Uttar Pradesh Me Kitne Jile Hai 2021 paisanews

Uttar Pradesh एक ऐसा राज्य जिसके उनके ऊपर कई सारी मूवी बन चुकी है जिनमे UP के जिलें (jile) को दिखाया जाता है और वहां पर रहने वाले लोगो की प्यार भरी भाषा का इस्तेमाल मूवी में अभिनेताओ के द्वारा करने पर लोगो को काफी पसंद आता है.

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में मूवी की शूटिंग हो चुकी है आपने भी कई सारी मूवी देखी होंगी लेकिन क्या आपको मालूम है की उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिलें है.

अगर नहीं तो आपको इस पोस्ट में Uttar pradesh (UP) me kul ktne jile hai और उत्तर प्रदश की जनसंख्या कितनी है, साक्षरता दर कितनी है और भी बहुत कुछ जानकारी को इस पोस्ट में मिलने वाली है.

Uttar Pradesh Me Kitne Jile Hai

उत्तर प्रदेश हमारे भारत का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य है वाही यदि बात इसके आकर की करें तो यह भारत का सबसे बड़ा राज्य है जो की चौथे नंबर पर आता है.

तो जायज सी बात है की आकर के हिसाब से भारत चौथा सबसे बड़ा राज्य है इसलिए इस राज्य की जनसंख्या भी अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है 1990 से और 2000 और 2000 से 2012 के बीच लगभग 21% जनसंख्या की बढ़ोतरी UP में हुई है.

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2000 से पहले कुल 83 जिले थे कुल एरिया लगभग 253,218 sq/km था किन्तु आज के समय में Uttar Pradesh में कुल 75 जिले है जिनका कुल एरिया लगभग 243,285 है.

जो की पूरे भारत देश का 7% ARIA होता है उत्तर प्रदेश में जिलो की संख्या इसका बड़ा कारण यह था सन 2000 में अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार जब UP में बनी.

तो उनके द्वारा उत्तर प्रदेश से पहाड़ी इलाकों को अलग कर दिया गया और उसको एक नया नाम दिया गया उत्तराखंड जो की एक नया राज्य घोषित किया गया और उत्तराखंड के हिस्से में कुल 13 आये.

उत्तर प्रदेश का विभाजन होने के बाद एक नए राज्य का निर्माण हुआ जिसके कारण अब उत्तर प्रदेश के पास केवल 70 जिले ही बचे थे बाकि 13 जिले उत्तराखंड के हिस्से में आये.

सन 2000 और 2020 के बीच UP में काफी बदलाव आये जिनमे से 5 अधिक जिले उत्तर प्रदेश राज्य में जुड़ गए जिसके बाद उत्तर प्रदेश में जिलों की संख्या बढ़ कर 75 हो गई.

उत्तर प्रदेश के पश्चिम में राजस्थान, नेपाल और उत्तराखंड, पूर्व में बिहार और दक्षिण में मध्य प्रदेश पड़ता है उत्तर प्रदेश का गणन सन 1950 January 24 को Governor के आदेश के द्वारा हुआ था.

Uttar Pradesh से लगे राज्य के नाम – उत्तर प्रदेश की सीमा कितने राज्यों से लगती है?

उत्तर प्रदेश की सीमा उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, बिहार और दिल्ली से लगती है।

Uttar Pradesh Me Kitne Jile Hai 2021 – UP के जिलों की संख्या कितनी है

आज के समय में उत्तर प्रदेश में 75 जिले है जिनके नाम निम्नलिखित है.

1. आजमगढ़ 26. बहराइच 51. इलाहाबाद
2. अम्बेडकर नगर 27. अमेठी 52. औरैया
3. आगरा 28. बागपत 53. अलीगढ़
4. बलिया 29. बाराबंकी 54. बांदा
5. बलरामपुर 30. बरेली 55. बस्ती
6. बिजनौर 31. गाज़ीपुर 56. बुलंदशहर
7. चंदौली 32. चित्रकूट 57. देवरिया
8. एटा 33. इटावा 58. महोबा
9. कासगंज 34. फतेहपुर 59. फिरोजाबाद
10. गौतम बुद्ध नगर 35. गाजियाबाद 60. बदायूं
11. गोंडा 36. कानपुर नगर 61. हमीरपुर
12. हापुड़ 37. हरदोई 62. हाथरस (महामाया नगर)
13. जालौन 38. जौनपुर 63. झाँसी
14. अमरोहा 39. संत कबीर नगर 64. कानपुर देहात
15. गोरखपुर 40. फर्रुखाबाद 65. कौशाम्बी
16. खीरी मऊ 41. कुशीनगर 66. ललितपुर
17. लखनऊ 42. महाराजगंज 67. फैजाबाद
18. मैनपुरी 43. मथुरा 68. खीरी
19. मेरठ 44. मिर्जापुर 69. मुरादाबाद
20. मुजफ्फरनगर 45. पीलीभीत 70. प्रतापगढ़
21. रायबरेली 46. रामपुर 71. सहारनपुर
22. सम्भल (भीम नगर) 47. कन्नौज 72. संत रविदास नगर
23. वाराणसी 48. शामली 73. श्रावस्ती
24. सिद्धार्थ नगर 49. सीतापुर 74. सोनभद्र
25. सुल्तानपुर 50. उन्नाव 75. शाहजहाँपुर

ये थे उत्तर प्रदेश के कुल 75 जिले ( District ) है और बाकि के 13 जिले उत्तराखंड में चले गए जिनके नाम है अल्मोड़ा, चमोली, चम्पावत, बागेश्वर, हरिद्वार, देहरादून, टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल, रूद्रप्रयाग, पिथौरागड़, ऊधम सिंह नगर

Uttar Pradesh ( UP ) में बोली जाने वाली भाषाएँ

उत्तर प्रदेश जो की 75 जिलों से बना हुआ इतना बड़ा राज्य है और हर जिलों में कदम कदम पर भाषाएँ बदलती है वैसे तो up में अधिकतर हिंदी भाषा का ही उपयोग लोगो के द्वारा किया जाता है.

जिसको UP के वासी अच्छे से बोलते और समझते भी है किन्तु अलग-अलग जिलों में उनकी एक अलग ही भाषा है जिनको वह बोलना पसंद करते है जैसे अवध क्षेत्र और पूर्वी उत्तर प्रदेश में वहां के लोगो के द्वारा अवधि भाषा का उपयोग किया जाता है.

जिसको लोग पूर्वी भाषा के नाम से भी जानते है वाही पूर्वी उत्तर प्रदेश के भोजपुरी के क्षेत्रो में भोजपुरी भाषा और up के पश्चिम में ब्रज के क्षेत्र में ब्रजभाषा बोली जाती है.

तो आप समझ सकते है की उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में अपनी एक अलग भाषा है जिसमे से सबसे ज्यादा बोलने और समझने वाली भाषा हिंदी है जो की 90% लोग हिंदी भाषा समझाना और बोलना पसंद करते है.

वाही UP में दूसरी भाषा जिसको हिंदी में बाद up में अधिक दर्जा दिया गया वह है उर्दू यह वह भाषा है जिसको UP में दूसरा दर्जा दिया गया है और उत्तर प्रदेश की जनसंख्या के आधार पर 6 % प्रतिशत लोगो के द्वारा उर्दू भाषा बोली जाती जाती है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में पंजाबी और बंगाली भाषा का भी बोल बाला है कारण यह की रोजी रोटी के चलते कुछ लोग पंजाब और बंगाल से आ कर उत्तर प्रदेश में है.

उत्तर प्रदेश की जनसंख्या – UP Population in Hindi

UP सबसे बड़ी जनसंख्या वाला राज्य है जिसको सबसे अधिक घनी आबादी वाले राज्यों में से एक माना जाता है वर्ष 1996 से और 2011 तक उप up में जनसंख्या दर बढ़ कर 26 प्रतिशत हो गई.

और जब 2011 में उत्तर प्रदेश की जनगणना के अनुसार लगभग 20 Crore थी जो की अन्य भारत के राज्यों के मुकाबले जनसंख्या की वृद्धि में UP एक बड़ा राज्य है.

एक पैमाने के अनुसार उत्तर प्रदेश जनसंख्या घनत्व 829 व्यक्ति प्रति किलोमीटर है जिसमे से हर 1000 पुरुषो के मुकाबले 912 औरते है जो की लिंगा अनुपात भारत के अन्य राज्य से अधिक है.

उत्तर प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगो की बड़ी संख्या है 2010 में की गई एक Research के अनुसार UP में लगभग 60 Million लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है.

उत्तर प्रदेश (UP) में साक्षरता दर कितनी है

2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश में बढ़ रही पिछले 10 साल के अंतराल में 3.87 करोड़ अधिक साक्षर हुए है जिससे up की साक्षरता दर बढकर 56,27 फिसिदी से 69.72 फीसिदी हो गई.

फिर अन्य राज्यों के मुकाबले यूपी साक्षरता दर में पीछे है यूपी की साक्षरता दर मेरिट के अनुसार 29वें पायदान पर है प्रतिशत में पुरषों की साक्षरता 78% है और महिलाओ की 58% है.

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था – UP Economy in Hindi

economy के अनुसार यूपी महाराष्ट्र के बाद आने वाला दूसरा राज्य है IBEF के अनुसार खाद्यान्न में 19% तक UP की अकेली की हिस्सेदारी है क्योकि यहाँ पर बीते कुछ सालो में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिले है.

उत्तर प्रदेश की मुख्य खाद्य फसल गेहूं और चावल है जिसकी खेती अभूत ही तेजी से की जाती है यही तक नहीं गन्ने की भी खेती बहुत तेजी से यूपी में की जाती है इसलिए भारत में 70% से अधिक चीनी UP के चीनी मिल से आती है.

indian sugar mills association के अनुसार कुल 8 million tan गन्ने का उत्पाद अकेला उत्तर प्रदेश ही करता है.

यूपी का पहला जिला कौन सा है?

यूपी का पहला जिला आगरा है जिसमें लिंग अनुपात 868 है

UP में कुल तहसील कितनी है?

उत्तर प्रदेश में कुल 349 तहसील है जो की हमेशा राज्य सरकार के द्वारा इनकी संख्या बदलती रहती है

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी तहसील कौन सी है?

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी तहसील “मऊरानीपुर” है जो की यूपी के झाँसी जिले में उपस्थित है क्षेत्र के आधार पर सबसे बड़ी भारत की तहसील है

उत्तर प्रदेश में कुल कितने जिले हैं? UP me Kitne Jile Hai

यूपी में कुल 75 जिले District है

अगर यह आर्टिकल आपके लिए Helpful साबित हुआ है तो इसको शेयर करना न भूलें

यह भी पढ़े

आज आपने क्या सीखा

तो दोस्तों आपको यह लेख उत्तर प्रदेश में कितने जिले है कैसा लगा, मैं उम्मीद करता हूँ की आप लोगो को यह लेख जरुर पसंद आया होगा.

मैंने अपनी तरफ से उत्तर प्रदेश में जिलों की संख्या कितनी है  पूरी जानकारी हिंदी में दि है फिर भी आपको लगता है.

की इस Post में कोई गलती रह गयी है या फिर आर्टिकल पूरा नही है, तो आप नीचे Comment Box में Comments करके हमें सूचित कर सकते है और हम इस आर्टिकल को सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे, यहाँ तक पोस्ट पढ़ने के लिए आपका दिल से आभार.

close