YouTube Subscribers कैसे बढ़ाये? – TechYukti bitcoin4buying

अगर आप कोई पैसा कमाने का तरीका खोज रहे है तो ऐसे में आप अपना YouTube Channel बनाकर लाखों या करोड़ो  भी कमा सकते है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का Content बना रहे है और उसे कितने लोग देखना पसंद कर रहे है, जब कोई भी नया चैनल शुरू करता है तो सबसे बड़ी समस्या यही आती है कि आपके YouTube Channel पर Subscribers Increase नहीं हो रहे होते है तो आप इंटरनेट पर जाकर YouTube Subscriber बढ़ाने का तरीका खोजते है मगर वो सभी तरीके सही से काम नहीं करते है क्योंकि वो लोग आपको Genuine तरीका नहीं बताते है YouTube Channel पर Subscriber कैसे बढ़ाये? इस Topic पर बस वीडियो बना देते है और उनके खुद के Subscribers कम होते है.

तो जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे हमारे यूट्यूब पर कुछ चैनल चल रहे हैं जिन पर लाखों की संख्या में Subscribers हैं और इनमें से तो कुछ चैनल ऐसे भी हैं जिनमें हमने केवल 6 महीने के भीतर ही एक लाख Subscribers पूरे किए हुए हैं. हमने आपको आज के इस पोस्ट के माध्यम से Real Subscribers कैसे बढ़ाये? इसके बारे में बताया हुआ है अगर आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल चालू करना चाहते हैं या आपने पहले से ही यूट्यूब चैनल बनाया हुआ है और उस पर Subscribers नहीं बढ़ रहे हैं तो ऐसे में आप हमारा यह पोस्ट पूरा पढ़िए.

इंटरनेट पर कुछ ऐसे तरीके भी उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर Subscriber बढ़ा सकते हैं मगर इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे यदि आप यह तरीका इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय के बाद यह सब्सक्राइबर वापस से कम हो जाते हैं और जो मैंने आपको आज के इस पोस्ट में तरीका बताया है इसके लिए आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी फ्री में ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं तो आइए विस्तार में हम इन सभी चीजों के बारे में जानकारी लेते हैं.

YouTube Subscribers कैसे बढ़ाये?

क्या आपने भी हाल ही में अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है तो ऐसे में आपका भी सबसे बड़ा सवाल यही रहता होगा कि हम अपने वीडियो में ऐसा क्या करें या यूट्यूब की ऐसी कौन-सी सेटिंग है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं तो सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूं कि यूट्यूब का कोई भी ऐसा Secret Setting नहीं है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने यूट्यूब चैनल पर रोजाना के हजारों सब्सक्राइबर बढ़ा पाए.

हां कुछ ऐसे तरीके जरूर होते हैं जिनके इस्तेमाल करके आप Real Subscribers बढ़ा सकें  तो इसके लिए हमने अपने इस पोस्ट में कुछ तरीके बताए हुए हैं आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप इन सभी को इस्तेमाल करेंगे तो कुछ समय के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर खुद पर खुद रोजाना के अच्छे सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे और उसके बाद आपके चैनल पर Views भी आना शुरू हो जाएंगे.

कुछ लोगों का तो ऐसा भी मानना होता है कि अगर आपके युटुब चैनल पर 0 Subscribers है तो आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूज भी नहीं आएंगे कुछ स्थिति में ऐसा होना संभव है मगर यह जरूरी भी नहीं है जब तक आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो नहीं डालेंगे तब तक उस पर व्यूज भी नहीं आएंगे और आपके Subscribers पर भी नहीं बढ़ेंगे.

सबसे पहले तो आप यह जान लीजिए कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर Views नहीं आ रहे हैं तो ऐसे में आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ने वाले हैं तो इसके लिए हमें सबसे पहले अपने चैनल पर व्यूज लाने की जरूरत है जब चैनल पर एक अच्छी संख्या में भी आएंगे तो जितने भी लोग आपके वीडियो को देख रहे हैं वह जरूर  सब्सक्राइब करेंगे और इसी तरह से आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ने लग जाएंगे.

1. Keywords Research करके वीडियो बनाये 

यह एक ऐसा एकमात्र तरीका है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी युटुब चैनल पर Views ला सकते हैं और मैं आप लोगों को यह भी बता देता हूं कि इस चीज के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप अपने वीडियो को बनाने से पहले कीवर्ड रिसर्च करके वीडियो बनाते हैं तो आप यह देखेंगे कि आपको पहले से ज्यादा इस नए वाले वीडियो पर Views आ जाएंगे इतना ही नहीं यदि आप का वीडियो Rank कर जाता है और आपने जो भी कीवर्ड इस्तेमाल किया है उस पर Search Volume काफी अच्छा है तो आप के वीडियो पर लाखों में व्यूज आ सकते हैं.

keyword suggestion


अब आप लोगों का यह सवाल होगा कि यूट्यूब वीडियो के लिए कीवर्ड रिसर्च कैसे करें तो इसके लिए आप Google Chrome में Vidiq Extension का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके मदद से आप Free Keyword Research कर सकते हैं आपको इस Tool का इस्तेमाल करके Low Competition वाले कीवर्ड को Find करना है और उसी Topic पर वीडियो बना देना है.

इसके बाद आपको थोड़ा बहुत YouTube SEO के बारे में भी ज्ञान होना चाहिए की कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करना है यदि आपको यह चीजें आती हैं तो आप अपने वीडियो को रैंक करके YouTube के Search Resultसे अच्छे व्यूज ला सकते हैं और जब आपके चैनल पर व्यूज आना शुरू हो जाएंगे तो अपने आप आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स बढ़ते रहेंगे.

Basic YouTube SEO करने के लिए आपको यह ध्यान में रखना है कि आपने कीवर्ड रिसर्च करके जो भी Low Competition Find  किया है उसको आप अपने यूट्यूब वीडियो के Title, Tags और Description में  जरूर लिखें ऐसा करने से बहुत ज्यादा चांस होते हैं कि आपके यूट्यूब वीडियो पर गूगल के सर्च रिजल्ट से व्यूज आ सकते हैं.

2. YouTube Shorts का इस्तेमाल जरुर करे

YouTube ने भी TikTok जैसा Short Video Platform बनाया है जिसका नाम YouTube Shorts है यहां पर आप अपने 60 सेकंड का कोई भी वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और इन दिनों यूट्यूब शॉर्ट्स पर काफी अच्छे व्यूज मिल रहे हैं उसके लिए कुछ Shorts Video Upload करने होंगे बहुत सारे ऐसे चैनल हैं जिन पर 5–6 दिनों के अंदर ही करोड़ों में व्यूज आ जाते हैं. 

YouTube Shorts se direct video banaye

तो अगर आपने अच्छा वीडियो बनाया है तो आपके यूट्यूब चैनल पर भी इतनी व्यूज आ सकते हैं मगर उसके लिए जरूरी यह है कि आप अपने वीडियो को काफी अच्छा बनाने की कोशिश करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देखना पसंद करें.YouTube Shorts Videos पर Views भी मिल जाएंगे वहां से आपको काफी अच्छे Subscriber मिल जाएंगे यदि आपको बहुत कम समय के अंदर Subscriber बढ़ाने हैं तो उस स्थिति में आप YouTube Shorts Video Upload करके रोजाना के 10000 से भी अधिक Subscribers बढ़ा सकते हैं.

उदाहरण के लिए आप Facts K Video YouTube Channel को ही देख सकते हैं कि किस तरह से इन्होंने बहुत कम समय के अंदर अपने यूट्यूब चैनल पर केवल शार्ट वीडियो अपलोड करके ही करोड़ों में सब्सक्राइबर बना लिए ठीक इसी तरह से आप भी अपना एक यूट्यूब शॉर्ट चैनल चालू करके Real Subscribers बढ़ा सकते है.

3. Upload Regular Video

यह चीज आपने अक्सर सुनी होगी कि आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करने चाहिए और इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं होता है कि आपको रोजाना वीडियो अपलोड करना चाहिए क्योंकि हर एक कैटेगरी के वीडियो को बनाने के लिए अलग-अलग समय लगता है यदि आप कोई कॉमेडी वीडियो बना रहे हैं तो उसके लिए हो सकता है कि आपको 1 सप्ताह का समय भी लग जाए तो ऐसे में आप रोजाना वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं.

Video Maker YouTube

आप कोशिश करेगी सप्ताह में एक वीडियो जरूर अपलोड करें और यदि आप  इस तरह की वीडियो बनाते हैं जिसको बनाने के लिए आपको केवल  कम समय लगता है या कहीं तो आप कुछ ही घंटों में वह वीडियो बना सकते हैं तो ऐसे में आप कोशिश करेंगे हर सप्ताह में 34 वीडियो जरूर अपलोड करें.

वीडियो को अपलोड करने का दिन और समय दोनों तय करके रखिए की मान लीजिए यदि आप शाम को 6:00 बजे वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो आप जब भी वीडियो अपलोड करें तो शाम को 6:00 बजे ही वीडियो अपलोड करें इससे यह होगा कि आप के जितने भी सब्सक्राइब हैं उनको यह मालूम रहेगा कि हम इनका वीडियो शाम को 6:00 बजे ही देख सकते हैं.

या आप YouTube Analytics का इस्तेमाल करके यह देख सकते हैं कि आपके यूट्यूब वीडियो को किस समय सबसे ज्यादा देखा जाता है तो उसी समय पर आप अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं.

4. Increase Watch Time

अगर आपको अपना YouTube Video Viral करना है या कहा जाए तो YouTube Recommendations से व्यूज लाने हैं तो ऐसे में आपको अपने YouTube Video का Watch Time बढ़ाना होगा और इसको बढ़ाने के लिए आप वीडियो को बनाने से पहले एक अच्छा Script जरूर लिखें हर एक वीडियो के लिए जरूरी होता है अगर आप अभी नए हैं तो आपको YouTube Script जरूर लिखना चाहिए क्योंकि जब आप वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए कैमरे के सामने बैठे होते हैं तो उस वक्त आप बहुत सारी चीजें भूल जाते हैं कि आपको अपनी वीडियो में क्या-क्या बताना होता है.


increase watch time

तो यह चीज ना हो और जब आप Video के लिए Script लिखेंगे तो कोशिश यह करें कि शुरुआत में कुछ ऐसा बताएं जिससे कि आपके वीडियो को अंत तक जरूर देखा जाए अगर आपके उस YouTube Video का Watch Time अच्छा आता है तो यूट्यूब के वीडियो के Impressions को बढ़ा देता है जिससे अगर आपने अपने युटुब वीडियो के लिए अच्छा Thumbnail बनाया होगा तो आपके तो उस वीडियो का CTR बढ़ेगा और इसी से आपके वीडियो पर व्यूज आने लग जाएंगे फिर जब व्यूज आएंगे तो अपने आप Subscribers बढ़ ही जाएंगे.

5. Collab With Related Channels

आपने यह देखा होगा कि यूट्यूब पर जितने भी बड़े-बड़े चैनल है वह एक दूसरे के साथ Collab Video करते हैं तो आप भी  ऐसा कर सकते हैं इसके लिए सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप जिस भी तरह के वीडियो बना रहे हैं फिर आप यह ढूंढे कि आपके जैसे कितने और लोग वीडियो बना रहे हैं शुरुआत में  अगर आप कोई अच्छे सब्सक्राइब वाला चैनल खोजते हैं तो हो सकता है कि वह आपके साथ Collab  करने से मना कर दे शुरुआत में आप अपने Subscriber पहले थोड़े से बड़ा लीजिए फिर ही Collab करने के लिए किसी दूसरे YouTube Creators से पूछें.

Satish Kushwaha 5 Play button holder
Satish Kushwaha with his 5 YouTube Play Buttons

Collab Video में आप अपने दूसरे क्रिएटर के साथ वीडियो बना सकते हैं या उनका कोई इंटरव्यू ले सकते हैं इस तरह के वीडियो आप बनाकर एक दूसरे के साथ Collab कर सकते हैं इससे यह फायदा होगा कि उस दूसरे चैनल के जितने भी ऐसे Audience होंगे जिनको आपके YouTube Channel के बारे में मालूम नहीं होगा तो उनको इस वीडियो के माध्यम से आपके बारे में भी मालूम चल जाएगा और इस तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं अगर आप अच्छा वीडियो बनाते हैं तो हो सकता है कि उनके यूट्यूब चैनल वाले सब्सक्राइब आपके भी चैनल को सब्सक्राइब कर ले.

तो दोस्तों यहां पर मैंने आप लोगों को YouTube Subscriber बढ़ाने का तरीका या YouTube Subscriber कैसे बढ़ाये? इसके बारे में बताया हुआ है यहां पर जितने भी तरीके बताए हुए हैं वह सभी फ्री हैं इसके लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप Real Subscribers बढ़ा पाएंगे. अगर आपको हमारा आज का यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं   साथ ही में आप हमारे इस पोस्ट को अपने फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी शेयर कर सकते हैं.