CBSE 10th English Answer Key 11 December 2021 Term 1 Question Paper bitcoin4buying

CBSE 10th English Answer Key 2021: जो विद्यार्थी इस बार इंग्लिश पेपर का एग्जाम दिए हैं और वे CBSE Class X English Exam Answer Key देखना चाहते हैं तो वे इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर कक्षा १०वीं के अंग्रेजी पेपर का आंसर की डाउनलोड करके देख सकते हैं. आपको इसका लिंक भी नीचे दिया जा रहा है. आप चाहे तो CBSE class 10 English exam answer key नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीबीएसई कक्षा 10 की सभी परीक्षाएं आयोजित की गई है उन सभी परीक्षाओं में इंग्लिश परीक्षा भी आयोजित की गई थी जिसमें विद्यार्थियों ने अपना परफॉर्मेंस दिखाया है. योग्य विद्यार्थी सीबीएसई क्लास 10 के इंग्लिश पेपर का एग्जाम दिए हैं, जैसे ही इंग्लिश एग्जाम खत्म हुआ वैसे ही एक्सपर्ट द्वारा इंग्लिश पेपर का आंसर की तैयार करके पब्लिश कर दिया गया है जिससे विद्यार्थी इस आंसर की को देख सके. यदि आप भी इंग्लिश पेपर का आंसर की देखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल में बने रहे हैं.

CBSE class 10 English answer key

CBSE 10th English Answer Key

सेंट्रल बोर्ड द्वारा सीबीएसई क्लास 10 के लगभग मेन सभी विषयों की परीक्षा ले ली गई है. कुछ विषयों की परीक्षा बाकी है जिसे अगले सप्ताह ली जाएगी. विद्यार्थियों ने अपना परफॉर्मेंस सभी विषयों में दिखाया है, सभी मेन विषयों के साथ इंग्लिश पेपर का एग्जाम भी समाप्त हुआ, बच्चे इस एग्जाम को देकर आए  और इस एग्जाम के बारे में बच्चों से पूछे जाने पर विद्यार्थियों का जवाब यह था कि इंग्लिश पेपर लंबा तो था लेकिन पेपर ईज़ी था.

कुछ विद्यार्थियों को कहना है की इंग्लिश पेपर बहुत ही इजी था जिसे वे बहुत ही अच्छे तरीके से बना कर आए हैं और वही कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि पेपर लंबा था लेकिन आसान था. सीबीएसई कक्षा टेंथ का इंग्लिश पेपर कुछ विद्यार्थियों का अच्छा गया है एवं कुछ विद्यार्थियों का परफॉर्मेंस इस एग्जाम में अच्छा नहीं रहा.

Question No Answer Question No Answer Question No Answer
1 C 21 D 41 B
2 A 22 D 42 D
3 A 23 B 43 C
4 B 24 A 44 D
5 C 25 D 45 D
6 D 26 B 46 D
7 A 27 B 47 D
8 B 28 B 48 C
9 B, C 29 C 49 B
10 D 30 B 50 B
11 B 31 A 51 C
12 B 32 A 52 B
13 C 33 C 53 B
14 C 34 A 54 C
15 C 35 B 55 D
Q16 A 36 B 56 B
Q17 B 37 B 57 C
Q18 B 38 B 58 A
Q19 A 39 D 59 C
Q20 B 40 D 60 D

विद्यार्थियों ने अपने अनुसार प्रश्नों को बनाया है लेकिन एग्जाम देने के बाद स्टूडेंट्स के मन में मार्क्स को लेकर टेंशन लगा रहता है ऐसे में यदि वे एक्सपर्ट्स द्वारा जारी किए गए इंग्लिश पेपर आंसर की को देखेंगे तो उसमें सभी क्वेश्चंस का आंसर लिखा हुआ है जिससे विद्यार्थी पता लगा सकते है कि वे कितने मार्क्स का क्वेश्चन सही करके आए हैं? एक्सपर्ट्स द्वारा जारी किए गए आंसर की विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे जब विद्यार्थी अपने आंसर को मिलाते हैं तो वे अपने मार्क्स को लेकर निश्चिंत हो जाते हैं क्योंकि उन्हें पता चल जाता है कि वे  कितने नंबर में सही करके आए हैं?

cbsresults.nic.in 10th English Answer Key 2021

Board CBSE (Central Board Of Secondary Education)
Class 10th (CBSE Board)
Year 2021-22
Exam Name English / Literature
Exam Date 11th December, 2021
Available Material CBSE X English Answer Key 2021 
Official Website cbseresults.nic.in

एक्सपर्ट्स द्वारा इंग्लिश पेपर सेट 4 का सीरीज वन और टू तैयार किया गया है, जो विद्यार्थी इस आंसर की को देखने के लिए इच्छुक हैं वे इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं उन सभी प्रश्नों के दिए गए उत्तर से पता लगा सकते हैं कि वे कितने मार्क्स के क्वेश्चन सही बना कर आए हैं?

यह एग्जाम मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पर आधारित था जिसमें 60 प्रश्न पूछे गए थे और इन 60 प्रश्नों में विद्यार्थियों को 50 प्रश्न बनाना अनिवार्य था इन 50 प्रश्नों में विद्यार्थियों को 35 से 40 प्रश्न सही बनाना आवश्यक था. बहुत से विद्यार्थी 50 प्रश्न बनाएं हैं.

इन सभी प्रश्नों के अंदर चार विकल्प दिए गए थे जिनमें से विद्यार्थियों को किसी एक विकल्प को सही करना था क्योंकि यह एक मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पेपर था जिसमें हर एक प्रश्न में चार विकल्प दिया जाते है और विद्यार्थियों को किसी एक विकल्प को सिलेक्ट करना होता है.

एक्सपर्ट्स ने इंग्लिश पेपर का आंसर की तैयार किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि सेट 4 के सीरीज 2 में दिए गए क्वेश्चन नंबर 8 का दो ऑप्शन सही है. यदि विद्यार्थी द्वारा इन दोनों ऑप्शन में किसी एक को सिलेक्ट किया गया है तो इसके लिए उन्हें मार्क्स दी जाएगी अन्यथा नहीं.

जो विद्यार्थी इस क्वेश्चन काआंसर उन दो ऑप्शन में से सिलेक्ट किए हैं उन्हीं का यह प्रश्न सही होगा अन्यथा नहीं, और यदि वे इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट किए हैं तो इनके बदले उन्हें मार्क्स मिलेगी.

CBSE Class 10 English answer key कैसे चेक करें?

इंग्लिश एग्जाम खत्म होने के बाद एक्सपर्ट द्वारा इसके सभी प्रश्नों का आंसर को तैयार किया गया और इसे पब्लिश किया गया है. विद्यार्थी आंसर की को देखकर पता लगा सकते हैं कि उनका कितने नंबर का क्वेश्चन सही बना है? ऐसे में यदि वे आंसर की को देखते हैं तो उनके मन में बड़ रहे टेंशन कम होगा और वह अपने मार्क्स को लेकर निश्चिंत हो जाएंगे.

यदि आप भी इंग्लिश एग्जाम का आंसर की देखना चाहते हैं इसके लिए आपको Class 10 English answer key official website में जाना होगा. आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इस आंसर की को डाउनलोड करके पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर देख सकते हैं जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपके द्वारा कितने क्वेश्चन सही बना है?

अब आपको बताता हूँ की आप किस प्रकार CBSE X English Answer Sheet 2021 डाउनलोड कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट cbseresult.nic.in को विजिट करें.
  • आपको वहां पर Answer Key bar दिखाई देगा वहां पर जाकर क्लिक करें
  • अब आपको वहां पर जाकर CBSE Class X Subject को सेलेक्ट कर लेना है.
  • अब आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ डालना है.
  • इसके बाद आप download बटन पर क्लिक करें
  • इस तरह अब CBSE 10th English Answer Key 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

निष्कर्ष:-

एग्जाम दे रहे सभी विद्यार्थियों के मन में मार्क्स को लेकर टेंशन बना रहता है ऐसे में एक्सपर्ट्स द्वारा जारी किए गए आंसर की विद्यार्थियों के टेंशन को कम करने में मदद करता है क्योंकि इससे विद्यार्थी अपने बनाए गए सभी प्रश्नों को मिला सकते हैं और देख सकते हैं कि वह कितने नंबर के क्वेश्चन सही करके आए हैं? इससे वे अपने मार्क्स को लेकर निश्चिंत हो जाएंगे. इसलिए मैंने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको CBSE class 10 English answer key कि सारी जानकारी दी हैं.

उम्मीद करते हैं की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो और आप इस आर्टिकल के माध्यम से आंसर की को देखने की प्रक्रिया भी जान गए होंगे.