Best YouTube Shorts Channel Ideas 2021 bitcoin4buying

क्या आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं? तो उसके लिए आप यूट्यूब के Long Videos बना रहे होंगे और अगर आप लोगों को इन पर अच्छे व्यूज नहीं मिल पा रहे हैं तो आप YouTube Shorts Video बना सकते हैं इसी के लिए आज हम आपको YouTube Shorts Channel Ideas के बारे में बताने वाले हैं क्योंकि यूट्यूब ने अभी हाल ही में YouTube Shorts को Launch किया है यह भी देखा जा रहा है कि Shorts Video को YouTube काफी ज्यादा Promote भी कर रहा है तो फिर ऐसे में आप पीछे क्यों रहें आप भी अपना यूट्यूब पर एक शार्ट चैनल बनाकर पैसा कमाने की शुरुआत कर सकते हैं.

तो जितने भी लोग यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोचते हैं उनमें से अधिकतर लोगों के चैनल पर व्यूज नहीं आ पाते हैं और इसमें सबसे बड़ी गलती यही होती है कि आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उस टॉपिक पर पहले से ही काफी ज्यादा वीडियो बनी हुई है यही मुख्य कारण होता है कि आपके चैनल पर व्यूज नहीं आ पाते है. अभी आपने यह भी देखा होगा कि इन दिनों बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल हैं जिन्होंने केवल शॉर्ट्स वीडियो को अपलोड करके ही अपने चैनल पर करोड़ों Subscribers हासिल कर लिए हैं.

अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल को Grow करना चाहते हैं तो उसके लिए आप YouTube Shorts Video बनाकर अपलोड कीजिए मात्र आपको 2 महीने मेहनत करनी है फिर उसके बाद आप खुद ही रिजल्ट देख लीजिएगा अब आपको यह समझ में नहीं आ रहा होगा कि आप किस टॉपिक पर यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बनाएंगे तो उसके लिए हमने यहां पर आपको Best YouTube Shorts Channel Ideas With Low Competition के बारे में बताया हुआ है आप एक बार इस पोस्ट को पढ़ लीजिए और इनमें से आप जिस भी कैटेगरी पर वीडियो बना सकते हैं तो उन वीडियो को आज से ही बनाना शुरू कर दीजिए.

YouTube Shorts Channel Ideas 2021

अगर आप भी उन्ही Creators में से है जो कि काफी दिनों से अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं मगर उन्हें उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिल पा रहा है या फिर कहीं तो उनके चैनल पर बिल्कुल भी व्यूज नहीं आ रहे हैं वैसे तो हमने आप लोगों के लिए YouTube Channel Ideas [Long Videos] के बारे में बताया हुआ था आप एक बार इस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं.

मगर मैं आपको यह सलाह दे दूंगा कि आप अपना एक YouTube Shorts Channel भी बना लीजिए और इसके लिए आपको ज्यादा समय देने के लिए भी जरूरत नहीं है आप रोजाना के 2 घंटे भी देंगे तो आप एक वीडियो तो कम से कम बना ही लेंगे मगर ध्यान रहे आपको रोजाना वीडियो अपलोड करना है.

तो इसी के लिए हमने यहां पर आपको कुछ Short Channel Ideas List शेयर की है आप एक बार इन सभी चैनल को देख लीजिए अगर आप इनमें से किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना सकते हैं तो आप उन वीडियो को बनाकर बहुत ही कम समय में अपने चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर और व्यूज पा सकते हैं.

बस इसके लिए आपको थोड़ा सा मेहनत करने की जरूरत है और थोड़ा धैर्य रखिए समय लगेगा मगर आप अपने चैनल को एक अच्छे मुकाम पर लेकर जा सकते हैं तो आइए अब हम इन सभी चैनल के टॉपिक के बारे में अच्छे से जान लेते हैं.

YouTube Shorts क्या है?

यह एक Shorts Video Sharing Platform है जहाँ पर आप अपनी 60 सेकंड तक Vertical Video या Full Screen Video बनाकर अपलोड कर सकते है जैसे कि आप Instagram Reels, Mx Takatak, और Moj App पर बनाते है.

YouTube ने इसके लिए अलग से कोई दूसरा App नहीं बनाया है इसको YouTube App में जोड़ दिया गया है इसके वजह से काफी Video Creator भड़के हुए भी रहते है क्योंकि यूट्यूब इन शॉर्ट्स को बहुत ही ज़्यादा प्रमोट करता है इसी कारण से उनके बनाये हुए वीडियो YouTube Trending में पीछे रह जाते है तो आप भी ऐसे छोटे वीडियो बनाकर Famous होने के साथ पैसे भी कमा सकते है. Shorts Video बनाने के लिए आप Best Video Editing Apps For YouTube Shorts का इस्तेमाल कर सकते है.

1. Facts Channel

आप अपने चैनल पर Amazing Facts Video बनाकर करोड़ों में व्यूज ला सकते हैं आपने खुद भी देखा होगा कि यूट्यूब शॉर्ट्स के वीडियो पर बहुत कम समय के अंदर ही काफी अच्छे व्यूज मिल जाते हैं.

इसके लिए आपको Facecam Video भी बनाने की जरूरत नहीं है आप केवल Stock Image & Video पर Voiceover करके वीडियो बना सकते हैं इस तरह के वीडियो बनाना काफी ज्यादा आसान है मगर इसमें आपको अपनी आवाज को काफी अच्छे तरीके से रिकॉर्ड करना है जिससे वीडियो देखने वाले आपके वीडियो को अंत तक देखें.

अब बाकी है आती है कि आप इस तरह के Facts को कहां से ढूंढेंगे? तो इसके लिए आपको गूगल पर जाकर Amazing Facts In Hindi लिखकर सर्च कर देना है वहां पर आपको बहुत सारे Blog मिल जाएंगे जिनमें से आप कुछ Facts को लेकर वीडियो बना सकते हैं और बाकी आप को Pinterest पर भी बहुत सारे इस तरह के Facts मिल जाएंगे जिनको लेकर आप अपने यूट्यूब शार्ट चैनल पर वीडियो बना सकते हैं.

2. Maths Tricks 

अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और ऐसे में उसी के साथ साथ कोई यूट्यूब चैनल चालू करना चाहते हैं तो आप Math Tricks की यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं इसके लिए आपको एक लिखने के लिए कॉपी या वाइट बोर्ड का इस्तेमाल करना है और उसी पर आप किसी भी सवाल को सरल तरीके से करना सिखा सकते हैं.

इस तरह की वीडियो आपको यूट्यूब पर भी देखने के लिए मिल जाएगी आप वहीं से सीख कर उसी टॉपिक पर अपना एक वीडियो बना सकते हैं इसके लिए आपको एक  स्मार्टफोन आवश्यकता पड़ेगी जिससे आप वीडियो को रिकॉर्ड कर पाएंगे और इसमें आपको ज्यादा वीडियो एडिटिंग करने की भी जरूरत नहीं है आप चाहे तो केवल अपने मोबाइल के कैमरे से वीडियो रिकॉर्ड करके डायरेक्ट अपलोड कर सकते हैं.

3. Shorts News Video

आपने यह देखा होगा कि यूट्यूब पर जितनी भी न्यूज़ वाली वीडियो होती हैं उन पर कितने ज्यादा व्यूज आ जाते हैं आप यह बहुत अच्छे से जानते हैं की सभी के पास समय बहुत कम होता है और वह अगर किसी चीज के बारे में जानकारी चाहते हैं तो उनको पूरा न्यूज़ पढ़ना पड़ता है या उस न्यूज़ के वीडियो को देखना होता है.

तो आप 60 सेकंड का एक न्यूज़ वाला वीडियो बना सकते हैं इसमें आपको यह करना है कि आप जो भी वायरल न्यूज़ चल रही है उस पर वीडियो बना देनी है वीडियो के अंदर आपको उस खबर की जितनी भी काम की चीजें हैं या जो चीज लोग मालूम करना चाहते हैं आपको केवल वही उस वीडियो में बताना है और इतना करने के बाद बस आपको वीडियो अपलोड करते रहना है कोशिश करें कि आप रोजाना इस तरह के 10 वीडियो बनाकर अपलोड करें.

अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बहुत कम समय के अंदर ही अपने यूट्यूब चैनल पर लाखों में सब्सक्राइबर पा सकते हैं और इसके बाद आप अगर अपने यूट्यूब चैनल को Monetize करवाना चाहते हैं तो वह भी हो सकता है.

4. Photoshoot & Editing Tips

इस सोशल मीडिया के जमाने में आप लोग यह देख रहे होंगे कि सभी लोगों को फोटो खींचने या एडिट करने का शौक चढ़ चुका है लोग अपने महंगे महंगे कैमरों से फोटो खिंचवाते हैं मगर सभी के पास कैमरे ना होने के कारण वह अपने मोबाइल से ही अच्छी फोटो खींचना चाहते हैं.

तो ऐसे में अगर आपको फोटो खींचना आता है या फिर कहे तो आपको फोटो या कैमरा में रुचि रहता है तो आप अपने यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो के माध्यम से लोगों को मोबाइल से अच्छा फोटो कैसे खींचते हैं? फोटो खींचने के लिए बेस्ट पोज, या Photo Editing Tips & Video Editing Tips के बारे में सिखा सकते हैं.

इस तरह के वीडियो पर देखा गया है कि काफी अच्छे व्यूज मिल जाते हैं और इसी के साथ साथ अगर आप कोई फोटो शूट करते हैं तो अपने इस बिजनेस को अपनी वीडियो के माध्यम से ही प्रमोट करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

5. Food Challenge Video

अगर आपको खाना खाने का बहुत शौक है यह कहां से है तो आप काफी ज्यादा खाना खा सकते हैं तो ऐसे में आप Food Challenge Shorts Video बना सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ा बहुत खर्चा करने की जरूरत है क्योंकि रोजाना वीडियो बनाने के लिए आपको जो भी खाने की आवश्यकता पड़ेगी उसमें आपको अपने पैसे खर्च करने होंगे.

अगर आप अपनी वीडियो में कुछ अनोखी तरह के चैलेंज करते हैं तो आप आपने वीडियो को काफी आसानी से वायरल कर सकते हैं क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि लोगों को इस तरह के वीडियो देखना काफी पसंद है जैसे कि 60 सेकंड में बिना हाथ लगाए गोलगप्पा खाना इस तरह के और भी वीडियो पर करोड़ों में व्यूज आ जाते हैं.

6. Astrology / Horoscope

क्या आप लोग भी राशिफल या ज्योतिषी विश्वास रखते हैं? शायद आप इसको मानते हो या फिर नहीं मानते हो मगर हमारे भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपने दिन की शुरुआत राशिफल को देखकर ही करते हैं तो ऐसे में आप उनके लिए राशिफल वाले वीडियो बना सकते हैं आपको प्रतिदिन 12 राशियों के वीडियो बनाने होंगे 60 सेकंड के वीडियो के अंदर 12 राशियों के बारे में बताना संभव नहीं है इसलिए आपको 12 वीडियो रोजाना बनाने होंगे.

इसके लिए आप एक दिन पहले ही उसका वीडियो बनाकर तैयार रखें और उसी दिन अपलोड कर दीजिए मगर सुबह के समय में उसको पब्लिश कीजिए क्योंकि जैसे कि मैंने आप लोगों को बताया सभी लोग अपनी राशिफल को सुबह के समय में ही देखते हैं तो ऐसे में अगर आप लोगों का वीडियो उनके सामने आता है तो वह आपके वीडियो को जरूर देखेंगे.

7. Short Comedy Video

अगर आपको लगता है कि आप अपनी कॉमेडी वीडियो को बनाकर लोगों को हंसा सकते हैं तो ऐसे में आप एक कॉमेडी वीडियो का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और आपने यह यूट्यूब के ट्रेंडिंग पेज पर देखा होगा कि वहां पर रोजाना इस तरह के कॉमेडी वीडियो नजर आ ही जाते हैं जिन पर करोड़ों में व्यूज होते हैं और यह चाहे कोई ऐसे पॉपुलर यूट्यूब चैनल नहीं होते जो कि काफी वर्षों से वीडियो बना रहे हो.

बहुत सारे ऐसे यूट्यूब चैनल लेती हैं जिन पर पिछले 6 महीनों से ही वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं और उन चैनल पर 48 घंटों के अंदर करोड़ों व्यूज आ जाते हैं तो फिर आप लोग पीछे क्यों रहें यह काफी अच्छा मौका है कॉमेडी वीडियो बनाकर अपने चैनल को एक अच्छे स्तर पर ले जाने में हो सकता है कि आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े आप का पांचवा वीडियो या दसवां वीडियो ही वायरल चला जाए.

और इस तरह की कॉमेडी वीडियो बनाने के लिए आपको ज्यादा खर्चा करने की भी जरूरत नहीं है आप अपने मोबाइल से ही उन वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं और जब भी आप वीडियो को रिकॉर्ड करें तो कोशिश करेंगे आप की आवाज साफ सुनाई दी जाए क्योंकि इस तरह के वीडियो में सबसे ज्यादा काम आपके ऑडियो का ही होता है अगर वीडियो देखने वाले को ऑडियो साफ तरीके से सुनाई नहीं देगी तो वह आपके वीडियो को देखना पसंद नहीं करेंगे.

8. Sarkari Yojana

अगर आप सरकारी योजना वाले शॉर्ट्स वीडियो बनाते हैं तो ऐसे में आप लोगों के पास बहुत सारे तरीके बन जाते हैं पैसा कमाने के लिए उनके बारे में भी हम आपको आगे बताएंगे और यह एक ऐसा टॉपिक है जिस पर आपको हमेशा नए-नए टॉपिक मिलते रहेंगे क्योंकि हमारी सरकार हर महीने नई नई योजनाएं लेकर आती रहती हैं तो उनके बारे में आप वीडियो बना सकते हैं वीडियो आपको 60 सेकंड का बनाना है और उसी 60 सेकेंड के अंदर आपको उन योजनाओं के बारे में जितनी भी जरूरी चीजें हैं वह सभी बता देनी है.

शॉर्ट्स वीडियो बनाने के बाद आप एक बड़े वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हैं जिसके अंदर आप उसी योजना से किस तरह से लाभ उठा पाएंगे और उसका आवेदन किस तरह से करना है यह सभी चीजें समझाते हुए एक बड़ा वीडियो भी बना सकते हैं जिसके मदद से आप Google Adsense के Ads को चला कर पैसे कमा सकते हैं.

इतना ही नहीं आप अपना एक ब्लॉग भी बना सकते हैं और जो शॉर्ट्स वीडियो है उसमें आप कुछ इस तरह से बता सकते हैं कि अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं तो जब भी आपके शॉर्ट्स वीडियो वाली ऑडियंस आपके ब्लॉग पोस्ट पर आएगी तो वहां से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं यानी कि अगर आप इन सभी चीजों पर काम करते हैं और यह सभी चीजें अच्छे से चल जाती हैं तो आप हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं.

9. Cooking Channel

अगर आप एक गृहिणी (Housewife) और यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमाना चाहती हैं तो आप लोगों के लिए यह एक अच्छा मौका है आप अगर अच्छे से खाना बनाना जानती हैं और आप किसी ऐसे जगह से हैं जहां पर काफी अच्छे-अच्छे Dishes बनाए जाते हैं मैं यहां पर Regional Foods के बारे में बात कर रहा हूं तो आप इस तरह की खाना कैसे बनाया जाता है उसके बारे में वीडियो बना सकते हैं.

देखिए यहां पर आपको वीडियो बनाने के लिए केवल 60 सेकंड मिलते हैं तो इसलिए आपको थोड़ा सा सही तरीके से वीडियो बनाना है जिसके अंदर आप काफी अच्छे तरीके से उस खाने कैसे बनाया जाता है उसको समझाते हुए वीडियो बनाना है इस तरह के वीडियो को काफी ज्यादा देखा जाता है क्योंकि शहरों में जिस दिन लोगों की छुट्टी होती है तो उस दिन बहुत से घरों में इंटरनेट से देखकर खाने के लिए कुछ न कुछ चीजें बनाई जाती हैं तो ऐसे में बहुत ज्यादा संभावना है कि आप के वीडियो पर व्यूज आए.

10. Business Ideas

अभी की स्थिति यह है कि वैश्विक महामारी के बाद बहुत सारे लोगों की नौकरियां छूट चुकी है पर अभी तक उन लोगों को कोई नया काम भी नहीं मिल पा रहा है या बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिनको खुद का व्यवसाय ही चालू करना है और उसी से पैसा कमाना है मगर उनके पास कोई आईडिया ही नहीं है कि वह अपने बिजनेस को कैसे चालू करेंगे या वह किस चीज का बिजनेस करें?

तो अगर आपके पास कुछ ऐसे तरीके या आइडिया हैं जिन पर बिज़नस चालू किया जा सकता है तो आप उन सभी चीजों को एक शार्ट वीडियो के माध्यम से इन सभी चीजों के बारे में लोगों को सिखा सकते हैं और अपने उस वीडियो को यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपलोड करके व्यूज ला सकते हैं.

इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप खुद से कोई बिजनेस आइडिया सोचे फिर उसके बारे में वीडियो बनाएं आप इंटरनेट पर रिसर्च करके भी वीडियो बना सकते हैं रिसर्च कुछ आपको इस प्रकार से करनी है आपको यह देखना है कि इस समय मार्केट में क्या-क्या नई चीजें आई हैं जिन पर लोग बिजनेस चालू कर पैसा कमा सकते हैं और इसके अंदर आप Low Investment Business Ideas के बारे में भी बता सकते हैं

11. History Video

हम सभी को किसी भी चीज के पिछले इतिहास के बारे में जाना ना बहुत अच्छा लगता है और किस तरह का वीडियो जब हम लोगों के सामने आता है तो हम लगातार ही इस तरह के वीडियो को देखते रहते हैं तो आप भी अपने यूट्यूब शॉर्ट्स चैनल पर History Video बना सकते हैं इसके अंदर आपको थोड़ी बहुत रिसर्च करने की जरूरत पड़ेगी और आपको एक स्क्रिप्ट तैयार करके वीडियो बनानी होगी क्योंकि आप इस तरह के वीडियो कोई लिए बहुत सारी चीजें बतानी होती हैं जिनको आप ऐसे मुंह जुबानी नहीं बता सकता आएंगे.

इसलिए आप एक स्क्रिप्ट जरूर लिखें ताकि जो कोई भी वीडियो देखें उसको वीडियो देखने में भी मजा आए और वह आपके वीडियो को अंत तक देखें इस तरह के इतिहास के बारे में जानकारी को इकट्ठा करने के लिए आप विकिपीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं यह वेबसाइट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषा में उपलब्ध है आप यहां पर उपलब्ध चीजों के बारे में बड़े ही मजेदार वीडियो बना सकते हैं और या फिर आप यूट्यूब पर जाकर पहले और लोगों के वीडियो को देखिए कि वह किस तरह की वीडियो बना रहे हैं फिर आप कुछ इस तरह के या उनसे अच्छे वीडियोस बनाने की कोशिश कीजिए.

12. Beauty Tips

अगर आप एक लड़की या महिला है तो आप अपने चेहरे पर काफी ध्यान देते होंगे और अगर आपको ब्यूटी टिप्स के बारे में जानकारी है तो आप उनके वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं हो सकता है कि आप लोगों ने इसका कोई कोर्स भी किया हो तो आपके लिए यह और भी आसान हो जाता है क्योंकि आपको कोर्स में इस तरह की चीजें ही सिखाई जाती है तो आप उनके वीडियो बनाकर यूट्यूब सर्च पर अपलोड करके अच्छे व्यूज ला सकते हैं क्योंकि आजकल सभी को अच्छा दिख रहा है इसीलिए वह यूट्यूब पर या अन्य सोशल मीडिया पर इस तरह के वीडियो को खोजते रहते हैं.

13. Health & Fitness

यहां पर कुछ लोग अपना वजन बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं क्योंकि वजन कम करने में लगे हुए हैं तो अगर आपको इन सभी चीजों के बारे में काफी अच्छी जानकारी है या कहे तो आप कोई फिटनेस एक्सपर्ट है तो आप इन सभी चीजों के बारे में वीडियो बना सकते हैं क्योंकि इन दिनों यूट्यूब पर यह काफी सर्च किया जाता है कि घर रह कर वर्कआउट कैसे करें तो आप अपने वीडियो के माध्यम से लोगों को यह सभी चीजें सिखा सकते हैं.

अपने शरीर को फिट रखना यह केवल कोई नौजवान पुरुष ही नहीं बल्कि सभी लोग अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपकी वीडियो को सभी उम्र के लोग देखना पसंद करेंगे और अब तो यह भी देखा जा रहा है कि 18 वर्ष से कम के बच्चे भी बॉडी बनाने में लगे हुए हैं.

14. Motivational Story

फेसबुक और यूट्यूब यह दोनों इस तरह के प्लेटफार्म है जहां पर सबसे ज्यादा मोटिवेशनल वीडियोस को देखा जाता है फेसबुक पर तो आपको कुछ ऐसे वीडियो भी मिल जाएंगे जहां पर 100 मिलियन से भी ज्यादा यूज़ होते हैं तो ऐसे में आप यूट्यूब व्हाट्सएप पर भी एक 60 सेकंड का मोटिवेशनल वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और यह कोई सोचने वाली बात नहीं है कि आपको मोटिवेशनल वीडियो के लिए टॉपिक कहां से मिलेगा.

आप किसी भी ऐसी मोटिवेशनल मूवी का Summary बनाकर या फिर हमारे भारत में भी बहुत सफल लोग हैं जिन्होंने अपने जीवन में काफी ज्यादा संघर्ष किया है और तब जाकर वह एक अच्छे मंजिल पर पहुंचे हैं तो उन लोगों के बारे में ही आप यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो बना सकते हैं इस तरह की वीडियो बनाने के लिए आपको 2 घंटे भी लग सकते हैं और जब आप रोजाना वीडियो बना बना कर एक्सपर्ट हो जाएंगे तो हो सकता है कि आपको यह काम करने में बहुत ही कम समय लगे कोशिश करें रोजाना कि आप जो वीडियो बना पाए.

15. Career

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और आप अभी 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं तो ऐसे में आपको अधिकतर यही चिंता सताती होगी कि 12वीं के बाद क्या करें सभी को अपना अच्छा करियर  बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है और जिन लोगों के घर में बड़े भाई या बहन होते हैं तो वह उनको मार्गदर्शन देते हैं कि आप अगर यह बनना चाहते हैं तो आपको यह कोर्स करना चाहिए यह इस तरह की चीजों के बारे में आपको बहुत बता देते हैं.

मगर यह जरूरी नहीं है कि सभी के घरों में उनके बड़े भाई और बहनों यह उनके माता-पिता पढ़े लिखे हो तो ऐसे में आप लोग ऐसे ही बच्चों को अपने यूट्यूब सर्च वीडियो के जरिए Guide कर सकते हैं कि उनको बारहवीं के बाद क्या करना चाहिए.

तो दोस्तों, आज हमने इस पोस्ट में Best YouTube Shorts Channel Ideas 2021 के बारे में जाना है तो आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी कैसी लगी? आप निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो भी आप उनको पूछ सकते है इसी तरह के और भी जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग के साथ बने रहिये.

इन्हे भी पढ़े:-