Free Laptop 1st College List, बटने जा रहे हैं इंतजार खत्म: डीजी शक्ति पोर्टल bitcoin4buying

Free Laptop Yojana: यूपी सरकार ने बहुत ही जल्दी राज्य के योग्य युवाओं को बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप वितरण किए जाने पर विचार कर रही है पर यही कारण है कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत डीजे शक्ति पोर्टल तैयार किया गया है जिसमें योग के छात्रों के डाटा को अपलोड किया जाएगा. इस योजना को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए यूपी डेस्को ने राज्य स्तर पर छात्रों के डाटा को चेक करने के लिए भी सूची बनाई है और सभी छात्रों के डाटा को वेरीफाई भी किया जा रहा है. फ्री लैपटॉप योजना सूची जारी कर दी है अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं जो लाभार्थी बनने के लिए इसके लिए आवेदन कर चुके हैं तो आप इस लिस्ट को ऑनलाइन जाकर चेक कर सकते हैं. इस लिस्ट में जितने भी लाभार्थी छात्र शामिल किए गए हैं उन सभी चुने गए विद्यार्थियों को यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत मुफ्त लैपटॉप वितरण किया जाएगा.

जिन उम्मीदवारों ने इस योजना के लिए पहले ही आवेदन दे रखा है इस सूची को चेक करने के लिए यूपी सरकार के ऑफिशल वेबसाइट upcmo.up.nic.in के अंतर्गत जाकर लॉगिन करके अपने नाम को जान सकते हैं कि नाम शामिल किया हुआ है या नहीं. इसमें आपका नाम निश्चित रूप से शामिल होगा बशर्ते आप इस के योग्य जरूर होने चाहिए. यूपी फ्री लैपटॉप के अंतर्गत जो पंजीकरण प्रक्रिया थी वह ऑनलाइन कराई गई तो जितने भी 10वीं और 12वीं पास छात्र हैं और उन्होंने अपने परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त कर चुके हैं उन्होंने इसके लिए अप्लाई भी किया. इस प्रकार जितने भी आवेदन करता विद्यार्थी पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल हो चुके हैं वह अपने नाम की लिस्ट को इसका ऑफिशल वेबसाइट पर चेक करके लैपटॉप वितरण प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं पर इसका लाभ उठा सकते हैं.

सूची के अंतर्गत अपने नाम को चेक करने के लिए आपको यह सूची ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर डाउनलोड करनी पड़ेगी यह काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं या फिर किसी कंप्यूटर में भी जाकर इस सूची को प्राप्त कर सकते हैं. मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप वितरण सूची 15 दिसंबर के बाद किसी भी वक्त ऑफिशल वेबसाइट पर रिलीज कर दी जाएगी.

Free Laptop 1st College List Released 2021 – यूपी फ्री लैपटॉप छात्र वितरण सूची जारी

UP Free Laptop Students List

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना को सफलतापूर्वक छात्रों तक पहुंचाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया के जरिए बहुत बड़ी संख्या में छात्रों को पंजीकृत किया है और इसके तहत इनको फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिलेगा और इनके बीच लैपटॉप का वितरण किया जाएगा. जितने भी लाभार्थी तो इसके अंतर्गत शामिल किया जाएगा उनकी एक लिस्ट तैयार की गई है इस पोस्ट के माध्यम से आपको Free Laptop 1st College List Released 2021 प्राप्त करने का तरीका बताया जाएगा जिसके माध्यम से आप इस UP Free Laptop Student List को खुद ही इसका ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं और अपने नाम को इस सूची के अंतर्गत चेक कर सकते हैं.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थियों को अपने जिलेवार तरीके से सूची में नाम को ढूंढना पड़ेगा. अगर आवेदन करने वाला छात्र योग्य है तो उसे इस योजना का पूरी तरह से लाभ मिलेगा. अगर आप सोच रहे हैं कि नाम को चेक करना कोई मुश्किल काम है तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह बहुत ही आसान है आपको बस इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मुफ्त लैपटॉप वितरण सूची को डाउनलोड करना पड़ेगा इसके लिए आप मोबाइल डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं. डाउनलोड करने के बाद आप अपने जिले को तलाशी उसके बाद उस जिले के अंतर्गत अपने नाम को तलाश सकते हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्य तौर पर ऐसे तथ्यों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उनके पास इंटरनेट चलाने का कोई साधन नहीं है. इस योजना के जरिए उन तक मुफ्त में लैपटॉप पहुंचाया जाएगा जिसका उपयोग को और बेहतर बनाने और सफलता हासिल करने के लिए कर सकते हैं. मुफ्त लैपटॉप वितरण के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस प्रकार यूपी जैसे बड़े राज्यों में भी साक्षरता दर और अधिक ऊंची होगी और यहां पर भी पढ़े लिखे और युवाओं की संख्या बढ़ेगी.

upcmo.up.nic.in UP Free Laptop Yojana Latest List

पहले ही ऊपर आपको पहले ही बता चुके हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के जीवन को और सफलता के मार्ग पर ले जाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण योजना चलाई है जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को बिल्कुल मुफ्त लैपटॉप वितरण करके उनको और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. जो भी मेधावी छात्र हैं वह अपने टैलेंट का उपयोग करके यहां तक पहुंचे हैं और इसीलिए वैसे छात्रों को लाभान्वित करने के लिए यूपी फ्री लैपटॉप स्टूडेंट लिस्ट 2021 तैयार की गई है जिसमें सभी लाभांवित छात्रों को शामिल किया जाएगा और उनके बीच मुफ्त लैपटॉप बांटा जाएगा.

इस सूची को आप उत्तर प्रदेश के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किसी भी मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद अपने जिले के नाम को देखें और फिर अपने नाम को ढूंढे इस प्रकार आपको अब अपनी स्थिति भी पता चल जाएगी कि आप को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है या नहीं हुआ है. अगर आप उत्तर प्रदेश द्वारा पूछे गए सभी योग्यताओं पर खरे उतरते हैं तो बेशक आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट इस प्रकार चेक करें

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के सूची को चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम जो भी विद्यार्थी इस लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और इसका लिंक http://upcmo.up.nic.in/ है.
  • इसके होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको सर्च बॉक्स में जाकर यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट 2021 इसे सर्च करना है.
  • फ्री लैपटॉप योजना के पेज में प्रवेश करने के बाद आपको सबसे पहले अपने कॉलेज का नाम ढूंढना है.
  • कॉलेज वाइज तरीके से आपको एक लिस्ट प्राप्त होगी और यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट पीडीएफ 2021 डाउनलोड करना है.
  • इस प्रकार आपके मोबाइल या फिर कंप्यूटर में हो जाएगी बस आपको इस सूची को खोलना है और अपने नाम को चेक करना है.
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है तो फिर आप इस योजना के अंतर्गत अपने कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं.

Free Laptop 1st College List 2021: उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के छात्रों को बिल्कुल मुफ्त में लैपटॉप टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना तैयार की है. पिछले कई दिनों से इस बारे में काफी ज्यादा चर्चा हो रही थी कि राज्य सरकार जल्दी ही घोषणा करने वाली है कि वह छात्रों के बीच में विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक यंत्रों का वितरण करेगी.

अधिकतर जो छात्र कमजोर वर्ग से आते हैं उनके लिए इस प्रकार के योजना को प्राप्त करना काफी फायदेमंद है और इस प्रकार उनके जीवन में इस योजना के प्राप्त होने उनके जीवन पर काफी असर पड़ता है. भारत को डिजिटल इंडिया बनाने के लिए यह कदम काफी सराहनीय है और इस तरह के कई प्रकार के कदम सरकार को उठाने पड़ेंगे तब जाकर पूरा भारत डिजिटल इंडिया का सपना साकार कर सकेगा.

इस योजना के तहत 20 लाख विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन का लाभ दिया जाएगा और इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को इस प्रकार का लाभ देना काफी महत्व रखता है. अभी इस योजना के शुरुआती चरण में दसवीं और बारहवीं के छात्र जिन्होंने अपनी परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन्हें शामिल किया गया है और उनके बीच लैपटॉप स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा. इस योजना का लाभ छात्रों को भी प्राप्त होगा जिन्होंने पॉलिटेक्निक आईटीआई की पढ़ाई की है इसके अलावा स्नातक यह हुए छात्रों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा.

फ्री लैपटॉप योजना वितरण लिस्ट 2021

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य भर में मेधावी छात्रों को उनकी योग्यता के लिए एक लिस्ट के अंतर्गत शामिल किया गया या है और जो भी छात्र इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे उन्हें इस लिस्ट में शामिल करके सरकार उनके बीच मुफ्त टेबलेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप का वितरण करेगी. लेकिन सरकार ने इसके लिए कुछ मापदंड भी तय किए हैं और उन मापदंड को पूरा करने के बाद ही छात्रों को इस सूची में शामिल किया जाएगा.

जो भी योग्य छात्र इस सूची में शामिल होंगे उन्हें अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 65% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे और तभी इस योजना का फायदा उठा सकेंगे. 10वीं और 12वीं के अलावा भी स्नातक किए हुए छात्रों को इसमें शामिल किया गया है और साथ ही पॉलिटेक्निक आईटीआई पढ़ने वाले छात्र भी इसमें सम्मिलित होंगे.

यूपी मुफ्त लैपटॉप योजना सूची 2021 का नोटिफिकेशन ऑनलाइन तरीके से किया जाएगा यानी कि इसकी सूचना ऑनलाइन की जाएगी. इस सूची को आप ऑनलाइन कभी भी जाकर चेक कर सकते हैं बशर्ते की लिस्ट जारी कर दी गई हो. यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिस्ट को जिलेवार तरीके से तैयार की गई है और इसमें उन्हें बच्चों को शामिल किया जा रहा है जो इस के योग्य हैं एवं जिस जिले से वह विद्यार्थी आते हैं उन्हें इस लिस्ट में उसे जिले के अंतर्गत रखा जाएगा.

UP Free Laptop yojana list – यूपी फ्री लैपटॉप स्टूडेंट लिस्ट

अगर आप उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना के लिस्ट देखना चाहते हैं तो आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगइन करना पड़ेगा और यह जानकारी हमने ऊपर स्टेप बाय स्टेप शेयर की है और उसको फॉलो करके आप आसानी से या काम कर सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार की मंशा है कि अधिक से अधिक छात्रों को इस योजना का लाभ मिले और जो आर्थिक रूप से योग्य नहीं है वह भी इस योजना के जरिए यंत्रों का उपयोग कर सके जिसे डिजिटल भारत बनाने में मदद मिले.

Yojana Name Up Free Laptop Yojana
Loctaion Uttar Pradesh
Eligible Candidates 10th, 12th, polytechnic, ITI Pass students under UP State Board
Year 2021-2022
Documents Required Domicile of UP, Aadhar card, 10th, 12th, polytechnic, ITI Marksheet
Laptop Students List up

Free Laptop Yojana के तहत लैपटॉप का वितरण कैसे होगा?

यूपी सरकार ने मुफ्त लैपटॉप वितरण के लिए डीजे शक्ति पोर्टल शुरू करने का निर्णय लिया है और इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री स्वयं करेंगे. सरकारी अनुमानों के अनुसार इस हफ्ते इस पोर्टल का शुरू होना कहा जा रहा है. जैसे ही अब पोर्टल शुरू किया जाएगा वैसे ही छात्रों को उनके रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी के जरिए यह सूचना पहुंचा दी जाएगी. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से मुक्त होगी और हर छात्र इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन आराम से कर सकेगा. सरकार ने पहले ही योग्य छात्रों के लिए टेबलेट स्मार्ट फोन और लैपटॉप निर्माताओं को 4700 करोड़ रुपए के राशि का बजट तैयार किया है.

डीजे शक्ति पोर्टल क्या है और इस पर कैसे देखें योग्य छात्रों की सूची

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत छात्रों के डाटा को स्कूल एवं कॉलेज से उनके विश्वविद्यालय में ट्रांसफर कर दिया जाएगा और सरकार की योजना वहां से डाटा स्थानांतरित करने की है. पिछले हफ्ते सरकार ने यह घोषणा किया था कि 2700000 छात्रों का डाटा डीजे शक्ति पोर्टल पर अपलोड किया गया है और सरकार की योजना इस प्रोसेस को और जी तेज गति से करने की है.

जैसे ही डीजी शक्ति पोर्टल को लॉन्च किया जाएगा छात्रों को अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन की सूचना मिलने शुरू हो जाएगी. यूपी फ्री लैपटॉप वितरण प्रत्येक जिले के हिसाब से उसके अंतर्गत पड़ने वाले हर कॉलेज और विश्वविद्यालय में किया जाएगा और सभी विद्यार्थी अपनी लिस्ट चेक कर सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसके लिए उन्हें काफी एक्टिव रहना जरूरी है. Free Laptop 1st List जारी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं जो कि कॉलेज वाइज लिस्ट में होगी और इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके लिंक मिल जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें:

UP Free Laptop Yojana List [Video]

यूपी फ्री लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन करने की सूची

Disclaimer: अभी तक उत्तर प्रदेश सरकार ऑफिशियल के द्वारा फ्री लैपटॉप वितरण योजना की घोषणा नहीं की गई है बल्कि फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण की सूचना जारी की गई है. उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारे फ्री स्माटफोन टेबलेट आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.