WordPress में Categories का नाम कैसे बदलें bitcoin4buying

क्या आप अपनी वर्डप्रेस साइट में कुछ Categories rename करना चाहते है?

Categories विजिटर के लिए आपकी कंटेंट को ढूंढना आसान बनाती हैं और आपके ब्लॉग में एक टॉपिक से दुसरे टॉपिक पर जाने में मदद करती हैं।

लेकिन जैसे-जैसे आपका ब्लॉग पोपुलर होती जाती है, आपको अपने ब्लॉग के कुछ केटेगरी के नाम बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

आज इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा वर्डप्रेस में Categories का नाम ठीक से कैसे बदलें।

WordPress में Categories का नाम कैसे बदलें (Without Affecting SEO)

Posts >> Categories पर क्लिक करें। यहाँ आपको वर्डप्रेस कैटेगरी मिलेगी। इस पेज में, आप वर्डप्रेस कैटेगरी को मैनेज कर सकते हैं, मौजूदा कैटेगरी को एडिट कर सकते हैं और Unwanted Categories को डिलीट कर सकते हैं।

image 8

Categories का नाम बदलने के दो तरीके हैं। सबसे पहला जिस केटेगरी का आप नाम बदलना चाहते हैं, उसके नीचे Quick Edit लिंक पर क्लिक करें।

image 9

Quick Edit आपको केटेगरी के नाम को जल्दी से बदलने की अनुमति देता है। आप केटेगरी के Slug (URL) को भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि स्लग ‘Plugin’ है, तो केटेगरी URL होगा: https://example.com/category/plugin

image 10

यदि आप केवल Categories का नाम बदलते है, तो ठीक है लेकिन जब आप स्लग को बदलते है, तो आपको 301 redirect सेट करना होगा। यह कैसे करना है, मैं आपको बाद में बताने वाला हूँ।

Categories का नाम बदलने के बाद Update Category पर क्लिक करें।

लेकिन जब आप दुसरे तरीके से Category rename करते है, तो आप केटेगरी के लिए डिस्क्रिप्शन भी जोड़ सकते है। इस तरीके से Category rename करने के लिए, केटेगरी के नीचे दिखाई देने वाले Edit लिंक पर क्लिक करें जिसका आप नाम बदलना चाहते हैं।

image 11

यह आपको केटेगरी एडिट पेज पर ले जाएगा। यहां आप केटेगरी का नाम, स्लग बदल सकते है और डिस्क्रिप्शन भी जोड़ सकते हैं। यह केटेगरी एडिट पेज आपको Parent category चुनने की सुविधा भी देता है।

image 12

Category Prefix कैसे बदले

वर्डप्रेस आपको Category URLs में /category/ prefix बदलने की अनुमति भी देता है। इसे Category Base कहा जाता है। इसे बदलने के लिए, Settings >> Permalinks पर क्लिक करें और नीचे Optional पर स्क्रॉल करें। वहां आपको कैटेगरी बेस और टैग बेस बदलने के लिए एक सर्च फिल्ड दिखाई देगा।

image 13

डिफ़ॉल्ट केटेगरी बेस category होता है। यहां, आप इसे अपनी पसंद की किसी भी नाम में बदल सकते हैं, जैसे – topics

image 14

यह URL को http://www.example.com/category/category-slug/ से http://www.example.com/topics/category-slug/ में बदल देगा।

विजिटर को नई Category URL पर Redirect करना

यदि आपने केटेगरी का स्लग बदला है, तो केटेगरी पेज का URL बदल गया है और पुराना URL अब काम नहीं करेगा। जब यूजर पुरानी केटेगरी के URL पर क्लिक करते हैं, तो यह काम नहीं करेगा। और यह 404 Page Not Found error मैसेज दिखाएगा।

इससे बचने के लिए, आपको पुराने URL को नए URL पर एक रेडिरेक्ट करना होगा। सबसे पहले आपको अपनी ब्लॉग में Redirection प्लगइन इनस्टॉल और एक्टिवेट करना होगा।

प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद, Tools >> Redirection पर क्लिक करें और नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट को फॉलो करें।

image 15

यहाँ आप Source URL फील्ड में अपनी पुरानी केटेगरी यूआरएल को add करें और Targat URL फील्ड में नयी केटेगरी यूआरएल को add करें। बाद बाकी सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट रहने दें। इसके बाद Add redirect पर क्लिक करें।

इस आर्टिकल ने मैंने आपको बताया WordPress में Categories का नाम कैसे बदलें। छोटा सा निवेदन, अगर यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुई है, तो इसे शेयर करना न भूलें!

आपको ये भी पढना चाहिए: