Free में YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये 2021? bitcoin4buying

Free में YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये:- YouTube Channel बनाकर आज-कल लोग लाखों रुपए कमा रहे है अगर आप भी कुछ अच्छे वीडियो बना सकते है तो आप भी सभी YouTubers की तरह पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

YouTube चैनल से पैसे कमाने के लिए YouTube Team ने एक Criteria रखा है। YouTube चैनल से पैसे कमाने के लिए YouTube Team ने एक Criteria रखा है।

जिसमे आपके YouTube Channel पर कम से कम 1,000 Subscribers पुरे होने चाहिए और उसी से साथ आप सभी वीडियो को मिलाकर 4,000 घंटे का Public Watch-Time होना चाहिए। 

तभी जाकर आपके Channel का Monetization चालू किया जाएगा और इसी के बाद से आपको YouTube से पैसे मिलने शुरू होंगे। 

तो आज के इस आर्टिकल मैं आपको बताऊँगा कि किस तरह से YouTube Channel पर Subscriber बढ़ाये जाते है। (YouTube Channel से पैसे कमाने के तरीके)

तो अगर आपने भी नया-नया YouTube Channel शुरू किया है और आपके भी चैनल के Subscriber नहीं बढ़ रहे है तो आप हमारे बताये गए इन तरीकों को इस्तेमाल करके देखिये आपको अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे। 

YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाये ?

जब एक Creator नया YouTube Channel बनाता है तो वो यही चाहता है की उसके चैनल पर भी जल्दी-जल्दी Subscribers बढ़ने लग जाए। 

मगर Subscriber बढ़ाना इतना आसान भी नहीं होता है इसके लिए आपको अपने चैनल पर काफी मेहनत करनी होगी। 

तो जैसा की आप लोग जानते ही होंगे मेरे YouTube Channel () पर 6 लाख़ Subscribers पूरे हो चुके है और इसके अलावा मेरे कुछ YouTube Channel और है जिन पर 1 लाख से भी ज़्यादा Subscribers है। 

तो इसलिए मैं आपको बता सकता हूँ की Subsriber बढ़ाने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। 

तो आईये, एक-एक करके वो सभी चीज़े जान लेते है जिनसे YouTube Channel पर Subscriber बढ़ा सकते है :- 

1. Regular Video Upload करें 

यह एकमात्र ऐसा तरीका है जिसके मदद से आपके चैनल पर Subscriber बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है, इस तरीके को इस्तेमाल करके आप Free में YouTube Channel पर Subscriber बढ़ा सकते है। 

मैं भी एक Creator हूँ, और मैं ये बात अच्छे से समझ में सकता हूँ की आप लोग Daily Videos Upload नहीं कर सकते है। मगर आपको हर सप्ताह में कम से कम एक वीडियो जरूर अपलोड करना चाहिए। 

इससे ये होता है की जितने भी लोगों ने आपके Last Video पूरा देखा होगा भले उसने आपके चैनल को Subscribe नहीं किया हो, 

मगर फिर भी जब आप नया वीडियो अपलोड करेंगे तो वो YouTube आपके वीडियो का Impression उन सभी लोगों तक पहुँचता है। 

और फिर जब आपका वीडियो उन लोगों के पास दोबारा आया तो उनमें से कुछ लोग  आपके चैनल को जरूर Subscribe करेंगे। 

Regular Videos Upload करने के बहुत सारे फायदे है, जैसे कि :-  जब आप Regular Video Shoot करते है तो वीडियो में कैसे बोला जाता है ये तरीका आपको मालूम हो जाता है। 

वीडियो की Quality कैसे बढ़ाई जाए ये सभी चीज़े आपको धीरे-धीरे मालूम हो जाती है। 

2. Google Ads से Video Promote करें 

ये Free में YouTube Channel पर Subscriber बढ़ाने का तरीका नहीं है, इसलिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे। 

Google Ads एक ऐसा Platform है जहाँ से आप अपने YouTube Video को Promote करने के लिए Google को कुछ पैसे देकर YouTube पर Ads चला सकते है। 

और उस Ads पर जो भी लोग क्लिक करेंगे वो आपके उस वीडियो को देख सकते है, अगर आपने अच्छा वीडियो बनाया होगा तो वो आपके Channel को भी जरूर Subscribe करेंगे। 

जरूरी नहीं है सभी YouTubers के Views Oragic आते है बहुत सारे ऐसे YouTubers है जो कि अच्छे Subscribers होने के बाद भी Google Ads से Video Promote कर रहे है। 

अगर आपने अभी नया चैनल ही बनाया है तो आप अपने Videos को Promote करने के लिए पैसे मत खर्च कीजिए। 

क्यूंकि जब आप नए YouTuber होते है तो आपको उस समय सही से वीडियो बनाना नहीं आता है और ऐसे में अगर आपने अपने Video को Promote किया। 

तो हो सकता है की आपके पैसे भी खर्च हो जाए और अच्छे Results न मिले। तो इसी लिए आप सबसे पहले Quality Videos बनाना सिख लीजिये फिर ही Google Ads से Video Promote करके Subscriber बढ़ाये। 

इस तरीके को केवल वो लोग Try करें जो अच्छे Videos तो बना रहे है मगर उन्हें फिर भी अच्छे Impression नहीं मिल पा रहे है। 

3. Social Media पर Video Share करके 

आपने बहुत लोगों से सुना होगा की अगर आपके YouTube Channel पर Subscribers नहीं बढ़ रहे है या Views नहीं आ रहे है तो आपने अपने Video को Social Media पर शेयर करके Views ला  सकते है। 

और फिर जब आपने ये तरीका भी इस्तेमाल किया होगा तो हो सकता है की आपको फिर भी Views नहीं आये होंगे। 

तो आइए मैं आपको बताता हूँ की Social Media पर YouTube Video शेयर करके Views लाने का सही तरीका क्या है ?

सबसे पहले मैं ये बता देता हूँ की आप क्या गलती करते होंगे अगर आप Facebook पर वीडियो शेयर कर रहे है तो मान लीजिये की जिस Facebook Group में आपने वीडियो शेयर किया था। 

तो Group था Makeup से Related और आपने उस Group में आपने जो वीडियो शेयर किया था वो था एक Tech Channel का वीडियो तो ऐसे Views कैसे आएंगे। 

अगर आपकी वीडियो Tech Channel की वीडियो है तो आपको अपनी Video भी Tech वाले ही Group में शेयर नहीं होंगी तभी Views आएंगे और उस Facebook Group में ज़्यादा संख्या में Active Members होने चाहिए।  

तो अब आपको मालूम चल गया होगा की Facebook Group में Video Share करके किस तरह से Views लाये जाते है। 

अब उन लोगों की बात करते है जो की WhatsApp पर Video Share करते है, तो आप लोगों को केवल ऐसे ही लोगों को वीडियो शेयर करना है। (YouTube Channel के लिए Intro कैसे बनाये)

जो की आपकी वीडियो देखना पसंद करें ऐसे आपके वीडियो पर व्यूज भी बढ़ेंगे और Channel पर Subscriber भी बढ़ेंगे। 

4. अच्छा Thumbnail बनाये 

एक अच्छा Thumbnail बनाने है Main Role होता है किसी भी Video पर अच्छे व्यूज लाने के लिए, एक वीडियो को अच्छा बनाने के लिए आप जितनी मेहनत करते है। 

ठीक उतना ही मेहनत आपको Thumbnail बनाने के लिए भी करना चाहिए, जब आपके YouTube Channel पर अच्छे Views आने शुरू हो जाएंगे। 

तब आपके चैनल के Subscriber अपने आप बढ़ने शुरू हो जाएंगे, तो आप केवल मेहनत कीजिये अपने वीडियो पर व्यूज लाने के लिए आपको Subscriber खुद पर खुद मिलने लग जाएंगे। 

और वीडियो पर व्यूज लाने से लिए आपको जरुरत पड़ेगी अच्छा Thumbnail बनाने की और हो सकते है तो Thumbnail में थोड़ा-बहुत Click-Bait भी कर सकते है। 

बहुत सारे बड़े YouTubers भी ऐसा करते है, मगर आप एक Limit तक ही Click-Bait कीजिये अगर ज़्यादा करेंगे तो आपकी Audience आपसे नाराज़ होकर Unsubscribe भी कर सकती है। 

अच्छे Thumbnails बनाने के लिए मोबाइल में आप लोग Pixellab Application का इस्तेमाल कर सकते है और ये App बिल्कुल फ्री ही है। 

और अगर लैपटॉप या कंप्यूटर इस्तेमाल करते है तो उसके लिए आप Adobe Photoshop इस्तेमाल कर सकते है, वैसे तो Software को खरीदना पढता है। 

मगर आप इसका Crack Version डाउनलोड करके भी इस्तेमाल कर सकते है (मगर अपने Risk पर आपको इस्तेमाल करना होगा)

5. Video बनाने के लिए पहले Script लिख लीजिये 

मेरा ये मानना है की सभी को Video Record करने से पहले एक Script जरूर लिख लेनी चाहिए इसके बहुत सारे फायदे है। 

जैसे की मान लीजिये जब आप कोई भी Video बनाते है उस समय पर आपको सभी चीज़े याद नहीं रहती है की आपको उस वीडियो में क्या-क्या बोलना है। 

और इसी की वजह से वीडियो बनाने में काफी समय भी लग जाता है और आपका वो वीडियो भी सही से नहीं बन पाता है। 

तो ऐसे में आपको ये Script जरूर मदद करेगी, वीडियो बनाने से पहले आप एक Script लिखिए और उसमें वो सभी जरुरी चीज़े लिख लीजिये जो भी आप उस वीडियो में बताने वाले है। 

इसके बाद जब आप वीडियो रिकॉर्ड करेंगे तो उस Script को अपने पास रख लीजिए और जब वीडियो बनाते हुए अगर कुछ भूल जाते है तो उस Script में से देखकर बोल दीजिये। 

ऐसे वीडियो बनाने में समय भी बचेगा और Video Edit करते हुए आपको Cut भी कम लगाने पड़ेंगे और इस तरह से आप अपनी Audience से अच्छे तरह से बात भी कर पायेंगे वीडियो में,

तो जब आप ऐसे वीडियो बनाएंगे तो लोगों को देखने में अच्छा भी लगेगा तो वो आपके चैनल को भी जरूर Subscribe करेंगे। 

तो कुछ इस प्रकार से आपके Channel पर Subscribers बढ़ सकते है, Subscriber बढ़ाने के लिए आप इस तरीके को भी इस्तेमाल कर सकते है। 

6. Title, Tags और Description सही से डाले 

अगर आप अपने YouTube Channel पर सही तरीके से व्यूज लाना चाह रहे है तो उसके लिए बहुत सारे तरीके है तो उसी से एक ये भी तरीका भी सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

जब आपने YouTube Channel शुरू किया होगा तो कभी भी सही से ये समझ में नहीं आता होगा की आप उस वीडियो के टाइटल में क्या लिखे ?

अगर आपने कोई ऐसा वीडियो बनाया है जिसे लोग YouTube पर Search करके देखते है (इस तरह के वीडियो को Searchable Content भी बोलते है।)

अगर आप Comedy Video या कोई भी इस तरह की वीडियो बनाते है तो आप Title में कुछ भी लिख सकते है। 

मगर जो लोग Mobile, Computer या Tips Tricks और Daily News जैसे वीडियो बना रहे है तो उनके लिए सही से Title, Tags और Description लिखना बहुत जरूरी है। 

क्यूंकि अगर आप इसको सही से लिखेंगे तो आपकी वीडियो Search Results में आएगी और वहाँ से जो भी लोग आपके वीडियो को देखेंगे तो उनमें से कुछ Channel को भी Subscribe करेंगे। 

आप जिस भी Topic पर वीडियो बना रहे है उसके लिए पहले Keywords Research करिये फिर उसके बाद आप अपने वीडियो के Title, Tags और Description में उसी Keyword को Add कर दीजिये। 

ऐसा करने पर आपके वीडियो Rank करने के Chances बढ़ जाते है और इसी तरह से आपके व्यूज और Subscriber भी बढ़ेंगे। 

7. YouTube Shorts का इस्तेमाल करें 

YouTube के अभी हाल ही में अपना Shots Video Platform शुरू किया है जो कि अभी भी Beta Testing में है। 

और यहाँ पर वीडियो अपलोड करने पर आपको बाकी के वीडियो में मुताबिक अच्छे व्यूज आने के Chances होते है। 

क्यूंकि YouTube खुद अपने इस Platform पर लोगों को अच्छी Reach दे रहा है ताकि इसका इस्तेमाल ज़्यादा से ज़्यादा लोग करें। 

जब यहाँ पर आपके वीडियो वायरल हो जाएंगे तो अपने आप आपके Subscriber भी बढ़ेंगे जो की आपके पुराने वीडियो या नए Video जो भी आप Upload करेंगे उन्हें भी देखना पसंद करेंगे। 

और आप लम्बे वीडियो बनने के जगह पर 1 मिनट तक का वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते है ये एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने चैनल की Recommedation को बढ़ने का। 

अगर आप में जो भी लोग YouTube Shorts का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

8. Related Content वाले Channels के साथ Collab करें 

अगर ऊपर बताये गए तरीके से भी आपके subscribers नहीं बढ़ रहे है तो आप एक और काम कर सकते है कि,

आपका चैनल जिस भी Topic पर है उन्हीं Topic के और भी Channels का आप एक लिस्ट बनाइये फिर उसमे देखिये की किस-किस चैनल पर Viewers Active है। 

यानी की उन चैनल में कितने ऐसे चैनल्स है जिन पर ज़्यादा व्यूज आते है, इसके बाद आपको इन सभी चैनल्स के Contact करना है। 

और आपको उनके साथ वीडियो बनाने के लिए पूछना है, और इनमे से जितने भी YouTubers मानते है साथ में वीडियो बनाने के लिए तो आप उनके साथ में वीडियो बना लीजिये। 

एक वीडियो आप अपने चैनल पर अपलोड कीजिए और दूसरी वीडियो उनके चैनल पर अपलोड होगी। 

इस तरह से अगर उस दूसरे वाले चैनल की Audience को आपकी वीडियो अच्छी लगती है तो वो आपके Channel को भी Subscriber जरूर करेंगे। 

Related Channels की Contact Details पता करने के लिए आप उनके Video के Description चेक कर सकते है सभी अपने Instagram Account का लिंक और Gmail ID लिख कर रखते है। 

9. अपने सभी वीडियो में Audience को Channel Subscriber करने के लिए बोले 

जब आप वीडियो बनाते है तो उस समय आपको बहुत सारी बातें को ध्यान रखना चाहिए उन्हीं में से एक ये भी है की वीडियो के बिच-बिच में आपको Audience को याद दिलाना होता है। 

कि आप उनके चैनल को Subscribe कर लीजिये, मगर पुरे वीडियो बस आप एक या दो बार ही बोलिए ये चीज़ इसको बार-बार न दोहराए वरना Audience नाराज़ भी हो सकते है इस चीज़ से। 

कई बार वीडियो पर अच्छे व्यूज चले जाते है मगर उस वीडियो से ज़्यादा Subscribers नहीं आ पाते है क्यूंकि कुछ लोगों को तो मालूम भी नहीं  होता है की Subscribe भी करना होता है। 

इसलिए हर वीडियो में Subscriber करने के लिए बोलना बहुत जरूरी होता है। 

या आप इसकी जगह पर आप Lower Third Animation का इस्तेमाल कर सकते है, इसमें वीडियो के नीचे Subscribe लिखा हुआ आ जाता है। 

इससे भी मालूम चल जाता है की चैनल को सब्सक्राइब करना है, ये चीज़ वीडियो को एडिट करते समय ही लगाना होता है। 

ये वाला तरीका बाकी के तरीको ये उतना तो काम नहीं कर पायेगा मगर कई बार इस चीज़ को करने से भी Subscriber बढ़ने के Chances होते है। 

जब आप कोई  भी YouTube की Video देखते है तो वहाँ पर बहुत सारे लोग पहले से ही Comments किये होते है उनमे से बहुत सारे Comments बहुत ही अच्छे होते है। 

और जिन भी Comment पर ज़्यादा Likes आ जाते है वो वाला Comment अपने आप ऊपर आ जाता है या उस Channel का Owner ही सबसे अच्छे वाले Comment को Pin कर देते है। 

अब जो भी लोग आते है उस Video पर Comment करने या पढ़े के लिए तो अगर आपका वाला वीडियो सबसे ऊपर दीखता है तो उनमें से कुछ लोग आपके उस कमेंट पर क्लिक करके,

आपके चैनल को चालू करके वीडियो देखेंगे और अगर उनको आपके वीडियो अच्छे लगे तो वो आपके Channel को भी Subscriber कर लेंगे। 

तो ये थे कुछ Free में YouTube Channel पर Subscriber बढ़ाने के 10 तरीके जिनको इस्तेमाल करने के बाद आपके भी Channels पर Susbcriber जरूर बढ़ेंगे। 

11. Trending Topics पर Videos बनाये

नया YouTube Channel बनाने के बाद उस पर Video Upload करते है तो उस चैनल पर व्यूज आने में काफी समय लग जाता है। जिसके वजह से कई बार ऐसा होता है कि YouTube Video बनाने का मन भी नही करता है।

तो ऐसे में बेहतर यही रहेगा की आप लोग Trending Topics पर विडियो बना सकते है जो कि काफी कम समय में Rank कर जाती है जिसके वजह से शुरुआत में ही अच्छी Views मिलना शुरू हो जाते है।

Trending Topics पता करने के लिए आप Google Trends की मदद ले सकते है या फिर आपको हमेशा Updated रहना होगा कि आपके Niche कोई भी नयी चीज़ हुई हो तो आप उस टॉपिक पर तुरंत ही विडियो बनाने की कोशिश करें।

12. Social Media पर Hype बनाये

अब जो मैं आपको ये चीज़ बताने जा रहा हूँ इसके मदद से आप विडियो अपलोड होने के तुरंत बाद अपने विडियो पर व्यूज ला सकते है, शायद आप लोगों को मालूम होगा की हमारे विडियो अपलोड होने के 24 घंटे के अन्दर जितने ज्यादा व्यूज आयेंगे उतना ही YouTube हमारे विडियो को और दुसरे लोगो तक पहुचता है।

जब एक समय के बाद आपके Instagram या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर Follower आ जाए उसके बाद आप जब भी कोई नया विडियो अपलोड करने वाले हो उसके कुछ समय पहले से अपने Followers को नए वाले विडियो के छोटे-छोटे Teaser दिखाना या Social Media पर शेयर करना शुरू कर दीजिये।

और लोगों को पहले ही उस विडियो के अपलोड करने का टाइम बता दीजिये जिससे की Social Media पर Hype Create हो जाने के बाद जो भी विडियो देखना चाहेंगे वो डायरेक्ट आपके चैनल पर जा कर खुद ही देखेंगे।

तो ये तरीके से आप अपने चैनल पर व्यूज लाकर Subscriber तेजी के साथ बढ़ा सकते है।

YouTube Channel पर Subscribers बढ़ाने के चक्कर में ये गलती कभी मत करना। 

बहुत सारे लोग ऐसा भी करते है की जब YouTube Channel शुरू करते है तो पहली वीडियो अपलोड करने के बाद ही वो ये देखते है की मेरे चैनल के तो Subscriber ही नहीं बढ़ रहे है। 

और इस चक्कर में वो बहुत सारी गलतियां भी कर देते है जो की उनको नहीं करनी चाहिए और फिर वो निराश होकर YouTube पर Sucess होने की अपने इस सपने को छोड़ ही देते है। 

तो अगर आप भी YouTube पर Sucess पाना चाहते है तो आईये  जानते है की YouTube पर Subscriber बढ़ने के चक्कर में आपको क्या-क्या गलती नहीं करनी चाहिए। 

  • आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Sites मिलेंगे जो की पैसे लेकर आपके चैनल पर Subscriber बढ़ाते है, Subscriber बढ़ तो जाते है मगर वो कुछ दिनों के बाद वापस भी चले जाते है और ऐसे में आपका पैसा भी बेकार हो जाता है। 
  • चैनल पर Subscriber बढ़ाने के लिए अगर आपसे कोई भी चैनल का Access मांगता हो तो उसे कुछ भी बताने की जरुरत नहीं है ऐसे में वो लोग आपका चैनल Ha*k कर लेते है। 
  • कभी भी Facebook पर अपने वीडियो को बहुत ज़्यादा लोगों को शेयर मत कीजिये ऐसा करने से Facebook आपके उस Link को Block कर देगा और बाद में आप कभी भी वीडियो को शेयर नहीं कर पाएंगे। 
  • अपने किसी भी जानकार से ज़बरजस्ती चैनल को Subscribe मत करवाइए वो उस समय तो चैनल सब्सक्राइब कर लेंगे मगर वो बाद में आपके वीडियो देखेंगे ही तो इससे चैनल को सब्सक्राइब करवाने का कोई भी फायदा नहीं होता। 
  • बहुत सारे लोग SUB4SUB करते है जिसमे आप किसी और के चैनल को Subscribe करते है और फिर उसके बदले में वो आपके चैनल को Subscribe करता है और इस चीज़ का भी बाद में कोई भी फायदा ही नहीं होता है। 

तो ये कुछ गलतियाँ थी जो की मैंने देखा है आप में अक्सर लोग यही चीज़े करते है जिनका कोई भी फायदा नहीं होता है बस आप ये सभी चीज़े करके समय का नुकसान कर रहे होते है। 

इसकी जगह पर आप Original Content बनाये और Free में Subscriber बढ़ाये। 

निष्कर्ष:-

तो जितने भी लोगों ने इस आर्टिकल को पढ़ा और आप लंबे समय से YouTube पर मेहनत कर रहे है मगर फिर भी आपके Channels पर Subscriber नहीं बढ़ रहे है। 

तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है, आपको धीरे-धीरे पहले से बेहतर रिजल्ट्स देखने के लिए मिल जाएंगे। 

तो दोस्तों आपको हमारा ये (Free में YouTube Channel पर Susbcriber कैसे बढ़ाये )आर्टिकल कैसा लगा निचे Comment करके बताइये और अगर YouTube से जुडी कोई समस्या हो तो कमेंट में बताए मैं आपकी उस समस्या का हल करने की कोशिश करूँगा। 

इस आर्टिकल को पढ़ने के धन्यवाद दोस्तों। 

Read Also:-