Keyword Research in Hindi 2021 – Keyword Research कैसे करें? paisanews

Keyword Research कैसे करें? जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक आए और उस ट्रैफिक के जरिए Income Generate कर सके, क्योंकि आज के समय में ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना काफी मुश्किल काम है यदि आप एक नए ब्लॉगर है और यह आर्टिकल पढ़ रहे है.

तो आपको मालूम होगा की ब्लॉग पर शुरूआती समय में ट्रैफिक लाना कितना ज्यादा कठिन काम है लेकिन यह इतना भी कठिन नहीं है आप चाहे तो यह कुछ Unique तरीके का इस्तेमाल करके ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते है और कम समय में अच्छी Income बना सकते है.

मैं एक नए ब्लॉग के बारे में बहुत ही अच्छे से बता सकता हूँ क्योंकि मैंने भी कोई High DA, PA वाले Expire Domain को Buy नहीं किया था मैंने भी एक New and Fresh Domain Name Buy किया था और एक नए Domain Name वाले ब्लॉग की DA, PA बिलकुल नहीं होती है.

यानी 0, और इस प्रकार से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना कितना कठिन काम होता है क्योंकि एक नए ब्लॉगर को ब्लॉग के बारे कुछ भी नहीं पता रहता है की SEO कैसे करते है, आर्टिकल कैसे लिखते है, Keyword Research कैसे करें? इसके अलावा और भी कैसे पॉइंट्स होते है.

जिसके बारे में जानना बहुत ही जरुरी है तो आईये समय ज्यादा न लेते हुए जान लेते है की कीवर्ड रिसर्च कैसे किया जाता है ,

Keyword Research क्या है

खोज शब्द एक ऐसी प्रक्रिया है जिनके अंतर्गत कुछ ऐसे सरल शब्दों को खोजा जाता है जिनका उपयोग SEO के लिए मुख्य रूप से वर्जित हो तथा इस शब्दों के सहारे ही SEO की वह पहली कड़ी बनती है जो एक पोस्ट को सर्च इंजन में Top की Position में लाने के लिए काफी होता है.

Keyword Research in Hindi के अंतर्गत ब्लॉगर के द्वारा कुछ ऐसे शब्दों को खोजा जाता है जिनका Internet पर काफी ज्यादा Searches हो इसके साथ ही इस चीज का भी ज्ञान होना आवश्यक है की खोजे जा रहे कीवर्ड पर Competition कितना अधिक है.

यदि एक अच्छे खोज शब्द पर ब्लॉग पोस्ट लिखा जाए तो वह Search Engine से काफी अधिक ट्रैफिक केवल एक ही कीवर्ड ब्लॉग पर लाने के लिए काफी है तो आईये इनको विस्तार से जानते है जिनके बारे में नीचे बताया गया है.

1. Head Keyword: इसको Short tail Keyword के नाम से जाना है जो की ज्यादा से ज्यादा एक शब्द से बनते है जैसे SEO, Blogging; इस तरह के कीवर्ड को सर्च इंजन पर अधिक खोजा जाता है और इनका कम्पटीशन भी काफी ज्यादा होता है.

2. Body Keyword: यह आम तौर पर दो से तीन शब्दों के होते है जो की सर्च वलुएम के लिए काफी ज्यादा specific होते है यह Head Keywords के जितने प्रतिस्पर्धी नहीं होते है किन्तु उनसे कम बी नहीं होते है.

3. Long Tail Keyword: यह कीवर्ड चार या उनसे अधिक शब्दों से मिलकर बनते है जिनपर रैंक कर पाना उपरोक्त बताये गए कीवर्ड से काफी आसान होता है इसलिए इनका सर्च वलुएम भी काफी कम होता है लेकिन यह एक नए ब्लॉग के लिए Perfect है क्योकि इस पर जल्दी ट्रैफिक प्राप्त किया जा सकता है.

SEO की दुनिया में इसके साथ ओर भी कीवर्ड होते है जैसे Treading Keyword, और इसके आलावा और भी कई प्रकार के कीवर्ड होते है, कीवर्ड कितने प्रकार के होते है इसके साथ-साथ यह भी जानना बहुत मायने रखता है की आपके ब्लॉग के लिए कौन सा कीवर्ड Ranking Factor के लिए ज्यादा जरुरी है.

जैसे की नए ब्लॉग पर Long Tail Keyword पर ब्लॉग पोस्ट लिखना, ट्रैफिक को आमंत्रण देने के सामान है क्योंकि ऐसे कीवर्ड पर बहुत की कम Searches होते है जिसके कारण Keyword Competition Low होता है यदि आपका भी ब्लॉग नया है तो Long Tail Keyword पर ही काम करें, तो आप समझ गए होंगे की Keyword क्या होता है.

Keyword Research कैसे करें

जब कीवर्ड रिसर्च की बात आती है तो अक्सर नए ब्लॉगर (Beginners Blogger) ग़लती करते है की वह ऐसे कीवर्ड Targat करते है और उन पर आर्टिकल लिखते है जिनके सीर्चेस Search Engine पर काफी ज्यादा होते है उनको लगता है की यदि इस कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश किया जाए, तो Google से काफी ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाया जा सकता है.

लेकिन उनको SEO की Proper जानकारी न होने के कारण यह पता नहीं होता है की इस प्रकार के कीवर्ड से वह काफी भी Rank नहीं कर सकते है कारण यह है की ब्लॉग नया होता है जिसकी Domain Authority, Page Authority काफी कम होती है जिसके कारण वह एक High Competition वाले Keyword को पीछे नहीं कर पाते है.

इस तरह के ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने के पीछे कारण यह है की Keyword Research in Hindi के बारे में उनको पूरा ज्ञान नहीं होता है इसलिए कीवर्ड रिसर्च करते समय किन बातों का ध्यान रखते है जानना जरूरी है तो आइए एक अच्छे कीवर्ड की तलाश के लिए निम्नलिखित Step Follow करें.

Long Tail Keyword पर Post Publish करें

नए ब्लॉग पर ट्रैफिक बढानें का इससे बढ़िया ओर कोई दूसरा जरिया नहीं है एक लम्बी पूंछ वाले Keyword के जरिये नए ब्लॉग पर ट्राफिक बढाया जा सकता है यह बात अलग है की Long Tail Keyword का उपयोग करने से ब्लॉग पर उतना ट्रैफिक नहीं आएगा जितना की एक short Tail Keyword पर आता है.

Keyword Research कैसे करें? जिससे ब्लॉग पर ट्रैफिक आए और उस ट्रैफिक के जरिए Income Generate कर सके, क्योंकि आज के समय में ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना काफी मुश्किल काम है यदि आप एक नए ब्लॉगर है और यह आर्टिकल पढ़ रहे है.

लेकिन जहाँ कुछ नहीं से अच्छा है की कुछ तो होना, इस प्रकार से आप धीरे-धीरे करके अपने ब्लॉग को कम समय एक Famous Blog की Category में लाया जा सकता है इस लिए यदि आपका ब्लॉग नया है तो आप लम्बे कीवर्ड कर काम करें.

Search Volume वाले Keyword को Targat करें

जब हम एक कम Search वॉल्यूम कीवर्ड को Targat करते है जिस पर Monthly का 200 या फिर उससे कम का हो, ऐसे Keyword पर एक नए ब्लॉग पर काम करते है तो ऐसे में 99% ब्लॉग पोस्ट को सर्च रिजल्ट SEPRs में नंबर One या Number Two पर आने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है.

इस लिए यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो इस strategy जरुर फॉलो करें आपको रिजल्ट जल्दी ही देखने को मिल जायेगा, इस प्रकार से एक नए ब्लॉग पर भी ट्रैफिक बढाया जा सकता है.

नए Keyword पर काम करें

Beginners के लिए यह प्रोसेस भी काफी काम का है आप ऐसे कीवर्ड पर भी अपना जो New ans Fresh हो, ऐसे कीवर्ड पर बस एक बात का ध्यान देना होता है की आपके द्वारा अन्य ब्लॉगर से पहले आपका फ्रेश एंड न्यू कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश होना चाहिए.

ऐसा नहीं है की आपके द्वारा कुछ भी उस नए कीवर्ड के बारे में लिखे और उसको पब्लिश करें, इस तरह से आप नए Keyword पर Rank नही कर पाएंगे उसके लिए आपको एक Quality & Qunique Blog Post लिखना पड़ेगा तब वह पोस्ट रैंक करेगा, एक क्वॉलिटी पोस्ट लिखने के लिए आप Google Questions Hub Tools का उपयोग करें.

👉 Google Questions Hub क्या है और कैसे काम करता है

Low Defculty Keyword पर काम करें

Keyword Research in Hindi में ऐसे कीवर्ड का चयन करें जिसकी Keyword Defculty कम हो ऐसे कीवर्ड बहुत ही जल्दी रैंक करते है अब आपने जान लिया की कीवर्ड रिसर्च करते समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए, अब आइए जानते है Keyword Research tools in Hindi को समझते है.

Search Engine (Google) के द्वारा Keyword Research करें

यह एक अच्छा और फ्री तरीका है जब भी हम सर्च इंजन के बॉक्स में कोई भी कीवर्ड सर्च करते है तो ढेर सारे खोज परिणाम गूगल हमारे सामने रखता है जैसे मान लीजिये हमने इस टॉपिक को गूगल में सर्च किया Mobile Se Blogging Kaise Kare तो इस टॉपिक से जुड़े जितने भी आर्टिकल गूगल को मिलते है वह आपके सामने रख देता है.

आप देखेंगे जिस टॉपिक को आपने सर्च किया है ठीक उसके नीचे टाइम दिया हुआ होता है की इतने टाइम इस टॉपिक पर इतने सर्च लोगो के द्वारा किये जाते है इसके बाद जैसे ही आप थोडा नीचे आते है तो Google आपको बताता है जो टॉपिक आपने सर्च की है इस टॉपिक से जुड़े हुए लोग इस तरह के भी सवाल पूछते है People also ask .

keyword research कैसे करें

और ठीक उसके नीचे Related Searches भी होते है यदि आप इस टॉपिक पर अपना पोस्ट लिखते है तो आपको अपने पोस्ट में लोगो के द्वारा पूछे गए सवाल People Also ask में जितने भी Question है उनको ऐड करना होगा, जैसा की आपने सर्च किया mobile se bogging kaise kare People also ask में Question है.

की ब्लॉग राइट कैसे करें, यदि आप अपने टॉपिक में इस सवाल को जोड़ते हो तो जब भी कोई इस ब्लॉग राइट कैसे करे गूगल पर सर्च करेगा तो उसको आपका पोस्ट जो है Mobile se blogging kaise banaye मिलेगा यदि आप नहीं जोड़ते है तो यह सवाल सर्च करने से आपका पोस्ट सर्च में नहीं आएगा.

ठीक इसी प्रकार नीचे भी जो Related Searches है उनमे से भी आप अपने पोस्ट में किसी एक को या एक से अधिक सवालों को अपने पोस्ट में जोड़ सकते है यानी की गूगल आपको Indirectly तरीके से बताता है की जो टॉपिक सर्च इंजन में सर्च की गई है.

उसको एक seo friendly post बनाने के लिए आप उसमें यह सारे सवालों को भी add कर सकते है ऊपर जिस टॉपिक पर मैंने आपको बताया है यह बस आपको समझाने के मात्र था यदि आपको लगता है की इस टॉपिक से लिखने से पोस्ट एक की पोजीशन पर दिखागा यह सोचकर आप बताई गई टॉपिक पर पोस्ट लिखते है.

जहाँ तक मैं जनता हूँ की आपका पोस्ट सर्च में नहीं आने वाला है क्योकि यह टॉपिक काफी पुराना हो गया है और इसपर पहले से भी काफी पोस्ट गूगल पर मौजूद है यदि कोई नया टॉपिक है तो आप उस टॉपिक में उसपर बताई गई strategy को फोलो कर सकते है.

Keyword Research करने के लिए क्या करें

ऊपर हमने जाना की Keyword Research करते समय किन बातों का ध्यान देना चाहिए और अब हम जानेंगे की कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है Search Engine Optimization की दुनिया में कीवर्ड का काफी महत्व है और कीवर्ड कैसे खोजे इसके लिए काफी टूल्स मौजूद है.

जिनमे से कुछ Free है तो कुछ Paid है लेकिन यहाँ अच्छी बात यह की जो आपको फ्री वाले टूल्स में भो काफी अच्छे फीचर मिल जाते है कीवर्ड रिसर्च के, और वाही Paid Tools की बात करे तो इसमें भी उपयोकर्ता एक निश्चित समय तक Paid Tools का भी इस्तेमाल कर सकता है तो आईये जानते है की Keyword Research करने के लिए किन टूल्स की आवश्कता होती है.

Keyword Research Tools in Hindi

शब्दों के खोजने के लिए ऐसे कुछ Tools है जिनकी सहायता से एक अच्छे खोज शब्द को खोजा जा सकता है कुछ Tools का नाम नीचे बताया गया है जिनका उपयोग आप फ्री में कर सकते है और कुछ ऐसे भी Tools है जिनका एक निश्चित समय तक फ्री में उपयोग किया जा सकता है.

  • Ubersuggest
  • Ahrefs
  • SEMrush
  • Google Suggest
  • Google Keyword Planner
  • Soovle
  • Keyword Tool.IO
  • Google Trends
  • Wordstream Keyword Tool
  • Google auto complete tools
  • Mangools KWFinder

Google Suggest का उपयोग कर कीवर्ड कैसे ढूढ़े ?

खोज शब्द को ढूढ़ने का यह एक genuine तरीका है जो की Google खुद बताता है की कौन-कौन से शब्द है जिनका इस समय उपयोकर्ता अधिक खोज रहे है जब आप गूगल पर कुछ टाइप करते है तो इसको आगे क्या शब्द बनता वह Automatic Suggest करने लगता है.

उपरोक्त दिए चित्र से यह स्पस्ट है की Search Box में High School ke Bad लिखते है इससे जुड़ें कीवर्ड सर्च किये जाते थे वह सामने है जैसे High School के बाद कौन सा कोर्स करें, High School ke bad kya kare , extra extra,इस प्रकार से हम एक लम्बी पूंछ वाले कीवर्ड को Google Suggest के जरिये ढूंड सकते है

1. Ubersuggest का उपयोग करें

एक बहुत ही प्रसिद्ध कीवर्ड रिसर्च टूल्स है जो की Neilpatel के द्वारा डिप्लॉप किया गया है इसमें आप एक Long Tail Keywords को आसनी से धूड़ सकते है चुकी यह एक फ्री टूल्स है आप चाहे तो इसका सब्सरिप्शन वर्जन भी इस्तेमाल कर सकते है वैसे फ्री में भी काफी अच्छे फीचर देता हैै.

2. Ahrefs का उपयोग करें

ब्लॉग्गिंग की दुनिया में यह एक सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला टूल्स है इसमें भी काफी अच्छे फीचर मिल जाते है जिनमे है Keyword Research, Backlink Analysis, Keyword Explorer, इसके आप 7 दिन तक फ्री में इस्तमाल कर सकते है उसके बाद आपको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा.

3. SEMrush का उपयोग करें

Ahrefs के बाद इस टूल्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वैसे Ahrefs के मुकाबले इसमें काफी ज्यादा फीचर मिल जाते है Domain Overviews, Backlink Analysis, Traffic Analysis, Keyword Gap, Live Content Writing Tools के साथ आता है.

एक फ्री Tools Keyword है इसका उपयोग करनेके लिए आपका Google.ad.com पर अकाउंट होना चाहिए तब इसका इस्तेमाल आप कर सकते है यह Tools Keyword को काफी अच्छे तरीके से Explore करता है.

5. Soovle का उपयोग करें

यह Long tail keyword के लिए जाने जाने वाला टूल्स है ललम्बे कीवर्ड की अधिक जानकारी के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.

6. Keyword Tool.IO का उपयोग करें

यह एक फ्री टूल्स है कीवर्ड का रिसर्च करने के लिए आपको बॉक्स में अपने मुख्या कीवर्ड को डालना हैऔर देश का चुनाव करके सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना है सारे कीवर्ड कुछ समय में आपके सामने होंगे और यह Suggest Keyword भी यह देखता है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक रुपये का भी चार्ज नही Pay करना पड़ेगा.

Blog Ke Liye Keyword Research kaise kare

इसके साथ ही या आपको यह भी बताता है की आप किस प्लेटफार्म के लिए कीवर्ड रिसर्च कर रहे है जैसे Google, YouTube, Playstore, Instagram, Twitter, etc

कुछ टाइम के लिए आप इस टूल्स को फ्री में इस्तेमाल कर सकते है Minimum 30 बार इससे अधिक यदि आप इसका उपयोग Keyword Research के लिए करना चाहते है यदि आपको इसको Buy करना पड़ेगा और आप Unlimited Keyword Research कर पाएंगे.

8. Google Trends का उपयोग करें

यह गूगल का ही एक टूल्स है जिसके जरिये आप Trending Keyword का पता लगा सकते है की इस समय कौन-कौन से कीवर्ड गूगल पर ट्रेंड कर रहे है News Website Keyword Research के लिए यह एक बहुत ही अच्छा Keyword Research Tools है.

9. Google auto complete tools का उपयोग करें

इस टूल्स के जरिये आप किसी भी niche से जुड़े Keyword Research का रिसर्च कर सकते है यह Long Tail Keyword ढूढ़ने में मदत करता है.

Keyword Research करने के लिए यह एक बढ़िया टूल्स है आप इसमें अपना कीवर्ड डालकर और कंट्री सेलेक्ट करके एक अच्छे कीवर्ड की तलाश को पूरा कर सकते है जैसे ही Keyword आप सर्च करेंगे आपके सर्च किये गए कीवर्ड के साथ-साथ Suggest Keyword भी यह बताता है और उनकी SEO Difficulty, Keyword Difficulty, Keyword Competition, etc

की जानकारी देता है इसका इस्तेमाल आप कुछ समय के लिए फ्री में कर सकते है उसके बाद यदि आपको यह पसंद आता है ओर आप इसका इस्तेमाल और भी ज्यादा करना चाहते है तो आपको इस Tools को Buy करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़े

छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ है, तो इसे शेयर करना न भूलें

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आपको यह लेख Keyword Research कैसे करें? आपको कैसा लगा, मैं उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को यह लेख जरुर पसंद आया होगा मैंने अपनी तरफ से Keyword Research in Hindi पूरी जानकारी हिंदी में दि है फिर भी आपको लगता है की इस Post में कोई गलती रह गयी है.

या फिर आर्टिकल पूरा नही है, तो आप नीचे Comment Box में Comments करके हमें सूचित कर सकते है और हम इस आर्टिकल को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे, यहाँ तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से आभार.

close