Agricultural Engineer कैसे बने ? bitcoin4buying

खेती में भी तकनीक की मदद से उपज को बढ़ाने के लिए रिसर्च होते हैं जिन्हे धरातल तक पहुंचाकर उपयोग में लाने की जिम्मेदारी एक कृषि इंजीनियर की होती है लेकिन क्या आप जानते हैं की Agricultural Engineer कैसे बने?

वर्तमान समय मे भारत एक कृषि प्रधान देश है जहा पर लगभग 75 प्रतिशत लोग खेती व खेती से संबंधित कार्यो पर निर्भर है. कृषि अधिकारी वह अधिकारी होता है जो गांव मे कृषि संबंधित अधिकारी होता है जो की कृषि से संबंधित कार्य करता है. 

कृषि अधिकारी कौन होता है – Who is Agriculture officer? 

वैसे तो कृषि अधिकारी नाम से ही पता चलता है की यह गाँवों मे कृषि संबंधित कार्यो का संपादन करने वाला अधिकारी होता है। इनके अलावा भी कृषि के कार्य निम्न होते है जो की इन अधिकारियों को विशेष बनाते है।

  • एक कृषि अधिकारी को कृषि संबंधित कार्यो की समझ होनी चाहिए ताकि वह इससे संबंधित कार्यो को सम्पादित कर सके. उस अधिकारी को कृषि व फसलों की भी जानकारी होती है जैसे कौन सी फसल खरीब की है व कौन सी रबी की.
  • एक कृषि अधिकारी राज्यों व केन्द्र सरकार द्वारा कृषि संबंधित योजनाओं के बारे मे भी जानकारी प्रदान करते है जिससे कृषि संबंधित कार्यो का संपादन सुचारु रूप से किया जा सके.
  • बैंकों से लोन लेने वाले ग्राहकों की खेती संबंधित जानकारी इकट्ठा करना व बैंक को जमा करवाना भी इसका मुख्य कार्य है.

कृषि अधिकारी बनने के लिए आवश्यक कोर्स व शैक्षिक योग्यताएं

कृषि अधिकारी बनने के लिए आप सरकारी क्षेत्र व प्राइवेट क्षेत्र दोनो क्षेत्रों का चुनाव कर सकते है आपको जिस फिल्ड मे जाना है उस फिल्ड का चुनाव करना भी आवश्यक है.

कृषि क्षेत्र मे अपना कैरियर बनाने के लिए आवेदक के पास कुछ आवश्यक शैक्षिक योग्यताएं व अन्य योग्यताएं का होना आवश्यक है जो की निम्न है:

  • आवेदक जो भी इस पोस्ट के लिए आवेदन करते है तो उनके लिए यह जरूरी है की वह कक्षा 12 व विज्ञान के विषयों से पास हुआ हो.
  • आवेदक कक्षा 12 के बाद स्नातक मे भी विज्ञान विषय से ही स्नातक किया हुआ होना चाहिए, स्नातक के वैकल्पिक विषय मे कृषि विज्ञान होना आवश्यक होता है.
  • आवेदक को कृषि संबंधित कार्य मे अनुभव होना चाहिए व यह भी होना चाहिए की वह पूर्व मे कृषि सम्बंधिक कार्य कर चुका हो.

किन क्षेत्रों मे आवेदन कर सकते है?

कृषि अधिकारी बनने के लिए किन – किन क्षेत्रों मे आवेदन कर सकते है उनके बारे मे आप यहा समझ व जान सकते है. 

कृषि अधिकारी के तौर पर आप सरकारी नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते है जो की सरकारी कार्यालयों मे आपको आवेदन के लिए आमंत्रित करती है एवं वहा आप आसानी से आवेदन कर व थोड़ी सी मेहनत से परीक्षा पास कर सकते है.

जिसके बाद आप एक सरकारी कृषि अधिकारी बन सकते है. कृषि अधिकारी के तौर पर आप किसी बैंक मे भी लग सकते है जिसमे आप जो व्यक्ति अपनी जमीन पर लोन लेते है जो उसके लिए ग्राहकों की जमीनों का मुआवजा करते है और उस के आधार पर Loan देने मे उनकी मदद करते है. 

कृषि अधिकारी के तौर पर आप किसी प्राइवेट सेक्टर मे भी अपना कैरियर बना सकते है जिसमे आप किसी कम्पनी मे या किसी निजी बैंक मे आप काम कर सकते है. प्राइवेट कार्यकारी के तौर पर आप काफी अच्छा कैरियर बना सकते है. 

कृषि अधिकारी के लिए कैसे करे आवेदन ?

कृषि अधिकारी पद पर आवेदन करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप किस प्रकार के क्षेत्र मे जाना चाहते है जैसे की आप प्राइवेट मे जाना चाहते है या सरकारी क्षेत्र मे या बैंकिग सेक्टर मे जाना चाहते है.

अगर आप सरकारी क्षेत्र मे जाना चाहते है तो उसके लिए आप को इस लेख मे आगे बताया गया है. अगर आप प्राइवेट क्षेत्र मे आना चाहते है तो उसके लिए आपको यहा बताया गया है जिसे आप देख सकते है. 

प्राइवेट क्षेत्र मे कैसे आवेदन करे

प्राइवेट क्षेत्र मे आवेदन करने के लिए आप किसी भी क्षेत्र मे आवेदन कर सकते है बैंक मे आवेदन या किसी कम्पनी मे आवेदन करे.

प्राइवेट आवेदन करने लिए आपको कुछ ज्यादा खास करने की जरूरत नही है आप किसी भी प्राइवेट कम्पनी मे आवेदन कर सकते है.

किसी भी कम्पनी मे काम करने के दोहरान अच्छी कमाई भी कर सकते है.

प्राइवेट क्षेत्र मे आप किसी भी बैंक मे भी आवेदन कर सकते है इसलिए भी कई बैंक में तो इसके लिए वैकेन्सी भी निकलती है एवं कई बैंकों मे आप केवल इंटरव्यू के माध्यम से आवेदन कर सकते है.

अगर आवेदन करते है तो उसमे आप काफी अच्छी कमाई भी कर सकते है.

सरकारी क्षेत्र मे आवेदन

सरकारी क्षेत्रों मे आवेदन करने के लिए अपने राज्य मे वैकेन्सी के अनुसार आवेदन करना होता है जो की राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली जाती है.

इन वैकेन्सी मे कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों व कुछ आवश्यक योग्यताओं की आवश्यकता होती है जो की काफी आवश्यक है कृषि अधिकारी बनने के लिए. 

लोक सेवा आयोग हेतु आवश्यक योग्यताएं

इस लेख मे आपको राजस्थान लोक सेवा आयोग मे आवश्यक योग्यताओं के बारे मे बताया जा रहा है परन्तु यह योग्यताएं अन्य राज्यों मे लगभग समान ही रहती है जिन्हे आप यहा देख सकते है. 

कृषि अधिकारी जो आवेदन करना चाहता है उसकी आयु 20 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए. जो आयु इसमे निर्धारित की गई है उसमे आपको नियमानुसार आयु मे छूट भी दी जाती है जो की काफी महत्वपूर्ण है. 

आवेदन को अपने स्नातक और कक्षा 12 मे विज्ञान व कृषि विज्ञान से संबंधित विषय होनी चाहिए यानी आवेदक ने स्नातक बीएससी से की हो, यह भी काफी जरूरी है क्योंकि इसमे हर कोई आवेदन नही कर सकता है. 

आवेदक को जो राजस्थान मे कार्य करना चाहता है उसे हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए, यह योग्यता उन आवेदको के लिए है जो अन्य राज्य के मूल निवासी है एवं राजस्थान मे आवेदन करना चाहते है. 

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

सरकारी नौकरी मे आवेदन के लिए आपको आगे कुछ स्टेप्स बताये गये है जिसे राजस्थान लोक सेवा आयोग के हिसाब से बताये गये आप अपने राज्य मे इसके लिए आवेदन कर सकते है. 

Step 1 – सर्वप्रथम आपको राज्य लोक सेवा आयोग की वैबसाईट पर जाना होगा, जिस भी राज्य से आप निवास करते है या आवेदन करना चाहते है उस राज्य लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते है. 

Step 2 – आवेदन करने के बाद आपको एग्जाम भी होता है जो की राज्य के लोक सेवा नियमानुसार होता है, जिसके बाद आप का चुनाव होता है.

Step 3 – जिस भी राज्य से आवेदन करते है उस राज्य के नियमानुसार एक नार विज्ञप्ति जरूर चेक कर ले क्योंकि इसमें कई अन्य डॉक्यूमेंट की मांग की जा सकती है.

कृषि अधिकारी जो आवेदन करना चाहता है उसकी आयु 20 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए.

जो आयु इसमे निर्धारित की गई है उसमे आपको नियमानुसार आयु मे छूट भी दी जाती है जो की काफी महत्वपूर्ण है.

हालांकि यह राज्य के नियमानुसार आयु में परिवर्तन हो सकता है.

प्राइवेट क्षेत्र में किसी भी प्रकार की जानकारी आप जिस कंपनी में जाना चाहते हों उससे ले सकते हो.

कृषि अधिकारी की सैलरी

सामान्य एक कृषि अधिकारी की सैलरी 40,000 से 45,000 के मध्य हो सकती है वही इसके अलावा भी जो नियमानुसार होता है वह वेतन भत्ता दिया जाता है.

अगर आप किसी प्राइवेट क्षेत्र मे कार्य करते है तो यह सैलरी काम की प्रकृति के अनुसार परिवर्तित होता रहता है. 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल [FAQ]

एक कृषि अधिकारी क्या होता है ?

कृषि अधिकारी नाम से ही पता चलता है की यह गाँवों मे कृषि संबंधित कार्यो का संपादन करने वाला अधिकारी होता है.

एक कृषि अधिकारी की क्या सैलरी होती है ?

सामान्य एक कृषि अधिकारी की सैलरी 40,000 से 45,000 के मध्य हो सकती है वही इसके अलावा भी जो नियमानुसार होता है वह वेतन भत्ता दिया जाता है. यह सैलरी प्राईवेट क्षेत्रों मे अलग हो सकती है.

सरकारी क्षेत्रों मे कृषि अधिकारी कैसे बने ?

सरकारी क्षेत्रों मे कृषि अधिकारी बनने के लिए आपको राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है.

सरकारी कृषि अधिकारी कैसे बने ?

सरकारी क्षेत्रों मे आवेदन करने के लिए अपने राज्य मे वैकेन्सी के अनुसार आवेदन करना होता है जो की राज्य के लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली जाती है.

कृषि अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये ?

आवेदक कक्षा 12 के बाद स्नातक मे भी विज्ञान विषय से ही स्नातक किया हुआ होना हिए, स्नातक के वैकल्पिक विषय मे कृषि विज्ञान होना आवश्यक होता है.

निष्कर्ष

इस लेख के माध्यम से आपको कृषि अधिकारी कैसे बने के बारे मे बताया गया है. इस लेख को पढने के बाद आपको यह तो समझ आ गया होगा की वास्तव मे एक कृषि अधिकारी काम क्या करता है वही उसके कार्य क्षेत्र कौन-कौन से होते है.

वैसे तो कृषि अधिकार नाम से ही पता चलता है की यह गाँवों मे कृषि संबंधित कार्यो का संपादन करने वाला अधिकारी होता है. उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा.