वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें? bitcoin4buying

भारत सरकार के द्वारा हमारे भारत देश के गरीब लोगों के लिए अनेक प्रकार के पेंशन पारित किया गया है. इन सभी पेंशन में वृद्धा पेंशन भी एक है. आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे की वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

वृद्धा पेंशन के माध्यम से राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा वृद्ध व्यक्तियों को कुछ पैसे पेंशन के रूप में दिए जाते हैं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति सुधरती है और वे उस पेंसिल में मिले पैसों से अपना जीवन यापन करते हैं. 

कुछ लोग वृद्धा पेंशन बना तो लेते हैं लेकिन चेक करने में बहुत लोगों को कठिनाई होती है यदि आपको भी वृद्धा पेंशन की लिस्ट देखने सीखना है तो यह आर्टिकल आपके लिए है.

वृद्धा पेंशन क्या है?

भारत सरकार के द्वारा वृद्ध लोगों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए वृद्धा पेंशन की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा कुछ पैसे प्रतिमा पेंशन के रूप में वृद्ध लोगों को दिया जाता है और  वे लोग पेंशन से मिले इस पैसे से अपना जीवन व्यतीत करते हैं. 

हमारे देश में ऐसे बहुत ही वृद्ध लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है उन लोगों का जीवन वृद्धा पेंशन में मिले पैसों के अनुसार व्यतीत हो रहा है.

भारत सरकार वृद्ध लोगों की स्थिति को देखते हुए वृद्धा पेंशन की शुरुआत की ताकि इन लोगों को बुढ़ापे में काम करने की नौबत ना आए और वे आसानी से घर में अपना जीवन व्यतीत करें इसलिए सरकार द्वारा पेंशन के माध्यम से वृद्ध लोगों को पैसा प्रदान किया जाता है.

पेंशन योजना लिस्ट 2021:-

जब से पेंशन भारत सरकार के द्वारा पारित किया गया है तब से हमारे देश के कई लोग जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहती उन लोगों को इस पेंशन के माध्यम से आर्थिक सुविधाएं मिली है जिससे वे लोग हर मंथ मिले पेंशन के पैसे से अपना जीवन यापन कर रहे हैं.

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा पेंशन की प्रक्रिया आरंभ की गई है और देश में कई प्रकार के पेंशन नागरिकों को प्राप्त होते हैं जैसे वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन इत्यादि.

इन सभी नागरिकों को आर्थिक मदद करने के लिए सरकार द्वारा पेंशन की योजनाएं तैयार की गई जिसके माध्यम से इन सभी नागरिकों को आर्थिक रूप से मदद मिली है.

पेंशन की सुविधाएं प्राप्त करने के लिए नागरिकों को अपने राज्य में आवेदन करना होता है और फिर समाज कल्याण विभाग के द्वारा आपके आवेदन की पूर्ण रूपेण जांच की जाती  है यदि आपके आवेदन की जांच सही होती है तो आपको प्रतिमा टेंशन मिलना आरंभ हो जाता है.

पेंशन योजनाओं में मिलने वाली राशि:-

विभिन्न प्रकार के पेंशन में अलग-अलग राशि, राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, इसी प्रकार वृद्धा पेंशन में भी अलग अलग राज्य में अलग-अलग राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. 

झारखंड राज्य में वृद्धा पेंशन 1000 से ₹1500 मिलती है वही दूसरे राज्य में वृद्धा पेंशन झारखंड राज्य की राशि के अपेक्षा भिन्न मिलती है. अलग अलग राज्य में वृद्धा पेंशन की राशि भी अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसके अनुसार हर राज्य में इस पेंशन की राशि अलग अलग प्रदान की जाती  है.

वृद्धा पेंशन लिस्ट में नाम कैसे देखें:-

यदि आप भी वृद्धा पेंशन लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं या फिर अपने गांव के लोगों का नाम इस लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप  फॉलो करने होंगे:-

सबसे पहले आपको पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आप जैसे इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपको अलग अलग राज्य के पेंशन लिस्ट लिखा हुआ प्रदर्शित होगा.

दिख रहा है विभिन्न ऑप्शन में आप अपने राज्य के पेंशन लिस्ट पर क्लिक करें.

 आप अपने राज्य के पेंशन लिस्ट को क्लिक  करने के बाद नीचे दिख रहे सबमिट बटन पर क्लिक करे, उसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज खुलेगा.

सबमिट बटन क्लिक करने के बाद जो पेज आपके सामने खुलेगा उस पेज में आपके राज्य के सभी जिले का पेंशन लिस्ट दिखाई देगा.

दिख रहे आपके राज्य के सभी जिले की लिस्ट में आप अपने जिले का चयन करें.

जैसे ही आप अपने जिले पे क्लिक करते हैं उस समय वहां ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र के लिस्ट ओपन होगी जिसमें आपको अपने क्षेत्र के लिस्ट को क्लिक करना होगा.

इतना करने के बाद आपके सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट खुल जाएगी. जब सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट खुलेगी उसमें आपको अपने ग्राम पंचायत के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत को सेलेक्ट करके क्लिक करते हैं उसमें आपके पंचायत के अंतर्गत उन सभी लोगों का नाम दिखाई देगा जो वृद्धा पेंशन से जुड़े हुए हैं.

इस प्रकार आप वृद्धा पेंशन को प्राप्त करने वाले लोगों का नाम इस लिस्ट में आसानी पूर्वक देख सकते हैं.

वृद्धा पेंशन योजना का उद्देश्य:-

भारत सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन प्रारंभ करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है सरकार का उद्देश्य उन सभी असहाय बुजुर्ग जो अपने कार्यों को करने के लिए दूसरे पर आश्रित रहते हैं उन को आर्थिक रूप से मदद करना है.

हमारे देश में ऐसे कई बूढ़े व्यक्ति हैं जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है जिन को दो वक्त की रोटी भी मिलना मुश्किल होता है उनके लिए सरकार द्वारा वृद्धा पेंशन की प्रक्रिया शुरू की गई और इस पेशन के माध्यम से उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाई गई जिससे वे अपने बुढ़ापे की जिंदगी को सही तरीके से जी पा रहे हैं.

लोग जब बूढ़े होते हैं तो उनका शरीर किसी भी काम को करने के लिए साथ नहीं देता जिससे वह किसी भी प्रकार का कार्य करके पैसा नहीं कमा सकते हैं और ऐसे में बिना पैसों की जिंदगी कोई कैसे जी सकता है इसलिए सरकार द्वारा पेंशन के माध्यम से बुजुर्ग लोगों को वृद्धा पेंशन दी जाती है.

वृद्धा पेंशन योजना 2021 से संबंधित लाभ:-

वृद्धा पेंशन के माध्यम से सरकार के द्वारा कुछ रुपए वृद्ध लोगों को दी जाती है जिससे उनका जीवन व्यापक हो सके.

झारखंड राज्य में वृद्धा पेंशन के माध्यम से बुजुर्ग लोगों को 1000 से डेढ़ हजार रुपए सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है.

सरकार आज की जनरेशन में सभी चीज ऑनलाइन से जोड़ दिए जिसमें वृद्धा पेंशन की लिस्ट भी ऑनलाइन तरीके से देखा जा सकता है.

ऑनलाइन की सुविधा होने से बुजुर्ग लोगों को वृद्धा पेंशन में अपना नाम चेक करने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय नहीं जाना होता वह आसानी पूर्वक इंटरनेट के माध्यम से अपना नाम चेक कर सकते हैं या किसी व्यक्ति से चेक करवा सकते हैं इससे समय और पैसा दोनों की बचत होती है और साथ में लोगों को थकने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती घर बैठे आसानी से ऑनलाइन तरीके से वृद्धा पेंशन लिस्ट में अपना नाम देखा जा सकता है.

वृद्धा पेंशन आवेदन में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

वृद्धा पेंशन में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तभी उनका आवेदन वृद्धा पेंशन में हो पाएगा यदि किसी एक दस्तावेज उपलब्ध ना रहे तो आवेदन नहीं हो पाता.

वृद्धा पेंशन में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी है: –

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक

इन सभी दस्तावेजों की आवश्यकता वृद्धा पेंशन आवेदन करने के लिए होती है.

वृद्धा पेंशन योजना आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक बातें:-

वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. 

आवेदककर्ता के पास आवेदन के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज होने जरूरी है.

आप जिस भी राज्य में वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन करते हैं आपको  उस राज्य का नागरिक होना अनिवार्य है अर्थात यदि आप झारखंड राज्य में वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको झारखंड के नागरिक होना जरूरी है.

जो व्यक्ति आवेदन करते हैं उनके पास बीपीएल प्रमाण पत्र होने चाहिए. 

दि आवेदककर्ता किसी अन्य पेंशन से जुड़े हुए है तो उन्हें वृद्धा पेंशन नहीं मिलेगा.

वृद्धा पेंशन 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आज की जनरेशन में सरकार हर एक चीज के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने का प्रबंध कर दिया है किसी भी चीज का आवेदन करने के लिए लोग अक्सर ऑनलाइन तरीकों का इस्तेमाल करने लगे हैं.

जब ऑनलाइन की सुविधा नहीं थी तब लोग ऑफलाइन के जरिए किसी भी चीज का फॉर्म भरते थे लेकिन जब से ऑनलाइन की प्रक्रिया चालू हुई है तब से  लोग ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन करने लगे हैं इस प्रकार वृद्धा पेंशन के लिए भी आवेदन ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है.

यदि आप भी ऑनलाइन तरीके से वृद्धा पेंशन का फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन के ब्राउजर एप में पेंशन की आधिकारिक वेबसाइट को सर्च करें और उसे ओपन करें.

जैसे ही आप आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करेंगे एक होम पेज खुलेगा. इस होम पेज में दिख रहे हैं ऑनलाइन आवेदन करें इस ऑप्शन पर क्लिक कर दे.

जैसे ही आप इस ऑप्शन को क्लिक करते हैं नेक्स्ट पेज में आपको एक ओल्ड पेज खुलेगा जिसके अंतर्गत चार ऑप्शन प्रदर्शित होगा. न्यू एंट्री फॉर्म, सेव एडिट फॉर्म, व्यू एप्लीकेशन फॉर्म तथा यूजर मैन्युअल इत्यादि ऑप्शन दिखाई देंगे.

इन चारों में से आप न्यू एंट्री फॉर्म पर क्लिक करें.

इतना करने के बाद एक फॉर्म का विंडो ओपन होगा जिसमें आपको अपना सारा डिटेल्स सही तरीके से भरना है जैसे आवेदक का नाम, निवासी, तहसील, जनपद, बैंक आईडी  विवरण इत्यादि की जानकारी सही तरीके से भरें.

इन सभी डीटेल्स  को भरने के बाद कैप्चा को उपयुक्त स्थान पर भर दें और फिर सबमिट दिख रहे ऑप्शन पर क्लिक करें.

इस प्रकार आपके वृद्धा पेंशन की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इस प्रकार आप वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन करने के साथ-साथ वृद्धा पेंशन की सारी सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे. ऊपर बताए गए तथ्यों के अनुसार वृद्धा पेंशन की आवेदन की प्रक्रिया और वृद्धा पेंशन की लिस्ट में अपने नाम को देखने की प्रक्रिया पूरी की जाती है.

निष्कर्ष

वृद्धा पेंशन से बुजुर्ग लोगों को अपना जीवन जीने के लिए बहुत ही सहायता मिली है क्योंकि हर एक राज्य में ऐसे बहुत से वृद्धि लोग हैं जो अपने आवश्यकता की पूर्ति नहीं हो पाते और ऐसे में वृद्ध पेंशन से मिले पैसों से वे अपने आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और अपना जीवन जीते हैं. 

बहुत से लोगों को ऑनलाइन तरीके से वृद्धा पेंशन की लिस्ट में नाम देखना नहीं आता इसलिए आज हमने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की वृद्धा पेंशन लिस्ट कैसे देखें?

उम्मीद है हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी वृद्धा पेंशन लिस्ट आसानी पूर्वक चेक कर सकते हैं.