदेश में Circle Office जाना होगा जहां आपको राशन कार्ड बनवाने का फॉर्म मिलता है.
  • फॉर्म लेने के लिए आपको कुछ शुल्क भी देना हो सकता है.
  • ऑफिस से फॉर्म लेने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भर दे और उसमे फ़ोटो भी लगा दें.
  • सारी जानकारी को सही सही भरने के बाद फॉर्म को सर्किल ऑफिस में जमा कर दें.
  • फॉर्म को ऑफिस में सबमिट करने के आपके फॉर्म की प्रॉसेस पूरा होने के 1 महीने में राशन कार्ड आ जायेगा जिसे आप सर्किल ऑफिस प्राप्त कर सकते है.

राशन कार्ड का महत्व

भारत मे राशन काफी बड़ा महत्व है आप इस राशन कार्ड की मदद से सस्ते दामों में राशन तो ख़रीद ही सकते है. इसके अलावा रेशन कार्ड आज आईडी प्रूफ के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है. पासपोर्ट बनवाना हो या फिर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो सभ्य में आज राशन कार्ड का उपयोग बेहद किया जाता है.

ऐसे में भारत मे किसी भी व्यक्ति के एक राशन कार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है. यदि आपने इसे अभी तक नही बनवाया है तो ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके अपना राशन कार्ड अवश्य बनवा लें.

राशन कार्ड के फायदे

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसके बारे में हम ऊपर विस्तार से जान ही चुके है जिससे आप अंदाजा लगा सकते है कि यह कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है और इस एक कार्ड के कितने फायदे होते है यह आप अच्छी तरह समझ चुके होंगे.

लेकिन फिर भी हमने नीचे राशन कार्ड होने के कुछ फ़ायदों के बारे में बताया है जो निम्लिखित है:

  • राशन कार्ड सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थ जैसे गेंहूँ, चावल, तेल आदि को सस्ते दामों में खरीदने के लिए कर सकते है.
  • बैंक खाता खुलवाने के लिए राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है.
  • आईडी प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है.
  • पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कर सकते है.
  • गैस कनेक्शन के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है.
  • सरकारी योजनाओं के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है.

संक्षेप में

राशन कार्ड के बारे में दी जानकारी पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा कि राशन कार्ड भारत के नागरिक के पास होना कितना जरूरी हो गया है. ऐसे में हम आपसे यही कहेंगें की अपना राशन कार्ड ज़रूर बनवा ले ताकि आप सरकार की तरफ से दी जाने वाली योजनो का लाभ उठा सके.

राशन कार्ड आज भारत के ऐसे परिवार जो मुख्य रूप से ग़रीब है वह इस राशन कार्ड को बनवाने के लिए ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अवश्य बनवा ले. तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने राशन कार्ड क्या है और राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

और इसे बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती हैं. यदि आपको इस लेख में कुछ समझ नही आया हो या फिर आपको राशन कार्ड आवेदन करने में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगा.