MI कंपनी का मालिक कौन है ? bitcoin4buying

मोबाईल की दुनिया में कई ऐसी कंपनियां है जो हर वक्त नये फीचर और नयी तकनीक के हिसाब से नये नये मोबाईल निकलती रहती है. ऐसी ही कंपनियों में एक MI की कंपनी भी है जो अपने ग्राहकों के लिए नये नये मोबाइल लाती रहती है. लेकिन क्या आपको मालूम है की MI कंपनी का मालिक कौन है?

इसी MI कंपनी के बारे में आपको इस लेख में बताया जा रहा है. 

इस लेख में आपको MI कंपनी के बारे में बताया जाएगा साथ ही यह भी बताया जाएगा की यह एमआई किस देश की कंपनी है.

इन सभी जानकारी के बारे में जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ ताकि आपको इसके संदर्भ में पूरी जानकारी मिल सके. 

MI कंपनी के बारे में 

कंपनी की बात करे तो यह एक मल्टीनेशनल कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक सामान का प्रोडक्शन करती है. यह कंपनी मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि को बनाने का कार्य करती है.

यह कंपनी हमेशा नये नये प्रोडक्ट लाकर अपने ग्राहको को आश्चर्यचकित कर देती है. 2010 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब से यह अपने मोबाइल से भारत में अपनी एक अलग साख बना चुकी है.

इस कंपनी के मोबाईल काफी ज्यादा बिकते है और लोग उन्हें खरीदना भी पसंद करते है क्योंकि यह काफी सस्ते होते है और उसकी क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है. 

आजकल ऐसा देखने को मिलता है की यह एमआई हर इंडस्ट्री में घुसने का प्रयास कर रही है. यह कंपनी अब मोबाइल के साथ साथ टूथब्रश और जूते भी बनाने का कार्य करने लगी है.

इनके यह ब्रुश व जुटे इलेक्ट्रॉनिक प्रकार के होते है. इस कंपनी के कर्मचारियों के बारे में ऐसा कहा जाता है की इस कंपनी में तकरीबन 18700 कर्मचारी देश विदेश में काम करते है. 

MI का पूरा नाम 

हम सब इस कंपनी को MI के नाम से जानते है वही इसका पूरा नाम Mobile Internet है. कई बार हम इसे Xiaomi से भी पुकारते है जिसे हिंदी में शओमी कहा जाता है. शओमी एक चाइनीज शब्द है. 

MI किस देश की कंपनी है ?

यह कंपनी Xiaomi Corporation के नाम से रजिस्टर्ड है और वही इस कंपनी कई और अन्य ब्रांड है जैसे Redmi, Poco, Mijia BlackShark, Redmi इत्यादि. 2012 में इस कंपनी अपना एक नया ब्रांड के नाम से लांच किया था जिसे स्मार्टफोन के लिए बनाया गया था.

इस कंपनी के फोन की बेस प्राइस 5 हजार से 15 हजार तक देखने को मिलती है. इस दर में इस कंपनी के कई तरह के अच्छे मोबाइल आपको आसानी से मिल जाते है. 

एक चाइनीज कंपनी है और इस कंपनी का मुख्यालय चाइना, बीजिंग में है. यह कंपनी जो की मुख्य तौर पर मोबाइल बनाती है इसके अलावा भी यह कंपनी लैपटॉप, बैग, जूते इत्यादि सामान भी बनाती है. इस कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी के तौर पर जाना जाता है. 

MI कंपनी का मालिक कौन है ?

MI के बारे में तो हमने पहले ही पढ़ रखा है की यह एक चाइनीज कंपनी है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना कार्य करती है. बात करे इस कंपनी के मालिक की तो, इस कंपनी की शुरुआत 2010 में Lei Jun द्वारा की गई थी. 

इनका जन्म 16 दिसंबर 1969 को में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई वुहान विश्वविद्यालय से कम्प्यूटर विज्ञान में बीए किया हुआ है. इस कंपनी की शुरुआत से पहले वे KingSoft में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम किया गया है. 

यह कंपनी आज कहां पर है वहा पर इस कंपनी को पहुंचाने के लिए मुख्य रूप से इन 7 लोगों ने अपना दिमाग दिखाया है. इन 7 लोगों में Lei Jun के अलावा Lin Bin, Li Wanqiang, Zhou Guangping, Wong Kong-Kat, Hong Feng, Liu De यह भी शामिल है. हालांकि इस कंपनी की सबसे पहले शुरुआत Lei Jun ने की थी उसके बाद यह सभी लोग इनके साथ जुडते गए. 

MI कंपनी भारत में 

भारत मे इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है जहां से भारत में इस कंपनी को मैनेज किया जाता है. भारत में इस कंपनी ने अपना पहला फोन 2014 के जुलाई माह में लांच किया था. इस कंपनी की शुरुआत में यह कंपनी एक छोटे स्तर की कंपनी थी जिसके मोबाइल पहले फ्लिपकार्ट के माध्यम से बेचे जाते थे. 

बात करें भारत में इस कंपनी के मुख्या की तो, भारत में इस कंपनी के हैड मनु कुमार जैन है जो भी भारत में इस कंपनी की शुरुआत से ही हेड है. मनु कुमार जैन का जन्म 1981 में हुआ है. भारत में इस कंपनी के हेड बनने से पहले उन्होंने ने एक कंपनी की शुरुआत की थी जिसे जबोंग के नाम से जाना जाता था. यह एक शॉपिंग ऐप थी. 

वर्तमान में भारत में इस शाओमी कंपनी का शेयर बाजार में 23 प्रतिशत हिस्सा कवर किये हुए है. इससे पहले 2020 में सैमसंग सबसे ज्यादा शेयर होल्डर कंपनी थी पर अब वर्तमान में यह कंपनी सबसे आगे है. 

Xiaomi ग्राहक सेवा प्रदाता 

अगर आपको एम आई के फोन खरीदते समय कोई समस्या आती है या आपको इन मोबाइल में कोई समस्या मिलती है तो आप आसानी से अपनी समस्या को कंपनी को बता सकते है.

कंपनी को अपनी समस्या बताने के लिए आप इस ग्राहक सेवा प्रदाता नम्बर की मदद ले सकते है. आगे आपको यह बताया गया है की अगर आपको कोई समस्या आती है तो आप किस तरह से इस कंपनी से सम्पर्क कर सकते है.

Live Chat से करे सम्पर्क 

MI Chat option से करे संपर्क करने के लिए आपको इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होता है. 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है. https://www.mi.com/in/index.html 
  • Step 2 – इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको इस पेज के footer में सबसे नीचे की जगह Consumer Service का ऑप्शन दिखाई देता है. 
  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आपको लाइव चैट का ऑप्शन दिखाई देता है जहां से आप किसी भी ग्राहक सेवा प्रदाता से बात कर सकते है. 

इस लाईव चैट के अलावा आपको इस पेज पर और कई तरह से ऑप्शन मिल जाते है जिसकी सहायता से आप किसी भी ग्राहक सेवा प्रदाता से बात कर सकते है. 

MI का मोबाइल कहा से खरीदे?

अगर आप इस मोबाइल को खरीदना चाहते है तो आपके पास कई ऑप्शन है जहां से आप यह मोबाइल खरीद सकते है. 

MI Store से खरीदे MI के मोबाइल 

आप अगर इस मोबाइल को MI के Store से खरीदना चाहते है तो हो सकता है आपको यह मोबाइल सस्ते में मिल जाए तो आप यह मोबाइल कहां से खरीद सकते है. आप MI Store से ऑनलाइन भी मोबाइल खरीद सकते है वही इसे अपने नजदीकी MI Store पर जाकर भी इस मोबाइल को खरीद सकते है. 

MI Store से किसी भी मोबाइल को खरीदने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप इस कंपनी के मोबाइल ऑनलाइन खरीद सकते है. https://www.mi.com/in/service/mi_stores/ 

अन्य शाॅपिंग स्टोर से खरीद MI के मोबाइल 

MI स्टोर के अलावा भी आपके पास कई ऑप्शन होते है जिसकी की मदद से आप इस कंपनी के मोबाइल खरीद सकते है. आज के जमाने में बाजार में ऐसी कई वेबसाइट है जो आपको इन मोबाइल के लिए अच्छी डील देती है. इन वेबसाइट की सूची में यह सारी वेबसाइट निम्न है. 

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. BookMyShow. …
  4. Myntra. …
  5. Ajio. …
  6. Pharmeasy. …
  7. Snapdeal. …
  8. BigBasket.
  9. Paytm
  10. Alibaba

MI मोबाइल रिव्यू

बात करे अगर मोबाइल के रिव्यू की तो, इस कंपनी के मोबाइल काफी शानदार माने जाते है. इस कंपनी के मोबाइल की दर भी कम होती है.

हालांकि यह एक चाइनीज कंपनी है तो इस पर लोगों का विश्वास कम होता है पर फिर भी इस कंपनी के मोबाइल ज्यादा बिकते है. भारत में 130 करोड़ की जनसंख्या उनमें से 10 प्रतिशत लोगों के पास इसी कंपनी के मोबाईल है. 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. किस देश की कंपनी है ?

Ans. मोबाइल इंडस्ट्री में भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कंपनी चाइना की है. 

Q. क्या MI के मोबाईल सुरक्षित होते है ?

Ans. हा! ऐसा कहा जाता है की इस प्रकार के मोबाइल काफी सुरक्षित माना जाता है.

Q. MI का मोबाइल कहा खरीद सकते है ?

Ans. MI का मोबाईल आप MI स्टोर से आसानी से खरीद सकते है. 

Q. MI का पूरा नाम क्या है ?

Ans. इसका पूरा नाम Mobile Internet है. कई बार हम इसे Xiaomi से भी पुकारते है जिसे हिंदी में शओमी कहा जाता है. 

 Q. MI कंपनी को किसने बनाया ?

Ans. इस कंपनी के मालिक की तो, इस कंपनी की शुरुआत 2010 में Lei Jun द्वारा की गई थी.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको MI कंपनी के बारे में बताया गया है. इस लेख के माध्यम से आप इस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे.

यह कंपनी हमेशा नये नये प्रोडक्ट लाकर अपने ग्राहको को आश्चर्यचकित कर देती है. 2010 में इस कंपनी की शुरुआत हुई थी तब से यह अपने मोबाइल से भारत में अपनी एक अलग साख बना चुकी है.

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख में आपको बताई गई जानकारी पसंद महत्वपूर्ण लगी होगी. आप अपने सुझाव हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है.