लैपटॉप बाँटना शुरू हुआ इन छात्रों को मिल रही है मुफ्त लैपटॉप , लिस्ट देखें bitcoin4buying

UP Free Laptop Scheme 2021: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बहुत जल्द ही छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने का प्लान बना चुकी है और इसकी प्रोसेस की भी शुरुआत हो चुकी है.

UP Free Laptop Yojna 2021 के माध्यम से उत्तर प्रदेश की सरकार बहुत ही जल्दी छात्रों को बिल्कुल मुफ्त लैपटॉप का लाभ देने वाली है इसके लिए जो प्रक्रिया है वह भी शुरू की जा चुकी है और इस योजना के तहत जितने भी मेधावी छात्र हैं उनको फ्री स्मार्ट पर टेबलेट दी जाएगी. इस योजना की घोषणा सरकार के द्वारा कुछ समय पहले ही की गई थी जिसके अंतर्गत 2200000 छात्रों को सरकार की तरफ से इस योजना के जरिए लाभ दिया जाएगा.

तो ऐसे छात्र जो उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और उनकी 10वीं और 12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं वैसे छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए उन्हें बस ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके अलावा पीजी, यूजी, पॉलिटेक्निक कर रहे कोर्स भी इस योजना के से जुड़कर इसका लाभ उठा सकते हैं

आवेदन की प्रक्रिया जल्द शुरू हो रही है

इस योजना को सफलतापूर्वक लोगों तक पहुंचाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है जिसमें 6 सदस्य शामिल हो गया और जो शैक्षणिक संस्थानों को लिस्ट के रूप में तैयार करेंगे जहां पर इस योजना के तहत लाभ पहुंचाया जाएगा. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत यह भी घोषणा की गई है कि जो भी स्मार्टफोन और टेबलेट बांटे जाएंगे वह जेम पोर्टल के जरिए खरीदी जाएगी. जय पोर्टल एक नोडल एजेंसी है जो इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करेगी. इस दौरान यह भी निर्णय लिया जाएगा कि कौन-कौन से विद्यार्थियों के इस योजना का लाभ मिलेगा.

जैसा कि हमने पहले ही बताया कि योजना की शुरुआत हो जा रही है इस प्रक्रिया के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के जितने भी टैलेंटेड छात्र हैं उन सभी को मुफ्त लैपटॉप योजना के जरिए लैपटॉप प्रदान किया जाएगा. अगर आप नहीं जानते कि योजना के लिए पात्रता क्या है तो वह हमने पहले ही आपको बता दिया है और यहां आगे भी आपको जरूर बताएंगे. होनहार स्टूडेंट को इस लाभ के लिए काफी इंतजार है और वह जल्द से जल्द लैपटॉप टेबलेट और स्मार्टफोन हासिल करने के लिए इच्छुक है लेकिन यह तभी संभव है जो ऑफिशियल इसकी सूचना लोगों तक दें और इस योजना का लाभ जल्द से जल्द लोगों तक पहुंचाएं.

up free laptop list

यूपी फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी नई अपडेट

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 अगस्त 2021 को यह घोषणा की और सूचना दी कि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार 3000 करोड़ रुपए की बजट की घोषणा कर रही है और इसके माध्यम से 22 लाख छात्रों को इस योजना के तहत लाभ पहुंचाया जाएगा और लाभ के रूप में श्री स्मार्टफोन टैबलेट और लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। जो भी छात्र डिप्लोमा, परास्नातक, स्नातक। या फिर अन्य किसी भी प्रकार की तकनीकी कोर्स को कर रहे हैं तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल करके एक करोड़ टेबलेट और स्मार्टफोन उनके बीच बांटे जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

यूपी फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए क्या है आवश्यक योग्यता

UP मुफ्त लैपटॉप योजना 2021 अंतर्गत अगर आप रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको योग्यता के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि जो इस के योग्य होंगे सिर्फ उन्हीं को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा। इसमें अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग के छात्र को शामिल किया जाएगा लेकिन उनके अंतर्गत भी 65% से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ सिर्फ वही लोग उठा पाएंगे जो कि उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होंगे। अगर कोई आवेदन करता बाहरी राज्य का होगा यानी कि वह उत्तर प्रदेश राज्य का नहीं होगा तो फिर उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवेदनकर्ता का 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य के बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत यू होना चाहिए किसी अन्य बोर्ड के विद्यार्थी इसमें शामिल नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा उनके 65% न्यूनतम अंक का होना भी अनिवार्य है उसके बीमार होने योग्य नहीं समझा जाएगा। UP free laptop list में वैसे परिवार के बच्चों को शामिल किया जाएगा जो कि गरीब परिवार से रिश्ता रखते हैं और उनके जीवन यापन के लिए कमाई अच्छी नहीं होती.

UP Free Laptop Scheme 2021

Scheme Name UP Free Laptop Scheme
Type of Scheme State government Scheme
Beneficiary 10th & 12th Passed Students
Benefits Free Laptop distribution
Objective To increase the education level of state
Status of Scheme Available Soon
Official website Not yet Announced
free laptop students name list

लैपटॉप योजना 2021 का उद्देश्य

सरकार द्वारा चलाए जाने वाले Uttar Pradesh free Laptop yojana 2021 का लक्ष्य ही है कि राज्य के अंतर्गत जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर छात्र हैं और उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है वैसे छात्रों को डिजिटल दुनिया के करीब लाना और डिजिटली यंत्रों का उपयोग करके पढ़ाई और रोजगार में अच्छे अवसर उत्पन्न करने में उनके सहायता करना। इस प्रकार सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मदद करके उनके प्रोत्साहन को बढ़ाना चाहती है.

इसके अलावा जो छोटे बच्चे हैं और अभी आगे पढ़ाई उनकी कॉपी बची हुई है उन्हें 20 शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना ही सबसे बड़ा लक्ष्य है. जब वह अपने से बड़ों को इस प्रकार से लाभ उठाते देखेंगे तो उनमें भी जिज्ञासा उत्पन्न होगी कि अगर वे अच्छी तरह से शिक्षा छोटी उम्र से ही ले तो वह भी बड़े होकर बहुत सारे लाभ उठा सकते हैं.

जो भी छात्र 10वीं 12वीं डिप्लोमा स्नातक इत्यादि में 65% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने में सफल हुए हैं उन्हें Free Laptop First List 2021 के अंतर्गत रखा जाएगा और फिर उनको मुफ्त में लैपटॉप वितरण किया जाएगा। इस प्रकार जो भी छात्र लैपटॉप प्राप्त करेंगे वह अपने शिक्षा के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं और जब किसी भी प्रकार की नौकरी की वैकेंसी आएगी तो वह ऑनलाइन इसकी नोटिफिकेशन हासिल करके किसी भी प्रकार के जॉब के लिए अपनी एप्लीकेशन फॉर्म खुद ही भर सकेंगे। तो कुल मिलाकर देखा जाए तो उस सरकार की यह योजना काफी सराहनीय है क्योंकि इस योजना के माध्यम से छात्रों को उत्साहित तो किया ही जाएगा साथ ही उनके पूरी जिंदगी को संवारने और कैरियर बनाने में भी काफी मदद मिलेगी.

यूपी फ्री लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन करने की सूची

free laptop yojana students name list pdf

निष्कर्ष

हमेशा निकल के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश में चलाई जाने वाली युक्ति फ्री लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी दें और साथ ही बताया कि यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट में किन विद्यार्थियों को रखा गया है. अगर आप भी उन विद्यार्थियों में से एक हैं तो फिर आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है और अगर अभी तक आपका नाम नहीं आया है तो आप इसका इंतजार कर सकते हैं ताकि आप भी मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त कर सकें।